नारियल तेल से करें पैरों की मालिश, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Coconut Oil Foot Massage Benefits: नारियल तेल से पैरों की मालिश करने से कई फायदे मिलते हैं, जानें इससे मिलने वाले 5 फायदे और मालिश करने का तरीका।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Aug 17, 2022Updated at: Aug 17, 2022
नारियल तेल से करें पैरों की मालिश, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Coconut Oil Foot Massage Benefits In Hindi: शरीर की मालिश करने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। यह शरीर को स्वस्थ रखने और गंभीर रोगों से बचाने का एक आसान तरीका है। आप सिर से लेकर पैर तक शरीर के सभी अंगों की मालिश कर सकते हैं। शरीर की मालिश के लिए देसी घी, सरसों का तेल, नारियल तेल आदि का प्रयोग करते हैं। सभी के अपने अलग लाभ हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, कुछ मामलों नारियल तेल से मालिश करना अधिक फायदेमंद होता है? नारियल तेल में कैल्शियम, मैग्नीशियम के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिससे यह शरीर की कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में बहुत लाभकारी है।

हम में से ज्यादातर खाना पकाने से लेकर, शरीर, बालों और त्वचा की कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए नारियल तेल का प्रयोग करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी पैरों में नारियल तेल से मालिश की है? अगर आप पैरों में नारियल तेल से मालिश करते हैं इससे अद्भुत लाभ मिलेंगे। बहुत से लोग अक्सर पूछते हैं कि नारियल तेल से पैरों की मालिश कैसे करें? इस लेख में हम आपको पैरों में नारियल तेल लगाने के 5 फायदे (pairo me nariyal tel lagane ke fayde) और लगाने का तरीका बता रहे हैं।

Benefits Of Applying Coconut Oil On Feet In Hindi

पैरों में नारियल तेल लगाने के फायदे- Benefits Of Applying Coconut Oil On Feet In Hindi

1. मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है

अगर आप नारियल तेल से पैरों की मालिश करते हैं, तो इससे तनाव, चिंता और अवसाद जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पैरों की मालिश करने से एंडोर्फिन का स्राव होता है, जो नर्व्स को आराम प्रदान करने और मस्तिष्क को शांत करने में मदद करता है।

इसे भी पढें: सरसों के तेल से पैर के तलवों की करें मालिश, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

2. अनिद्रा की समस्या दूर होती है

अगर आप रात को सोने से पहले पैरों में नारियल तेल लगाकर अच्छी तरह मालिश करते हैं तो इससे थकान दूर होती है और तनाव, चिंता को कम करने में मदद मिलती है। जिससे आपको नींद जल्दी आने में मदद मिलती है। साथ ही बेचैन नींद से भी छुटकारा मिलता है।

3. पैर की मांसपेशियां और टखने मजबूत होते हैं

पैर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने, दबी नसों को खोलने, हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में पैरों की नारियल तेल से मालिश बहुत प्रभावी है। इससे पैरों और जोड़ों में दर्द की समस्या दूर होती है और फ्रैक्चर का जोखिम भी कम होता है।

4. एड़ियों में सूजन की समस्या दूर होती है

बहुत सी महिलाएं पैर की एड़ियों में सूजन की समस्या का सामना करती हैं। ऐसा प्रगेनेंसी के दौरान वॉटर या फ्लूइड रिटेंशन के कारण होता है। यह पैर के तलवों में भी सूजन को ट्रिगर करता है। लेकिन नारियल तेल से पैरों की मालिश करने से सूजन से लड़ने दर्द को कम करने में मदद मिलती है।

5. पैर कोमल बनते हैं

पैरों में नारियल तेल लगाने से फटी एड़ियों, ड्राई स्किन और सख्त त्वचा से छुटकारा पाने में भी मदद मिलती है। यह आपको सॉफ्ट एड़ियां पाने में मदद करता है।

इसे भी पढें: देसी घी से करें हथेलियों की मालिश, मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

नारियल तेल से पैरों की मालिश कैसे करें- How To Do Feet Massage With Coconut Oil

पैरों की मालिश करने के लिए सबसे पहले नारियल तेल को थाड़ा गुनगुना या गर्म कर लें। इससे पैरों में लगाएं और अच्छी तरह तलवों, एड़ियों और टखनों की मालिश करें। 8-10 मिनट तक पैरों की अच्छी तरह मालिश करें। रात को सोने से पहले पैरों की मालिश करना ज्यादा फायदेमंद होता है।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer