Expert

इन 10 नैचुरल तरीकों से त्वचा को बनाएं फिर से जवां, बुढ़ापा रोकने में भी मिलेगी मदद

Ways To Reverse Ageing In Hindi: बुढ़ापे से बचने और त्वचा को फिर से जवां बनाने में ये 10 नैचुरल उपाय आपकी बहुत मदद करेंगे, जानें कैसे करें फॉलो।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Jan 20, 2023 19:32 IST
इन 10 नैचुरल तरीकों से त्वचा को बनाएं फिर से जवां, बुढ़ापा रोकने में भी मिलेगी मदद

Natural Ways To Reverse Ageing In Hindi: क्या आपकी त्वचा पर पर दाग-धब्बे हो गई हैं? साथ ही त्वचा ढीली और लटकने लगी है। तो यह संकेत हो सकते हैं कि आप अब बुढ़ापे की ओर बढ़ रहे हैं। डार्क स्पॉट्स, फाइन लाइन्स और झुर्रियां, ड्राई स्किन जैसी समस्याएं बढ़ती उम्र के प्रमुख लक्षणों में से एक हैं। हालांकि सभी मामलों में बुढ़ापे के इन लक्षणों का कारण बढ़ती उम्र नहीं होती है। बल्कि आजकल यह देखने को मिलता है कि लोग कम उम्र में ही बुढ़ापे के लक्षणों का सामना करने लगे हैं। इसका एक बड़ा कारण है उनकी खराब जीवनशैली, खानपान और खराब आदतें। जो व्यक्ति को समय से पहले बूढ़ा बनाने में योगदान देती हैं। आप इनसे छुटकारा पाने और एजिंग से बचने के लिए भले ही कितने भी महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स क्यों न ट्राई करें, आप इनसे बच नहीं सकते हैं।

लेकिन अच्छी बात यह है कि जीवनशैली में कुछ मामूली बदलाव के साथ आप एजिंग की प्रक्रिया को फिर से उलटकर जवां बन सकते हैं। साथ ही इनकी मदद से आपको बुढ़ापे से बचने में भी मदद मिल सकती है। अपनी एक इंस्टाग्राम पोस्ट में डायटीशियन मनप्रीत कालरा ने बुढ़ापे को रिवर्स करने के कुछ नैचुरल तरीके शेयर किए हैं, तो चलिए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं..

Natural Ways To Reverse Ageing In Hindi

एजिंग को रिवर्स करने के नेचुरल उपाय- Natural Ways To Reverse Ageing In Hindi

1. दिन की शुरुआत पानी से करें

सुबह उठने के बाद चाय या कॉफी के बजाए कोशिश करें कि गर्म पानी का सेवन करें। इससे त्वचा टिश्यु को फिर से भरने में मदद मिलती है।

2. नट्स खाएं

रोजा सुबह कम से कम 2 अखरोट और 4-5 बादाम जरूर खाएं। ये विटामिन ई से भरपूर होते हैं। त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं और त्वचा को फ्री-रेडिकल्स से नुकसान पहुंचाने से बचाते हैं।

3. बीज खाएं

अपनी डाइट में कद्दू, अलसी जैसे स्वस्थ बीज शामिल करें। ये ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं और त्वचा में नेचुरल तेल के प्रोडक्शन को रेगुलेट करते हैं।

4. प्रोटीन रिच ब्रेकफास्ट करें

एक स्वस्थ और प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट त्वचा के डैमेज टिश्यू को ठीक और उन्हें रिपेयर करने में मदद करता है।

इसे भी पढें: हल्दी और दूध से चेहरा कैसे साफ करें? जानें 3 तरीके, जिनसे मिलेगा साफ और दमकती त्वचा

5. स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करें

कोशिश करें कि सप्ताह में 5 दिन कम से कम 20 मिनट के लिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज जरूर करें। यह शरीर में ब्लड को बढ़ावा देने में मदद करता है।

6. एक्टिव रखें

आरको बहुत लंबे समय तक बैठने या लेटने के बजाए कोई न कोई शारीरिक गतिविधि करते रहना  चाहिए। इससे कोशिकाओं को पोषण प्रदान करने में मदद मिलती है।

7. हाइड्रेटेड रहें

शरीर को हाइड्रेट रखने से त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने म मदद मिलती है, यह आपको आपके स्वस्थ, ग्लोइंग और हाइड्रेट स्किन पाने में मदद करता है। इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी और तरल पदार्थों का सेवन करें।

8. फल और सब्जियां खाएं

कोशिश करें कि दिन में कोई 2 मौसमी फल और 3 सब्जियों का सेवन जरूर करें। ये शरीर को एंटीऑक्सीडेंट्स प्रदान करता है और कोलेजन के संश्लेषण में मदद करता है।

इसे भी पढें: चेहरा साफ करने के लिए इन 3 तरीकों से करें हल्दी का प्रयोग, रिमूव होगा मेकअप और गंदगी

9. लंबे और गहरी सांस लें

5-7 मिनट के लिए रोजाना डीप ब्रीदिंग का एक्सरसाइज का अभ्यास करते हैं, तो इससे त्वचा को ताजा ऑक्सिजन वाला रक्त मिलता है और कोशिकाओं को पोषण मिलता है।

10. विटामिन डी लें

कोशिश करें कि रोजाना धूप में कम से कम 10-15 मिनट के लिए जरूर बैठें या समय बिताएं। यह विटामिन डी का बेस्ट सोर्स है। इसके अलावा डेयरी प्रोडक्ट्स, अंडे, मशरूम आदि में भी विटामिन डी होता है।

जीवनशैली में इन सरल बदलावों के साथ आपको त्वचा को स्वस्थ रखने और एजिंग रिवर्स करने में काफी मदद मिल सकती है। नियमित कुछ समय फॉलो करने से ही आपको परिणाम नज़र आने लगेंगे।

All Image Source: Freepik

Disclaimer