सर्दियों में खाएं गोंद, शरीर को मिलेंगे ये 5 फायदे

Benefits Of Eating Gond: सर्दियों में गोंद खाने से कई तरह की परेशानियां आसानी से दूर होती हैं। 

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Jan 03, 2023 09:00 IST
सर्दियों में खाएं गोंद, शरीर को मिलेंगे ये 5 फायदे

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Benefits Of Eating Gond: सर्दियों में शरीर को गर्म रखने और मौसमी बीमारियों से बचने के लिए कई चीजों को खाया जाता हैं। उनमें से एक हैं गोंद, सर्दियों में गोंद के लड्डू लोगों को काफी पसंद होते है। गोंद में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फॉलिक एसिड, कैल्शियम और कार्बोहाइड्रेट आदि पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता हैं। गोंद शरीर में ताकत को बढ़ाता है और शरीर को मजबूत करता है। आपको बता दें, गोंद पेड़ से निकलती है और सबसे अच्छी गोंद बबूल के पेड़ की मानी जाती है। गोंद की कई चीजों को बनाकर आसानी से खाया जा सकता है। इसके नियमित खाने से कई स्वास्थ्य समस्याएं दूर होती हैं। आइए जानते हैं सर्दियों में गोंद खाने के फायदों के बारे में।

सर्दी से बचाए

गोंद खाने से शरीर गर्म रहता है। जिससे मौसमी बीमारियां होने का खतरा कम होता हैं। गोंद शरीर को अंदरूनी तौर पर गर्म रखता है। जिससे फ्लू जैसी बीमारियां दूर रहती हैं। सर्दी से बचने के लिए गोंद का सेवन आसानी से किया जा सकता है।

दिल को रखें हेल्दी

सर्दियों में गोंद खाने से दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। गोंद खाने से दिल से जुड़ी बीमारियों होने का खतरा कम होता हैं। गोंद खाने से शरीर लंबे समय तक हेल्दी रहता है। इसके नियमित सेवन से दिल दुरुस्त रखने में मदद मिलती हैं। 

gond

कमजोरी को करें दूर

गोंद कमजोरी और थकान को दूर करके शरीर को हेल्दी रखने में मदद करती हैं। गोंद खाने से फेफड़े भी हेल्दी रहते है। अगर आपको दिन में कमजोरी का अनुभव होता हैं, तो सर्दियों में डाइट में गोंद के लड्डू को अवश्य शामिल करें।

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर ज्यादा मुल्तानी मिट्टी लगाने के हो सकते हैं ये 4 नुकसान

हड्डियों को करें मजबूत

सर्दियों में गोंद खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं। गोंद में पाए जाने वाला कैल्शियम मांसपेशियों को मजबूत करके शरीर को हेल्दी रखने में रखता है। अगर आपको शरीर में दर्द का अनुभव होता है, तो गोंद के लड्डू जरूर खाएं। 

स्किन के लिए फायदेमंद

गोंद स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसके नियमित सेवन से चेहरा हेल्दी नजर आता है और स्किन पर बढ़ती उम्र के निशान कम होते हैं। गोंद स्किन को लंबे समय तक हेल्दी रखने में मदद करती है।

गोंद खाने के तरीके

गोंद को कई तरह से खाया जा सकता हैं। अधिकतर लोग इसे लड्डू या चिक्की बनाकर खाना पसंद करते हैं। 

 Image Credit- lybrate.com

Disclaimer