चेहरे पर इस तरह लगाएं हल्‍दी और एलोवेरा, म‍िलेंगे कई फायदे

गर्म‍ियों में चेहरे की त्‍वचा झुलस जाती है। त्‍वचा में एक्‍ने, जलन और अन्‍य समस्‍याएं बढ़ जाती हैं। इसका इलाज हल्‍दी और एलोवेरा से करें।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Mar 03, 2023 14:02 IST
चेहरे पर इस तरह लगाएं हल्‍दी और एलोवेरा, म‍िलेंगे कई फायदे

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Benefits Of Turmeric And Aloe Vera: गर्मि‍यों का मौसम आ गया है। इस मौसम में त्‍वचा कई तरह की समस्‍याओं का श‍िकार होती है। जैसे धूप के कारण चेहरे की रंगत खराब हो जाती है। चेहरा मुरझाया हुआ नजर आता है। वहीं पसीना और गर्मी के कारण त्‍वचा रूखी हो जाती है। ड्राई त्‍वचा में एक्‍ने, खुजली, जलन और रेडनेस की समस्‍या बढ़ जाती है। इन सभी समस्‍याओं से छुटकारा पाने के ल‍िए हल्‍दी और एलोवेरा का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। हल्‍दी में एंटीवायरल, एंटीफंगल, एंटीबैक्‍टीर‍ियल और एंटीइंफ्लेमेटरी आद‍ि गुण पाए जाते हैं। वहीं एलोवेरा में मॉश्चराइजिंग गुण, एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्‍टीर‍ियल गुण पाए जाते हैं। हल्‍दी और एलोवेरा की मदद से त्‍वचा को पोषण म‍िलता है। हल्‍दी एक शक्‍त‍िशाली एंटीऑक्‍सीडेंट है और एलोवेरा में कई जरूरी व‍िटाम‍िन्‍स और खन‍िज जैसे व‍िटाम‍िन बी, ज‍िंक और मैग्नीशियम आदि‍ पाए जाते हैं। आगे जानते हैं चेहरे के ल‍िए हल्‍दी और एलोवेरा के फायदे और इस्‍तेमाल का सही तरीका।    

चेहरे के ल‍िए हल्‍दी और एलोवेरा के फायदे- Benefits Of Turmeric And Aloe Vera 

  • एक्‍ने की समस्‍या दूर होती है।
  • दाग-धब्‍बे और एक्‍ने के न‍िशान म‍िट सकते हैं। 
  • ड्राई स्‍क‍िन से छुटकारा म‍िलता है और त्‍वचा मुलायम बनती है। 
  • एज‍िंग साइन्‍स जैसे झुर्रि‍यां और काले घेरे से छुटकारा म‍िलता है।
  • त्‍वचा में खुजली और रेडनेस से न‍िजात म‍िलती है।  

हल्‍दी और एलोवेरा को चेहरे पर कैसे लगाएं?- How To Use Turmeric And Aloe Vera

aloe vera and haldi benefits

हल्‍दी और एलोवेरा से करें एक्‍ने और संक्रमण का इलाज- Infection Treatment 

एक्‍ने और संक्रमण वाली त्‍वचा से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो हल्‍दी और एलोवेरा का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा में एलोस‍िन नाम का तत्‍व होता है जो काले धब्‍बे या एक्‍ने स्‍पॉट्स को कम करने में भी मदद करता है। इन्‍फेक्‍शन वाली त्‍वचा का इलाज करने के ल‍िए 1 चम्‍मच हल्‍दी में 2 चम्‍मच एलोवेरा म‍िलाएं। इस म‍िश्रण को त्‍वचा पर लगाकर छोड़ दें। 1 घंटे बाद चेहरे को धो लें। इस उपाय के जरिए त्‍वचा में एक्‍ने, संक्रमण, खुजली, रेडनेस आद‍ि समस्‍याओं से छुटकारा म‍िलेगा। 

इसे भी पढ़ें- 5 व‍िटाम‍िन्‍स जो बढ़ाते हैं त्‍वचा का नैचुरल ग्‍लो     

रूखी और बेजान त्‍वचा को कैसे बनाएं मुलायम?- Dry Skin Treatment  

आपकी त्‍वचा में भी नमी की कमी है और चेहरे की रौनक कम हो गई है? अगर ऐसा है, तो हल्‍दी और एलोवेरा से बने टोनर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। टोनर का काम होता है त्‍वचा को खोई नमी लौटाना। त्‍वचा में नमी की कमी दूर करने के ल‍िए एलोवेरा का ताजा जेल लेकर छान लें। इसे एक स्‍प्रे बॉटल में भर लें। बोतल को अच्‍छी तरह से शेक कर लें, ताक‍ि एलोवेरा जेल पतला हो जाए। अब उसमें 1 टीस्‍पून के करीब हल्‍दी म‍िलाएं। दोबारा बोतल को शेक करें। हल्‍दी और एलोवेरा का टोनर तैयार है, आप इसे चेहरे पर कभी भी स्‍प्रे कर सकते हैं।         

इसे भी पढ़ें- Skin Care Tips: ब‍िजी मॉम गर्मियों में अपनाएं ये स्किन केयर टिप्स, हेल्दी रहेगी स्किन

हल्‍दी और एलोवेरा लगाकर दूर करें टैन‍िंग- Tanning Treatment  

गर्मि‍यों में तेज धूप के कारण चेहरे की त्‍वचा काली हो जाती है। टैन‍िंग वाली त्‍वचा का इलाज (Tanning Treatment in Hindi) करने के ल‍िए हल्‍दी और एलोवेरा की मदद ले सकते हैं। एलोवेरा और हल्‍दी की मदद से सनर्बन के कारण झुलसी त्‍वचा को आराम भी म‍िलता है। एलोवेरा के पत्ते का रस, 4-5 चम्मच की मात्रा में न‍िकाल लें। इसमें दो चम्मच गुलाब जल मिक्स करें और दो चम्‍मच हल्‍दी म‍िला लें। एंटीटैन‍िंग फेस पैक तैयार है। इस म‍िश्रण को टैन‍िंग वाली त्‍वचा पर लगाकर एक घंटे के ल‍िए छोड़ दें। फि‍र चेहरे को साफ पानी से धो लें। इस उपाय की मदद से त्‍वचा में न‍िखार आएगा। 

ऊपर बताए 3 तरीकों से हल्‍दी और एलोवेरा का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें। 

Disclaimer