सर्दियों में गुनगुने नारियल के तेल से करें शरीर की मालिश, मिलेंगे ये 5 फायदे

Warm Coconut Oil Body Massage: सर्दियों में अगर आप गुनगुने नारियल के तेल से शरीर की मालिश करेंगे, तो इससे आपको कई लाभ मिल सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Jan 23, 2023 11:12 IST
सर्दियों में गुनगुने नारियल के तेल से करें शरीर की मालिश, मिलेंगे ये 5 फायदे

Coconut Oil Body Massage Benefits: नारियल के तेल का इस्तेमाल अधिकतर घरों में किया जाता है। कोई नारियल के तेल में खाना पकाता है, तो कोई नारियल को बालों पर लगाता है। वहीं, कई लोग नारियल के तेल को नहाने के बाद अपनी बॉडी पर भी लगाते हैं। इतना ही नहीं कई लोग ऐसे भी हैं, तो नारियल के तेल से अपनी बॉडी की अच्छी तरह से मालिश (Body Massage with Coconut Oil) करते हैं। इससे बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है, साथ ही शरीर और मसल्स रिलैक्स होती है। खासकर, सर्दियों में शरीर की मालिश करना काफी फायदेमंद होता है। इससे बॉडी में गर्माहट आएगी, साथ ही शरीर को कई अन्य लाभ भी मिलेंगे। तो चलिए, जानते हैं सर्दियों में गुनगुने नारियल के तेल से शरीर की मालिश करने के फायदों के बारे में (Coconut Oil for Body Massage in Winter Benefits)-

सर्दियों में नारियल के तेल से शरीर की मालिश करने के फायदे- Warm Coconut Oil Body Massage Benefits in Winter

1. स्किन को मॉइश्चराइज करे

नारियल के तेल में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं। इसमें विटामिन ई, विटामिन ए पाया जाता है, जो स्किन के लिए काफी अच्छा होता है। अगर आप सर्दियों में गुनगुने नारियल के तेल से शरीर की मालिश करेंगे, तो इससे आपकी त्वचा हाइड्रेटेड बनी रहेगी। साथ ही स्किन में नमी और मॉइश्चर भी बना रहेगा। सर्दियों में अकसर स्किन ड्राई और बेजान होने लगती है, ऐसे में अगर आप नारियल के तेल से पूरे शरीर की मालिश (Coconut Oil for Dry Skin in Hindi) करेंगे, तो इससे त्वचा मुलायम और चमकदार बनी रहेगी।

इसे भी पढ़ें- नारियल के तेल से करें स्तनों की मालिश, मिलेंगे ये 4 फायदे

body massage with coconut oil

2. मसल्स को रिलैक्स करे

सर्दियों में हम सभी आलस महसूस करते हैं। थकान और कमजोरी का भी ज्यादा अहसास होता है। लेकिन अगर आप सर्दियों में गुनगुने तेल से शरीर की मालिश करेंगे, तो इससे आपकी मसल्स रिलैक्स होंगी। साथ ही मांसपेशियों का विकास भी तेज होगा। इससे आपका आलस और थकान भी दूर हो सकता है। 

3. स्किन इंफेक्शन से बचाए

सर्दियों में बैक्टीरियल, वायरल और स्किन इंफेक्शन का जोखिम अधिक रहता है। ऐसे में अगर आप गुनगुने नारियल के तेल से शरीर की मालिश करेंगे, तो इससे आप स्किन इंफेक्शन से बच सकते हैं। दरअसल, नारियल के तेल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। ये गुण इंफेक्शन को कम करने में मदद कर सकते हैं। साथ ही त्वचा को बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- नहाने के बाद शरीर पर रोज लगाएं नारियल तेल, मिलेंगे ये 6 फायदे

4. तनाव कम करे

सर्दियों में तनाव का सामना अधिकतर लोगों को करना पड़ता है। लेकिन अगर आप सर्दियों में नारियल के तेल से त्वचा की मालिश करेंगे, तो आपको तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है। इससे आप रिलैक्स फील करेंगे, तनाव और चिंता से भी राहत मिलेगी। इसके अलावा अगर आपको अकसर ही सिरदर्द रहता है, तो शरीर की नारियल के तेल से मालिश करने से सिरदर्र को भी कम किया जा सकता है।

body massage with coconut oil for good sleep

5. अच्छी नींद आने में मदद करे 

अगर आपको सर्दियों में रात को अच्छी नींद नहीं आ रही है, तो आप नारियल के तेल से शरीर की मालिश कर सकते हैं। इससे आपका तनाव कम होगा, मांसपेशियों को आराम मिलेगा। इससे आपको अच्छी नींद आने में मदद मिल सकती है। 

सर्दियों में नारियल के तेल से शरीर की मालिश कैसे करें?

आप सर्दियों के मौसम में नारियल के तेल से पूरे शरीर की मालिश कर सकते हैं। इसके लिए आप नारियल के तेल को गुनगुना कर लें। अब धूप में अपने शरीर की मालिश करें, फिर 1-2 घंटे बाद अच्छी तरह से नहा लें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा और अच्छा महसूस करेंगे। साथ ही आपकी स्किन और हेल्थ में भी सुधार होगा।

Disclaimer