स्किन की इन 5 समस्याओं को दूर करता है सोयाबीन ऑयल, जानें इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका

स्किन की समस्याओं को दूर करने में सोयाबीन तेल काफी लाभकारी होता है। आइए जानते हैं इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Feb 25, 2022 13:37 IST
स्किन की इन 5 समस्याओं को दूर करता है सोयाबीन ऑयल, जानें इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

अधिकतर लोग सोयाबीन तेल का इस्तेमाल खाना पकाने के लिए करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सोयाबीन तेल ( Soybean Oil for Skin ) के इस्तेमाल से स्किन और बालों की खूबसूरती को  बढ़ाया जा सकता है। जी हां, इस तेल के इस्तेमाल से आप स्किन की कई समस्याएं जैसे- एक्स्ट्रा ऑयल, स्किन का रूखापन, फाइन लाइंस, झुर्रियां, एक्ने और हाइपरपिग्मेंटेशन इत्यादि को दूर कर सकते हैं। आज हम इस लेख में आपको सोयाबीन तेल से स्किन को होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे।  आइए जानते हैं कैसे करें स्किन की देखभाल के लिए सोयाबीन तेल का इस्तेमाल-

सोयाबीन तेल से स्किन को होने वाले फायदे (Soybean oil Benefits for Skin in Hindi )

सोयाबीन तेल स्किन की कई समस्याओं को दूर करने में प्रभावी होता है। इसके इस्तेमाल से झुर्रियां, फाइन-लाइंस, ऑयली स्किन की समस्याओं को दूर किया  जा सकता है। आइए विस्तार से जानते हैं स्किन के लिए सोयाबीन तेल के फायदे - 

इसे भी पढ़ें - सोयाबीन ज्यादा खाने से सेहत को हो सकते हैं ये 8 नुकसान, डॉक्टर से जानें इनके बारे में

स्किन को रखे हाइड्रेट

स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए सोयाबीन तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह तेल आपकी स्किन की गहराई तक पहुंचता है, जो स्किन की नमी को बरकरार रखने में आपकी मदद कर सकता है। सोयाबीन के तेल फैटी एसिड पाया जाता है, जो स्किन को हाइड्रेट करता है। साथ यह स्किन पर होने वाली जलन की समस्याओं को कम करने में प्रभावी है। 

त्वचा को रखे सुरक्षित

सोयाबीन तेल में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो आपकी स्किन को सुरक्षित रखता है। साथ ही यह विटामिन ई, फैटी एसिड, लेसिथिन और जेनिस्टिन से समृद्ध होता है, जो स्किन की कोशिकाओं को प्रदूषकों और विषाक्त पदार्थों से बचाव करने में प्रभावी होती हैं।  

सूजन करे कम

सोयाबीन तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी के रूप में कार्य करता है। इसमें न सिर्फ एंटीऑक्सीडेंट, बल्कि विटामिन ई पाया जाता है जो स्किन के लिए एंटी-इफ्लेमेटरी की तरह कार्य करता है,। इससे स्किन की रंगत में सुधार आता है। साथ ही यह स्किन पर होने वाले सूजन और जलन को शांत करने में प्रभावी होता है। 

त्वचा को बनाए कोमल

सोयाबीन तेल में नमी को अवरुद्ध करने का गुण होता है, जो आपकी स्किन को कोमल और फ्लेक्सिबल बनाए रखता है। ऐसे में अगर आप अपनी स्किन को सॉफ्ट और फ्लेक्सिबल बनाए रखना चाहती हैं, तो पेट्रोलियम तेली की तरह इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। 

स्किन पर कैसे करें सोयाबीन तेल का इस्तेमाल (how to Use Soybean oil on Face in Hindi)

मॉइश्चराइजर की तरह करें इस्तेमाल

स्किन पर सोयाबीन तेल का इस्तेमाल मॉइश्चराइजर के रूप में किया जाता है। इसके लिए अपनी हथेली पर 2 से 3 बूंदे सोयाबीन तेल लें। अब इसे अपनी स्किन पर अच्छे से लगाएं। इसे आपको धोने की जरूरत नहीं है। इस तरह आप रोजाना स्किन पर सोयाबीन तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

फेसपैक के रूप में

सोयाबीन तेल का इस्तेमाल आप फेसपैक के रूप में कर सकते हैं। खासतौर पर ड्राई स्किन की समस्या होने पर कॉफी और सोयाबीन तेल के मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 20 मिनट बाद इसे धो लें। इससे स्किन की खूबसूरती बढ़ सकती है। 

इसे भी पढ़ें - नकली सोयाबीन बड़ी सेहत के लिए हो सकती है नुकसानदायक, जानें घर पर सोया बड़ी बनाने का तरीका

वाहक तेल के साथ

सोयाबीन तेल को आप अन्य वाहक तेल जैसे- नारियल, बादाम तेल के साथ मिक्स करके भी लगा सकते हैं। खासतौर पर क्लींजिंग के बाद इस तेल को अपने चेहरे पर लगाएं। इससे स्किन की खूबसूरती बढ़ेगी। 

सोयाबीन तेल स्किन के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपको सोयाबीन से किसी तरह की एलर्जी है, तो इसे अपने चेहरे पर न लगाएं। वहीं, अगर आप पहली बार सोयाबीन तेल चेहरे पर लगाने जा रहे हैं, तो पैच टेस्ट जरूर करें।

Disclaimer