सेहत और त्वचा के लिए वरदान है काजू का तेल, जानें फायदे और इस्तेमाल का तरीका

Cashew Oil Benefits In Hindi: सिर्फ काजू ही नहीं, काजू का तेल भी बहुत फायदेमंद होता है। जानें इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 21, 2022 17:35 IST
सेहत और त्वचा के लिए वरदान है काजू का तेल, जानें फायदे और इस्तेमाल का तरीका

Kaju Ke Tel Ke Fayde: काजू एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो लगभग सभी को पसंद होता है। इसका स्वाद थोड़ा मीठा होता है, इसलिए यह खाने में अच्छा लगता है। काजू स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। काजू में मैग्नीशियम, आयरन, जिंक, फास्फोरस जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। रोजाना काजू का सेवन करने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ काजू ही नहीं, काजू का तेल भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आप त्वचा और बालों के लिए भी काजू का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। यह हड्डियों को मजबूत बनाने से लेकर चेहरे का निखार बढ़ाने में भी लाभकारी है। तो आइए जानते हैं काजू के तेल के फायदे (Benefits of cashew oil In Hindi)- 

काजू के तेल के फायदे  - Cashew Oil Benefits In Hindi

हड्डियों को मजबूत बनाता है 

काजू का तेल हड्डियों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। काजू के तेल से शरीर की मालिश करने से हड्डियां मजबूत बनती हैं। यह हड्डियों में लचीलापन को बढ़ावा देने में भी मदद करता है। काजू का तेल जोड़ों में दर्द और गठिया की समस्या को कम करने में भी सहायक है। 

त्वचा के लिए फायदेमंद 

काजू का तेल हमारी त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी है। काजू के तेल कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याओं में फायदेमंद होता है। काजू में विटामिन ई और एंटी एजिंग गुण होते हैं, जिससे त्वचा को पोषण मिलता है। यह चेहरे पर झाइयों की समस्या को भी कम करते है। काजू के तेल से चेहरे की मालिश करने से चेहरे की रंगत निखरती है। 

Cashew-Oil

इसे भी पढ़ें: काजू की तासीर ठंडी होती है या गर्म? जानें एक दिन में कितने काजू खाने चाहिए

कैंसर से बचाव करता है

काजू का तेल कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचाव कर सकता है। काजू के तेल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कैंसर को रोकने में मदद करते हैं। आपका काजू के तेल का इस्तेमाल खाने में कर सकते हैं। लेकिन इसे कभी भी पकाएं नहीं। काजू के तेल को आप सलाद के ऊपर ड्रेसिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। 

बालों को मजबूत बनाता है 

बालों के लिए काजू का तेल किसी टॉनिक से कम नहीं है। काजू के तेल में विटामिन ई, ओलिक एसिड और लिनोलिक एसिड पाए जाते हैं, जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। काजू का तेल बालों को मजबूती प्रदान करता है। हफ्ते में दो बार काजू के तेल से सिर की मालिश करने से बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ती है और बालों में चमक आती है। 

इसे भी पढ़ें: Walnut Oil: सेहत के लिए अच्छा है 'अखरोट का तेल', जानें इसके 7 फायदे

Cashew Oil Benefits In Hindi: काजू का तेल हमारी सेहत के साथ साथ त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आप काजू के तेल को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप इसका इस्तेमाल अपनी त्वचा या बालों पर भी कर सकते हैं। हालांकि यदि आप किसी गंभीर बीमारी का शिकार हैं, तो इसे इस्तेमाल करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Disclaimer