बादाम के तेल से करें पैरों की मालिश, शरीर को मिलेंगे ये 5 फायदे

Benefits Of Massaging Feet With Almond Oil: बादाम के तेल से पैरों की मालिश करने से स्ट्रेस और थकावट दूर होती है। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Jan 21, 2023 12:30 IST
बादाम के तेल से करें पैरों की मालिश, शरीर को मिलेंगे ये 5 फायदे

Benefits Of Massaging Feet With Almond Oil: पैरों की मालिश करने से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं। पैरों की मालिश करने से शरीर की थकान दूर के साथ नींद न आने की समस्या भी आसानी से दूर होती है। इससे पैरों की मालिश करने से पैरों को पोषण मिलने के साथ कई तरह की परेशानियां भी आसानी से दूर होती हैं। बादाम के तेल में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जैसे कैल्शियम, आयरन, कॉपर और प्रोटीन आदि। बादाम के तेल से पैरों की मसाज करने से त्वचा संबंधी रोग कम होते हैं और शरीर हेल्दी रहता है। आइए जनते हैं बादाम के तेल से पैरों की मालिश करने के फायदों के बारे में। 

वजन कम करने में मददगार

बादाम के तेल से पैरों की मालिश करने से वजन कम करने में मदद मिलती है। शरीर में जमा फैट बादाम के तेल से मालिश करने से कम होता है और शरीर से हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। बादाम के तेल से मालिश करने से शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

शरीर की थकावट होती है दूर

बादाम के तेल में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिससे शरीर की थकावट दूर होने में मदद मिलती है। इस तेल से पैरों की मसाज करने से मानसिक तौर पर शरीर को आराम मिलता है। ये शरीर को सुकून देकर शरीर की थकावट दूर करने में मदद करता है। बादाम का तेल से रात को मसाज करने से पूरे दिन की थकान आसानी से कम होती है। 

feet

ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है

बादाम के तेल से पैरों की मालिश करने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। जिससे स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। अधिकतर लोग सिर की, तो नियमित मालिश करते है। लेकिन पैरों की मालिश कम करते है। ऐसे में पैरों की मालिश करने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और शरीर हेल्दी रहता है।

इसे भी पढ़ें- नमक से दांत कैसे साफ करें? जानें 4 तरीके जिनसे दूर होगा दांतों का पीलापन

जोड़ों के दर्द में आराम

बादाम के तेल में पाए जाने वाले गुण जोड़ो के दर्द को कम करने में मदद करते हैं। बादाम के तेल से फटी एडियों की समस्या भी आसानी से दूर होती है। ये तेल स्किन को पोषण देकर पैरों की हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है।

दूर होता हैं तनाव

बादाम के तेल से पैरों की मालिश करने से तनाव दूर करने में मदद मिलती है। बादाम के तेल की भीनी खूशबू सिरदर्द में भी आराम देती है। बादाम का तेल से पैरों की मालिश करने से डिप्रेशन दूर होने के साथ मानसिक शांति भी मिलती है।

बादाम के तेल से पैरों की मालिश करने से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं। लेकिन अगर आपको कोई समस्या है, तो डॉक्टर से पूछ कर ही बादाम के तेल से पैरों की मालिश करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer