स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है आलू, जानें किन बीमारियों से रखता है दूर

आलू की खासियत है कि वो हर सब्‍जी के साथ एडजस्‍ट हो जाता है। हालांकि आलू को इस गलतफहमी की वजह कि इससे मोटापा बढ़ता है। लोग इसे खाने से कतराते है। लेकिन

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: May 28, 2020 15:28 IST
स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है आलू, जानें किन बीमारियों से रखता है दूर

आलू एक ऐसी सब्जी है जो हर किसी के साथ अपना मेल बना लेता है। कई लोगों को आलू बहुत पसंद होते हैं तो कई लोग आलू का इस्तेमाल अपनी त्वचा के लिए भी करते हैं। आलू फाइबर और पोटेशियम से भरपूर होता है, जो इसके कई लाभों में योगदान करते हैं। इसके साथ ही आलू रक्तचाप को कम करने और दिल की रक्षा करने के साथ सूजन, कैंसर और गठिया जैसे रोगों को दूर करने का काम करता है। ऐसे ही आलू के कई स्वास्थ्य और त्वचा के फायदे हैं जिनके बारे में शायद ही आप जानते होंगे। आइए इस लेख के जरिए हम आपको बताते हैं कि ये आपके त्वचा और स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद और असरदार है। 

potato benefits

आलू के फायदे (Health And Beauty Benefits Of Potato In Hindi)

लो ब्लड प्रेशर

कई शोध से पता चला है कि आलू की त्वचा पोटेशियम में समृद्ध है और ये हमारे रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। एक औसत आकार के बेक्ड आलू में लगभग 535 मिलीग्राम पोटेशियम (और सिर्फ 17.3 मिलीग्राम सोडियम) होता है, जो दैनिक मात्रा का लगभग 15 प्रतिशत है। आपके खून में पोटेशियम का उच्च स्तर गुर्दे को ज्यादा नमक और पानी का उत्सर्जन कर सकता है और यह रक्तचाप को कम करने में मदद करता है।

हृदय स्वास्थ्य को सुधारता है

आलू में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है, जो एक अच्छी बात है और इनमें फाइबर, पोटेशियम और विटामिन सी और बी 6 भरपूर मात्रा में होते हैं। ये सभी हृदय स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। सब्जी में फाइबर रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है और ये पोटेशियम दिल की भी रक्षा करता है। 

इसे भी पढ़ें:अचानक से चिंता और अवसाद महसूस होना करता है आपको परेशान? डॉ. स्वाती बाथवाल से जानें इसे कम करने वाले वंडर फूड्स

कैंसर से करता है बचाव

कई अध्ययनों से पता चला है कि आलू का नियमित रूप से सेवन करने से ये कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के खतरे को कम करता है। उबालना, मैश करना, या यहां तक कि बेकिंग आलू उन्हें अधिक फायदेमंद बना सकता है। आलू को तलने से एक्रिलामाइड नामक रसायन पैदा हो सकता है, जिससे कैंसर होता है। एक अध्ययन के अनुसार, कैंसर पैदा न करने के अलावा, आलू कैंसर के खतरे को भी कम कर सकता है। 

डार्क सर्कल करे दूर

आंखों के नीचे आलू लगाने से आंखों के काले घेरों से निजात मिलती है, नियमित रूप से चेहरे पर आलू का इस्तेमाल करने से आप जल्द काले घेरों को दूर कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक कच्चे आलू को छीलकर बड़े, यहां तक कि टुकड़ों में काट लें। इसके बाद आप उसे एक साफ कपड़े में लपेटें और इसे लगभग 20 मिनट के लिए अपने काले घेरों पर रखें और फिर धीरे से अपनी आंखों को गर्म पानी से धोएं।

इसे भी पढ़ें: घर पर करना चाहती हैं सैलून जैसा फ्रूट फेशियल? ट्राई करें ये फेशियल रूटीन और पाएं खूबसूरत निखार

सूखी त्वचा के लिए फायदेमंद है आलू

अगर आपकी सूखी त्वचा है, तो आपको बस रोजाना आलू का इस्तेमाल करना होगा, इससे आप जल्द अपनी सूखी त्वचा को बेहतर बना सकते हैं। इसके लिए आप आलू को कद्दूकस करके दही के साथ मिलाएं। इसके बाद आप पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। कुछ देर बाद आप इसे ठंडे पानी से धो लें। 

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer