सर्दियों में नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन, जानें नुकसान

Foods To Avoid in Winter: सर्दी के मौसम में कुछ चीजों का सेवन बहुत नुकसानदायक होता है, जानें सर्दियों में क्या नहीं खाना चाहिए?

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 01, 2022 08:30 IST
सर्दियों में नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन, जानें नुकसान

Foods To Avoid in Winter: सर्दियों के मौसम में खानपान का ध्यान न रखने से कई गंभीर समस्याओं का खतरा रहता है। इस मौसम में ठंडी चीजों का सेवन बहुत नुकसानदायक माना जाता है। ठंड के मौसम में कुछ चीजों के सेवन से आप सर्दी-जुकाम की समस्या का शिकार भी हो सकते हैं। ज्यादातर लोगों को यह जानकारी नहीं होती है कि सर्दियों में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? इसकी वजह से लोग अक्सर कई गंभीर समस्याओं का शिकार हो जाते हैं। सर्दी के मौसम में गर्म चीजें जैसे दूध, बादाम, गुड़ आदि का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन आपको यह जानकारी नहीं होगी कि सर्दियों में किन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए। तो आइए विस्तार से जानते हैं सर्दियों के मौसम में किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए?

सर्दियों में क्या नहीं खाना चाहिए?- Foods To Avoid During Winter in Hindi

सर्दी के मौसम में शरीर को गर्म रखने और ताकत देने वाली चीजों का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। इस मौसम में ऐसी चीजें जिनके सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी बढ़ती है उनका सेवन भी बहुत जरूरी है। लेकिन तमाम लोग जानकारी के अभाव में सर्दियों में कुछ ऐसी चीजों का सेवन करने लग जाते हैं जिनकी वजह से जुकाम, खांसी समेत कई गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

Foods To Avoid in Winter

इसे भी पढ़ें: सर्दी के मौसम में ताकत के लिए क्या खाना चाहिए? जानें 6 फूड्स

सर्दियों में आपको इन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए-

1. पैक्ड या डिब्बाबंद जूस का सेवन करने से बचें

सर्दी के मौसम में डिब्बाबंद जूस का सेवन करना बहुत नुकसानदायक माना जाता है। एक तो डिब्बाबंद जूस में हाई शुगर होता है और इसकी वजह से आपके शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं की क्षमता कमजोर हो जाती है। सर्दी-जुकाम और शरीर की इम्यूनिटी कमजोर होने से बचाने के लिए सर्दियों में डिब्बाबंद जूस का सेवन करने से बचना चाहिए।

2. डेयरी प्रोडक्ट्स

सर्दी के मौसम में डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करने से बचना चाहिए। इसका सेवन करने से आपको इन्फेक्शन और सीने में घरघराहट की समस्या का खतरा रहता है। सर्दियों में ठंडे डेयरी उत्पाद, शेक और स्मूदी आदि का सेवन करने से बचना चाहिए। ऐसे लोग जिन्हें कफ और खांसी आदि की समस्या है उन्हें सर्दियों में दही खाने से भी बचना चाहिए।

3. रेड मीट खाने से बचें

सर्दियों के मौसम में रेड मीट खाने से मना किया जाता है। रेड मीट में प्रोटीन ज्यादा होता है और सर्दियों में ज्यादा रेड मीट खाने से गले में म्यूकस बनने का खतरा रहता है। इसलिए सर्दियों के मौसम में रेड मीट प्रोसेस्ड मीट और हाई फैट वाले मीट का सेवन न करने की सलाह दी जाती है।

4. ठंडे सलाद और कच्चा खाना

ठंडे सलाद और कच्चा खाना खाने से सर्दियों में सर्दी-जुकाम और खांसी का खतरा रहता है। इस मौसम में रॉ फूड आइटम्स का भी सेवन करने से कई समस्याओं का खतरा रहता है। ठंड के मौसम में ऐसी चीजें खाने से पेट में भी परेशानी हो सकती है।

5. कैफीन वाली चीजें कम खाएं 

सर्दी के मौसम में अक्सर लोग कॉफी आदि का सेवन बहुत ज्यादा करते हैं। लेकिन इस मौसम में कैफीन की ज्यादा मात्रा वाली चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए। ऐसे लोग जो कफ या खांसी की समस्या से पीड़ित हैं उन्हें कॉफी का बहुत ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए।

6. बहुत ज्यादा मीठी चीजें खाने से बचें

सर्दियों में बहुत ज्यादा मीठी चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए। ठंड के मौसम में बहुत ज्यादा मात्रा में केक, पेस्ट्री और चीनी की अधिकता वाले फूड्स का सेवन करने से शरीर में इन्फ्लेमेशन बढ़ सकता है और इसकी वजह से शरीर की इम्यूनिटी भी कमजोर होती है। 

इसे भी पढ़ें: आयुर्वेद के अनुसार सर्दियों में जरूर करें इन 6 चीजों का सेवन, रहेंगे स्वस्थ

सर्दियों में समस्याओं की चपेट में आने से बचने के लिए ऊपर बताई गयी चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए। इन चीजों का बहुत ही सीमित मात्रा में उपयोगी करना सुरक्षित माना गया है। सर्दियों में शरीर को गर्मी देने और इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चीजों का सेवन फायदेमंद होता है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

 
Disclaimer