क्या सर्दियों में संतरा खा सकते हैं? जानें इसके फायदे-नुकसान और सावधानियां

Can We Eat Orange in Winter: क्या सर्दियों में संतरा खाना फायदेमंद होता है? जानें सर्दी में संतरा खाने के फायदे-नुकसान।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 02, 2023 20:31 IST
क्या सर्दियों में संतरा खा सकते हैं? जानें इसके फायदे-नुकसान और सावधानियां

Can We Eat Orange in Winter: सर्दी के मौसम में इन्फेक्शन, सर्दी-जुकाम और वायरल बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इन बीमारियों से बचने के लिए आपको शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी मजबूत रखनी चाहिए। इम्यूनिटी कमजोर होने से आप आसानी से बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लोग तमाम तरह के ड्रिंक्स और फूड्स आदि का सेवन करते हैं। शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी से भरपूर संतरे का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन सर्दी के मौसम में कई लोग इसका सेवन करने से बचते हैं। दरअसल लोगों का मानना होता है कि सर्दी में संतरा खाने से उन्हें जुकाम की समस्या हो सकती है। आइये इस लेख में विस्तार से जानते हैं कि सर्दियों में संतरा खाना चाहिए या नहीं? इसके फायदे-नुकसान और सर्दियों में संतरा खाने से जुड़ी सावधानियां।

सर्दी में संतरा खाना चाहिए या नहीं?-  Can We Eat Orange in Winter in Hindi

संतरा का सेवन करने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व और गुण शरीर को कई बीमारियों से बचाने का भी काम करते हैं। संतरे में मौजूद पोषक तत्व और गुणों के कारण ही इसे सुपरफूड माना जाता है। संतरे में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा होती है, इसके अलावा यह एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से आपको कई फायदे मिलते हैं। सर्दी के मौसम में संतुलित मात्रा में संतरे का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन करने से आपको सर्दी-जुकाम और कफ आदि की समस्या में बहुत फायदा मिलता है। सर्दियों में संतरा खाने से आपके हड्डियों को बहुत फायदा मिलता है और दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है।

Can We Eat Orange in Winter

सर्दियों में संतरा खाने के फायदे- Benefits of Eating Orange in Winter in Hindi

सर्दी के मौसम में संतरा खाने से आपको कई फायदे मिलते हैं। संतरे में विटामिन सी के साथ कैल्शियम, आयोडीन, सोडियम, एमिनो एसिड, विटामिन ए और फोस्फोरस की पर्याप्त मात्रा होती है। नियमित रूप से संतरे का सेवन करने से आपको कई फायदे मिलते हैं। सर्दियों में संतरा खाने के फायदे इस तरह से हैं-

1. वजन कम करने में फायदेमंद

सर्दी के मौसम में संतरा खाने से आपको वजन कम करने में बहुत फायदा मिलता है। संतरे में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण वजन कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा संतरे में कैलोरी बहुत कम मात्रा में होती है, और इसमें मौजूद फाइबर आपके भूख को कंट्रोल करने का काम करता है।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन, जानें नुकसान

2. इम्यूनिटी बढ़ाए

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए नियमित रूप से संतरे का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। संतरे में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा होती है, जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी है। सर्दियों में संतरा खाने से आपको सर्दी-जुकाम और कफ आदि की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

3. जोड़ों के दर्द में फायदेमंद

सर्दियों में संतरा खाने से हड्डियों से जुड़ी परेशानी में बहुत फायदा मिलता है। संतरे में मौजूद गुण यूरिक एसिड कम करने में बहुत उपयोगी होते हैं। जॉइंट पेन से परेशान लोगों को सर्दी के मौसम में संतरे का सेवन जरूर करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: सुबह उठकर सबसे पहले क्या खाना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें फायदेमंद फूड्स

4. हार्ट के लिए फायदेमंद 

दिल से जुड़ी बीमारियों से जूझ रहे लोगों को संतरे का सेवन जरूर करना चाहिए। सर्दी के मौसम में शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी बढ़ जाती है। इस स्थिति में संतरा खाना बहुत फायदेमंद होता है। संतरे में मौजूद गुण कोलेस्ट्रॉल कम करने और ब्लड प्रेशर को नार्मल रखने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

5. स्किन के लिए फायदेमंद

संतरे का सेवन स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सर्दियों में संतरा खाने से आपके स्किन की चमक बढ़ती है और स्किन से जुड़ी परेशानियां दूर होती हैं।

सर्दी में संतरा खाने के नुकसान और सावधानियां- Side Effects Of Eating Orange in Winter

वैसे तो सर्दी के मौसम में संतरे का सेवन सभी के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन अगर आप एलर्जी की समस्या या पेट से जुड़ी परेशानी से ग्रसित हैं तो इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। इसके अलावा बहुत ज्यादा मात्रा में संतरा खाने से आपकी परेशानियां बढ़ सकती हैं। संतरे में फाइबर की मात्रा होती है, इसलिए इसका संतुलित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer