Expert

दाल पचाने में होती है दिक्कत? जानें आसानी से डाइजेस्ट करने के 5 उपाय

Tips To Digest Pulses: दाल खाने के बाद बहुत से लोगों को पाचन संबंधी सम्याएं होती हैं, अगर आप भी दाल पचा नहीं पाते हैं तो  जानें दाल पचाने के आसान उपाय

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Nov 10, 2022 22:40 IST
दाल पचाने में होती है दिक्कत? जानें आसानी से डाइजेस्ट करने के 5 उपाय

Tips To Digest Dal: दालों का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। यह कई स्वास्थ्य के लिए जरूरी कई पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। दालों को प्रोटीन और कई विटामिन और मिनरल्स का बेहतरीन स्रोत माना जाता है। खासकर शाकाहारियों के लिए यह प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं। हम में से ज्यादातर लोग सुबह अंकुरित दाल, दाल को उबालकर या इसकी सब्जी के  रूप में इसका सेवन करते हैं। भले ही दाल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होत हैं, लेकिन सिर्फ उनके लिए जिनका पाचन बहुत अच्छा है और वे दाल आसानी से पचा लेते हैं।  लेकिन बहुत से लोगों के साथ यह समस्या देखने को मिलती है कि जब भी वह दाल खाते हैं, तो वे उसे ठीक से पचा नहीं पाते हैं, साथ ही कई तरह की पेट संबंधी समस्याओं का सामना करते हैं। अब सवाल यह उठता है कि दाल के अच्छे पाचन और इसके स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए आपके पास क्या विकल्प है?

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. वरालक्ष्मी यनामंद्र की मानें तो तो कुछ आसान उपायों की मदद से आप आसानी से दाल को पचने योग्य बना सकते हैं और इसे पचा सकते हैं। उनके अनुसार जब दालों को पचाने की बात आती है, तो उन्हें अच्छी तरह पकाना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। इस लेख में हम आपके साथ दालों को आसानी से पचाने के लिए 5 उपाय बता रहे हैं।

Tips To Digest Dal or pulses in hindi

दाल पचाने के 5 उपाय- Dal pachane ke upay

1. दाल को भिगोकर रखें

जब आप दाल को पानी में भिगोकर रखते हैं, तो इससे उन्हें रिहाइड्रेट करने और उन्हें कम ड्राई बनाने में मदद मिलती है। इसलिए आपको हमेशा सभी दालों को पकाने से पहले कम से कम 4-6 घंटे पहले पानी में भिगोकर रख देना चाहिए।

2. दाल को एसिडिक फूड्स के साथ न पकाएं

आपको दाल पकाते समय उसमें ऐसे फूड्स को मिलाने से बचना चाहिए यो अम्लीय होते हैं, यह दालों को ठीक से नहीं पकने देते हैं और बाधा बनते हैं।

इसे भी पढें: फैटी लिवर में कौन सा तेल खाना चाहिए? जानें एक्सपर्ट से

3. नमक हमेशा अंत में डालें

हमेशा ध्यान रखें कि दाल पकाते समय नमक कभी न डाले,  बहुत से लोग दालों को जल्दी पकाने के लिए उनमें नमक डालते हैं, लेकिन ऐसा करना सही नहीं है। दाल जब पूरी तरह पक जाए, उसके अंत में ही हमेशा नमक डालें।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Vara Yanamandra (@drvaralakshmi)

4. गलत फूड कॉम्बिनेशन से बचें

दाल और दूध से बने उत्पादों को एक ही मील में साथ खाने से हमेशा बचें। उन्हें हींग, तेज पत्ता, अजवाइन जैसी मसालों के साथ घी और तिल के तेल जैसे फैट के साथ पकाएं।

इसे भी पढें: जठराग्नि मंद होने के पर शरीर में दिखते हैं ये 5 लक्षण, जानें तेज करने के उपाय

5. अच्छी तरह धोएं

जब आप डिब्बाबंद या पैकेज्ड दाल का प्रयोग कर रहे हैं तो उन्हें हमेशा अच्छी तरह पहले धो लें। दाल पक जाने के बाद उनके ऊपर जमा झागदार परत को हटा दें।

All Image Source: Freepik

 
Disclaimer