Expert

गुनगुने पानी में मिलाकर पिएं भृंगराज पाउडर, कम होगा इन 10 समस्याओं का जोखिम

Bhringraj Powder Benefits: भृंगराज पाउडर सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है, आइए एक्सपर्ट से जानें इससे मिलने वाले फायदे और सेवन का तरीका।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Nov 13, 2022 17:00 IST
गुनगुने पानी में मिलाकर पिएं भृंगराज पाउडर, कम होगा इन 10 समस्याओं का जोखिम

Bhringraj Powder Benefits In Hindi: भृंगराज एक अद्भुत पौधा है, जिसमें कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं। इसे बालों के लिए सबसे प्रभावी औषधियों में से एक माना जाता है, हम में से ज्यादातर लोग बालों को हेल्दी रखने के लिए भृंगराज तेल, शैंपू और हेयर मास्क आदि का प्रयोग करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, यह सिर्फ आपके बालों के लिए ही नहीं, बल्कि शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा है। इस अद्भुत पौधे का सेवन भी किया जा सकता है, जो कि सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। 

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. भुवनेश्वरी की मानें तो आप भृंगराज पौधे को पीसकर या इसके पाउडर को पानी में मिलाकर सेवन कर सकते हैं, इससे सेहत को जबरदस्त फायदे मिलते हैं। साथ ही आप अपने भोजन आदि में इसका प्रयोग कर सकते हैं, यह आपको भोजन के स्वाद में बदलाव नहीं करता है। इस लेख में हम आपको भृंगराज पाउडर खाने के 10 फायदे (bhringraj powder khane ke fayde) बता रहे हैं।

सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है भृंगराज पाउडर- Bhringraj powder health benefits

आयुर्वेद में भृंगराज के पौधे को इसके औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। इसमें कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं। यह एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं। यह फ्लेवोनॉयड, वीडियोलैक्टोन और एल्कलॉइड जैसे रसायन के साथ ही एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भी भरपूर होता है, जिससे यह स्वास्थ्य संबंधी रोगों से आपको सुरक्षित रखने में मदद करता है।

Benefits of consuming bhringraj powder

इसे भी पढें: जठराग्नि मंद होने के पर शरीर में दिखते हैं ये 5 लक्षण, जानें तेज करने के उपाय

भृंगराज पाउडर खाने के फायदे- Benefits of consuming bhringraj powder

इम्यूनिटी होगी मजबूत: नियमित भृंगराज पाउडर का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलेगी। यह सर्दी-जुकाम, बुखार और अन्य वायरल संक्रमण आदि से आपको बचाने में मदद करता है।

दिल रहेगा स्वस्थ: खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में यह बहुत प्रभावी है, जो कि हाई बीपी और हृदय रोगों के लिए जिम्मेदार अहम जोखिम कारकों में से एक है।

सूजन होती है दूर: भृंगराज में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिससे यह शरीर की सूजन से लड़ने में बहुत लाभकारी है। यह जोड़ों में दर्द, मांसपेशियों और कई अन्य गंभीर रोगों के लिए जिम्मेदार होती है। 

पेट के लिए हेल्दी है: पेट से जुड़ी समस्याएं कई समस्याएं दूर करने में भृंगराज पाउडर लाभकारी है। यह आंत में सूजन दूर करने और ब्लोटिंग से राहत प्रदान करता है। पेट दर्द और कई अन्य समस्याएं भी दूर रहती हैं।

लिवर रहेगा हेल्दी: फ्लेवोनोइड्स और वीडियोलैक्टोन जैसे रसायन लिवर को हेल्दी रखने और  हेपेटाइटिस  जैसे रोगों के जोखिम को कम करने और उनके उपचार में सहायक है।

बालों के लिए रामबाण: बालों की कई समस्याओं को दूर रखने और उनसे बचाव में भृंगराज को सबसे कारगर औषधि माना जाता है। यह बालों का झड़ना रोकने और बालों की अन्य समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

आंखें का रखे ख्याल: मोतियाबिंद जैसे आंखों की गंभीर समस्या के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है, क्योंकि भृंगराज पाउडर में कई औषधीय गुण होते हैं, जो आंखों की समस्या बनने वाले हानिकारक कणों और फ्री-रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं।

मुंह रहेगा स्वस्थ: यह मसूड़ों की सूजन कम करने और उनसे खून निकलने की समस्या दूर करने में सहायक है। यह उनमें कसाव लाता है और दांतों को मजबूत बनाता है। साथ ही मुंह के छाले ठीक करने में भी मददगार है।

इसे भी पढें: दाल पचाने में होती है दिक्कत? जानें आसानी से डाइजेस्ट करने के 5 उपाय

फेफड़े रहेंगे स्वस्थ: भृंगराज पाउडर सांस संबंधी समस्याओं को दूर रखने में सहायक है। यह श्वसन पथ (respiratory tract) में संक्रमण से बचाव और ठीक करने में मदद करता है। साथ ही जमा गंदगी को भी साफ करते हैं।

बालों के स्वास्थ्य: भृंगराज पाउडर बालों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. यदि आप गंजापन से पीड़ित हैं, तो यह पाउडर बालों के रोम को फिर से बढ़ने वाले बालों को उत्तेजित कर सकता है.

All Image Source: Freepik

Disclaimer