Expert

खाली पेट प्याज का रस पीने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे

Onion Juice Benefits On Empty Stomach: प्याज खाने से ही नहीं, खाली पेट प्याज का रस पीने से भी सेहत को कई फायदे मिलते हैं। यहां जानें 5 फायदे।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Aug 13, 2022Updated at: Aug 13, 2022
खाली पेट प्याज का रस पीने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे

प्याज पोषक तत्वों से भरपूर सब्जी है। यह आपके शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। प्याज में शरीर के लिए लगभग जरूरी पोषक तत्वों की प्रचुर मात्रा होती है जैसे फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम, पोटेशियम, जिंक और विटामिन सी,बी आदि। प्याज खाने से शरीर को न सिर्फ पर्याप्त पोषण मिलता है, बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम भी कम होता है। बहुत से लोग प्याज को सलाद के तौर पर खाते हैं, सब्जियों में मसाले के तौर पर इस्तेमाल करते हैं, साथ ही प्याज के रस का भी सेवन करते हैं। वैसे तो आप प्याज का सेवन किसी भी समय कर सकते हैं, लेकिन क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल के अनुसार अगर आप खाली पेट प्याज के रस का सेवन करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। आइए जानते हैं खाली पेट प्याज का रस पीने से क्या फायदे (Onion Juice Benefits On Empty Stomach In Hindi) मिलते हैं।

खाली पेट प्याज का रस पीने के फायदे- Onion Juice Benefits On Empty Stomach In Hindi

1. इम्यूनिटी मजबूत होती है

कमजोर इम्यूनिटी के चलते लोग सर्दी-जुकाम, खांसी, बुखार और वायरल संक्रमण की चपेट में बहुत जल्दी आ जाते हैं।  प्याज के रस में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं, जिससे यह आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में सहायक है और आपको संक्रमण से बचाता है।

onion juice benefits on empty stomach in hindi

इसे भी पढें: हार्मोन्स को संतुलित रखना चाहते हैं, तो भूलकर भी न खाएं ये 10 फूड्स

2. वजन प्रबंधन में मददगार है

प्याज का रस एक फैट फ्री ड्रिंक है। इसमें कैलोरी बहुत कम होती है। साथ ही प्याज का रस पीने से पाचन बेहतर होता है और मेटाबॉलिज्म तेज होता है। जब आपका मेटाबॉलिज्म ठीक काम करता है, तो दिन भर के दौरान सामान्य गतिविधियां करते समय भी कैलोरी बर्न होती रहती है। इस तरह वेट लॉस और फैट लॉस दोनों में मदद मिलती है। वजन कंट्रोल रखने की कोशिश करने वालों के लिए यह एक बेहतरीन ड्रिंक साबित हो सकती है।

3. पेट के लिए फायदेमंद है

प्याज के रस में इनुलिन यौगिक मौजूद होते हैं, जो आंत के माइक्रोबायोटा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देने में मददगार है। पाचन को बेहतर बनाता है और पेट में गैस, ब्लोटिंग, कब्ज आदि जैसी समस्याओं में राहत प्रदान करता है।

ये भी पढें:

4. ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है

प्याज के रस में  क्वेरसेटिन नामक फ्लेवोनोइड मौजूद होता है, जिसे ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने के लिए जाना जाता है। यह हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल और एथेरोस्क्लेरोसिस के जोखिम को करने में मददगार है। साथ ही इससे हृदय संबंधी समस्याओं का जोखिम भी कम होता है।

इसे भी पढें: खाना खाने के बाद छाछ पीने से मिलते हैं ये 5 फायदे

5. ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है

शरीर में ब्लड सर्कुलेशन का बेहतर होना बहुत जरूर है। अगर ब्लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं होता है तो इससे हाथ-पैरों का सुन्न होना या झुनझुनी और सनसनी का अनुभव होना, सूजन, मांसपेशियों में अकड़न, थक्के जमना के साथ ही त्वचा और बालों से जुड़ी कई समस्याएं होती हैं। प्याज का रस पीने से ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है, जिसका लाभ आपके पूरे शरीर  को मिलता है।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer