Doctor Verified

रात में लौंग खाने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कैसे खाएं

लौंग का सेवन करने से शरीर की कई समस्‍याएं दूर होती हैं। अगर आप रात को इसका सेवन करेंगे, तो आपको न‍िम्‍न 5 फायदे महसूस हो सकते हैं।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Sep 29, 2022 16:25 IST
रात में लौंग खाने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कैसे खाएं

लौंग एक फायदेमंद मसाला है। रात में लौंग खाना फायदेमंद माना जाता है। लौंग में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। पाचन तंत्र मजबूत करने के ल‍िए लौंग का सेवन गुणकारी माना जाता है। ब्‍लड शुगर लेवल संतुल‍ित करना हो या सूजन से छुटकारा पाना हो, लौंग आपकी मदद कर सकती है। आगे जानते हैं रात को लौंग खाने के फायदे और सेवन का सही तरीका। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की।   

clove benefits in hindi

1. सूजन का इलाज

लौंग में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। सूजन और दर्द का इलाज करने के ल‍िए आप लौंग का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ज‍िन लोगों को अर्थराइट‍िस है, उनके ल‍िए रात को लौंग का सेवन करना फायदेमंद होता है। ज‍िस ह‍िस्‍से में सूजन है, वहां लौंग के तेल से माल‍िश करें। 

इसे भी पढ़ें- पुरुषों के लिए लौंग के फायदे: लौंग खाने से दूर होती हैं पुरुषों की ये 3 समस्याएं, जानें खाने का सही तरीका

2. भूख नहीं लगेगी 

कुछ लोगों को रात में खाने की क्रेव‍िंग होती है। क्रेव‍िंग दूर करने के ल‍िए आप लौंग का सेवन कर सकते हैं। लौंग में फाइबर मौजूद होता है। दूध में लौंग डालकर आप उसका सेवन कर सकते हैं।          

3. खांसी का इलाज 

खांसी का इलाज के ल‍िए आप लौंग का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। लौंग को शहद के साथ म‍िलाकर गुनगुने पानी के साथ लेने से सर्दी-खांसी की समस्‍या दूर होती है। लौंग और शहद के म‍िश्रण में एंटीबैक्‍टीर‍ियल और एंटीवायरल गुण होते हैं। सेहत के ल‍िए ये म‍िश्रण फायदेमंद है।    

4. पाचन तंत्र मजबूत होता है 

लौंग का इस्‍तेमाल करने से डाइजेशन बेहतर होता है। रात को लौंग का सेवन करने से उल्‍टी, जी म‍िचलाना, उल्‍टी आद‍ि समस्‍याओं से बचाव होता है। पाचन तंत्र मजबूत करने के ल‍िए रात में लौंग को पीसकर गुनगुने पानी के साथ लें।    

5. त्‍वचा रोगों का इलाज 

लौंग का सेवन करने से त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याएं दूर होती है। लौंग में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। त्‍वचा से जुड़े रोगों को दूर करने के ल‍िए आप रात के दौरान लौंंग का सेवन कर सकते हैं। लौंग खाने से एक्‍ने की समस्‍या, इंफेक्‍शन आद‍ि से बचाव होता है। 

लौंग का सेवन कैसे करें?

  • सब्‍जी, रोटी, सलाद में लौंग का पाउडर म‍िलाकर खा सकते हैं। 
  • लौंग के पाउडर को दूध के साथ म‍िलाकर खा सकते हैं।
  • लौंग का सेवन हर्बल टी के रूप में कर सकते हैं। 
  • लौंग और गुनगुने पानी का सेवन कर सकते हैं।  
  • लौंग और शहद का चूर्ण बनाकर भी खा सकते हैं। 

अगर आप क‍िसी भी तरह की दवा का सेवन कर रहे हैं, तो डॉक्‍टर की सलाह पर ही लौंग खाएं। रोजाना लौंग खाने के बजाय हफ्ते में 2 से 3 द‍िन इसका सेवन कर सकते हैं।  

Disclaimer