हार्ट को हेल्दी रखने में भी कारगर है शिलाजीत, जानें सेवन का तरीका

Shilajit For Heart Health : शिलाजीत के पोषक तत्व शरीर का ब्लड प्रेशर नियंत्रित करके हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक के खतरे को कम करते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Apr 03, 2023 15:43 IST
हार्ट को हेल्दी रखने में भी कारगर है शिलाजीत, जानें सेवन का तरीका

मलेरिया और डेंगू दिवस 2023: बुखार के कारण, लक्षण और रोकथाम गाइड - Onlymyhealth

Benefits of Shilajit For Heart Health : पिछले कुछ सालों में युवाओं में हार्ट अटैक के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। पहले माना जाता था कि जो लोग एक्सरसाइज करते हैं, हेल्दी डाइट लेते हैं और सही पैटर्न को फॉलो करते हैं, तो उन्हें हार्ट अटैक की संभावना बहुत कम होती है। हालांकि कुछ समय से हम देख रहे हैं जिम और एक्सरसाइज फ्रीक लोगों में हार्ट अटैक के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हार्ट अटैक के पीछे बहुत सारे कारण होते हैं। कई बार लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से भी हार्ट कमजोर होता है जिससे अटैक की संभावनाएं बढ़ जाती है। हार्ट अटैक से बचाव के लिए लोग कई तरह के नुस्खे अपनाते हैं। इन्हीं नुस्खों में से एक है शिलाजीत का सेवन करना। 

हार्ट अटैक से बचाव के लिए शिलाजीत काफी फायदेमंद माना जाता है। हिमालय की पहाड़ियों में मिलने वाला यह प्राकृतिक पदार्थ पारंपरिक तौर पर आज भी कई दवाओं में इस्तेमाल किया जाता है। शिलाजीत में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो हार्ट को हेल्दी बनाने में मदद करते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं हार्ट हेल्थ के लिए शिलाजीत कैसे फायदेमंद है और इसके सेवन का तरीका।

इसे भी पढ़ेंः गर्मियों में बच्चों को जरूर खिलाएं तरबूज, सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

Benefits-of-Shilajit-For-Heart-Health-t

दिल की सेहत के लिए शिलाजीत के फायदे - Shilajit for Good Heart Health

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसीन की वेबसाइट पर छपे एक शोध के मुताबिक शिलाजीत में मौजूद पोषक तत्व शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सुधारने में मदद करते हैं। ब्लड सर्कुलेशन सही होने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है, जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है। शोध में यह बात भी सामने आई है कि शिलाजीत में फुलविक एसिड, एंटीऑक्सीडेंट, ग्लूटाथिओन और आयरन पाया जाता है। जब कोई व्यक्ति शिलाजीत का सेवन करता है, तो शरीर में ग्लूटाथिओन का स्तर बढ़ता है, जिससे हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा कम करने में मदद मिलती है।

कोलेस्ट्रॉल को कम करता है शिलाजीत - Shilajit Benefits for Cholesterol 

शिलाजीत का सेवन करने से शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। शिलाजीत में पाए जाने पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल का स्तर और ट्राइग्लिसराइड्स कम करने में मदद करते हैं। शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल सही रहने से हार्ट अटैक, हार्ट स्ट्रोक का खतरा कम करने में मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ेंः Raw Dates Benefits: सेहत के बहुत फायदेमंद हैं कच्चे खजूर, खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे

शिलाजीत का सेवन कैसे करें - Shilajit ka Sevan Kaise karien

शिलाजीत का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है। आप शिलाजीत की चटनी या अचार बनाकर डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा, आप शिलाजीत का सेवन दूध और गुनगुने पानी के साथ भी कर सकते हैं। ध्यान रहे अगर आप दूध के साथ शिलाजीत ले रहे हैं, तो इसे रात को ही पिएं। कई बार दिन में दूध के साथ शिलाजीत का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। 

Benefits-of-Shilajit-For-Heart-Health-t

शिलाजीत का सेवन करने से नुकसान- Health Side Effects of Shilajit

शिलाजीत का सेवन करते वक्त ध्यान दें कि इसकी तासीर गर्म होती है। गर्मियों के मौसम में अधिक मात्रा में शिलाजीत लिया जाए तो यह त्वचा पर रैशेज, घाव और फुंसी का कारण बन सकता है। गर्म तासीर होने की वजह से शिलाजीत का अधिक सेवन किया जाए तो यह उल्टी होना, बेचैनी महसूस होना और बार-बार पेशाब आने का कारण भी बन सकता है। 

नोट : अगर आप प्रेग्नेंट हैं या किसी खास तरह की दवा का सेवन कर रहे हैं, तो शिलाजीत का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Pic Credit: Freepik.com

Disclaimer