सर्दी के मौसम में ताकत के लिए क्या खाना चाहिए? जानें 6 फूड्स

What to Eat in Winter: सर्दी के मौसम में शरीर की ताकत बढ़ाने और गर्म रखने के लिए इन फूड्स का सेवन फायदेमंद है, जानें इनके बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Nov 30, 2022 07:30 IST
सर्दी के मौसम में ताकत के लिए क्या खाना चाहिए? जानें 6 फूड्स

Foods To Eat in Winter For Strength And Energy: सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है और बदलते मौसम में शरीर को हेल्दी और फिट रखने के लिए खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। मौसम के हिसाब से आपका भोजन होने पर शरीर को पर्याप्त एनर्जी मिलती है और बीमारियों का खतरा भी कम होता है। सर्दियां शुरू होते ही लोग खांसी, जुकाम जैसी समस्या से परेशान होने लगते हैं। इस मौसम में कमजोर इम्यूनिटी और गलत खानपान के कारण इन्फेक्शन और बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। सर्दी के मौसम में शरीर को एनर्जेटिक रखने और शरीर को गर्म रखने के लिए कुछ ऐसे फूड्स को डाइट (What to Eat in Winter in Hindi) में शामिल करना चाहिए, जो सर्दियों के मौसम में फायदेमंद माने जाते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं सर्दी के मौसम में ताकत के लिए क्या खाना चाहिए?

सर्दी में ताकत के लिए क्या खाएं?- Foods To Eat in Winter To Increase Strength And Energy

शर्दी के मौसम में शरीर को ठंड से बचाने और ताकतवर बनाने के लिए कुछ फूड्स का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। ठंड के औसम में आपको डाइट में इन फूड्स को शामिल करना चाहिए-

Foods To Eat in Winter For Strength And Energy

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में पुरुष डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, बढ़ेगी इम्यूनिटी नहीं पड़ेंगे बीमार

1. बाजरे की रोटी

सर्दी के मौसम में बाजरे की रोटी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। सर्दियों में बाजरे की रोटी खाने से आपका शरीर गर्म रहता है और शरीर को ताकत भी मिलती है। बाजरे में कैल्शियम, विटामिन, फाइबर और प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा होती है, जो शरीर को एनर्जी देने और ताकतवर बनाने के लिए फायदेमंद है। सर्दियों में शरीर को गर्म रखने और ताकतवर बनाने के लिए बाजरे की रोटी का सेवन जरूर करना चाहिए।

2. खजूर खाएं

सर्दियों में खजूर खाने से शरीर की अंदरूनी ताकत बढ़ती है और शरीर गर्म रहता है। खजूर में विटामिन विटामिन ए, विटामिन बी, मैग्नीशियम, पोटैशियम जैसे तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं। सर्दियों में रोजाना खजूर खाने से शरीर गर्म रहता है और ताकत मिलती है। इसमें मौजूद डाइटरी फाइबर शरीर के पाचन को भी ठीक रखते हैं।

3. शिलाजीत

सर्दियों में शरीर की ताकत बढ़ाने और ठंड से बचने के लिए शिलाजीत का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। शिलाजीत में मौजूद जिंक, जिनसेंग जैसे तत्व और गुण शरीर को अंदरूनी ताकत देते हैं और ठंड से बचाने का काम करते हैं। सर्दियों में आप शिलाजीत का सेवन दूध या शहद के साथ कर सकते हैं।

4. शहद और दूध

सर्दी के मौसम में शहद और दूध का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। गर्म दूध में शहद डालकर पीने से आपको कई फायदे मिलते हैं। इसमें मौजूद गुण शरीर को सर्दी-जुकाम और इन्फेक्शन आदि से बचाने का काम करता है। सर्दियों में शरीर को ताकत देने और गर्म रखने के लिए शहद और दूध का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

5. गुड़

सर्दियों में गुड़ खाना बहुत फायदेमंद होता है। गुड़ का सेवन करने से आपके शरीर को आयरन, कॉपर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फोस्फोरस जैसे तत्व पर्याप्त मात्रा में मिलते हैं। गर्म दूध में गुड़ डालकर खाने से आपके शरीर को ताकत मिलती है और शरीर गर्म रहता है।

6. अश्वगंधा और दूध

सर्दियों में दूध के साथ अश्वगंधा का सेवन करने से आपके शरीर को पर्याप्त एनर्जी मिलती है और कई बीमारियों के खतरे से राहत मिलती है। अश्वगंधा पाउडर को दूध में डालकर उबालकर खाने से आपको बहुत फायदा मिलता है।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में जरूर खाएं ये 8 चीजें, रहेंगे फिट और हेल्दी

सर्दियों में शरीर को एनर्जेटिक बनाए रखने और ठंड से बचाने के लिए इन फूड्स का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। सर्दी के मौसम में ठंड की मार से बचने के लिए भी आप इनका सेवन कर सकते हैं।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer