रोज दूध में 1 चम्मच ऑलिव ऑयल डालकर पिएं, इन 5 समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

Drinking Olive oil with Milk : दूध और ऑलिव ऑयल का मिश्रण स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियों को दूर कर सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Sep 28, 2022 13:07 IST
रोज दूध में 1 चम्मच ऑलिव ऑयल डालकर पिएं, इन 5 समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

Drinking Olive oil with Milk : ऑलिव ऑयल का इन दिनों काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। खासतौर पर जो लोग अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देते हैं। वे अपने आहार में नियमित रूप से ऑलिव ऑयल को शामिल करते हैं। वहीं, दूध हमारे आहार का अभिन्न अंग होता है। दूध के सेवन से शरीर को भरपूर रूप से कैल्शियम प्राप्त होता है। इसके अलावा इससे आपके शरीर को कई लाभ हो सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं दूध और ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करने से स्किन और पाचन से जुड़ी कई तरह की समस्याओं को दूर किया जा सकता है। आज हम इस लेख में दूध और ऑलिव ऑयल से सेहत को होने वाले लाभ के बारे में बताएंगे। 

दूध और ऑलिव ऑयल के फायदे

पाचन को करे ठीक

दूध और ऑलिव ऑयल का मिश्रण पाचन संबंधी परेशानियों को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके सेवन से आप कब्ज की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। यह मिश्रण गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट (gastrointestinal tract) और पेट के लिए काफी अच्छा माना जाता है।  ऑलिव ऑयल में प्रचुर मात्रा में मोनोअनसैचुरेटेड फैट (monounsaturated fats) होता है, जो पाचन तंत्र ठीक करके कब्ज से राहत दिलाने में असरदार हो सकता है। 

डायबिटीज करे कंट्रोल

ऑलिव ऑयल और दूध का सेवन करने से डायबिटीज की परेशानी दूर की जा सकती है। खासतौर पर इससे आप टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को कम कर सकते हैं। रोजाना रात को सोने से पहले 1 गिलास गर्म दूध में 2 से 3 बूंदे ऑलिव ऑयल की मिक्स करके पिएं। इससे काफी आराम मिलेगा। 

आंखों को रखे सुरक्षित

आंखों को सुरक्षित रखने के लिए ऑलिव ऑयल और दूध का मिश्रण काफी हेल्दी साबित हो सकता है। इसके लिए दूध में हल्का सा ऑलिव ऑयल मिक्स कर लें। अब इसे आंखों के पास लगाकर कुछ समय के लिए मसाज करें। इससे आपकी आंखें सुरक्षित रहेंगी। साथ ही आंखों का स्ट्रेस भी कम होगा। 

इसे भी पढ़ें - ऑलिव ऑयल vs देसी घी, किसमें खाना बनाना है सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद?

स्किन को करे मॉइस्चराइज

ऑलिव ऑयल और दूध का मिश्रण स्किन को मॉइस्चराइज करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए 1 चम्मच ऑलिव ऑयल लें। इसमें 2 चम्मच दूध मिक्स करें। अब इसे चेहरे पर लगाएं। करीब 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। नियमित रूप से ऑलिव ऑयल का चेहरे पर इस्तेमाल करने से आपकी स्किन मॉइस्चराइज हो सकती है। 

हड्डियों  को करे मजबूत

दूध और ऑलिव ऑयल के मिश्रण का सेवन करने से आपकी हड्डियां सुरक्षित हो सकती है। यह मिश्रण हड्डियों की मजबूती को बढ़ावा देता है। साथ ही आपकी मांसपेशियों के लिए भी काफी अच्छा साबित हो सकता है।

दूध और ऑलिव ऑयल का मिश्रण स्वस्थ शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है। इसके सेवन से आपको काफी लाभ पहुंच सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी समस्या काफी ज्यादा बढ़ रही हैं तो इस स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

 
Disclaimer