Expert

रोज काले खजूर खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे

Black Dates Benefits: काले खजूर खाने के फायदे क्या होते हैं और इसका सेवन कैसे करना चाहिए? आइए एक्सपर्ट से इसके बारे में विस्तर से जानते हैं।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Nov 22, 2022 18:01 IST
रोज काले खजूर खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे

Black Khajoor Benefits: बाजार में खजूर के कई रूप मौजूद होते हैं, जिनमें गीले, सूखे, पीले, भूरे और काले खजूर शामिल हैं। आप किसी भी रूप में इनका सेवन क्यों न करें, ये सभी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन इस लेख में हम काले खजूर के स्वास्थ्य लाभों पर चर्चा करेंगे। काले खजूर जैसा कि नाम से ही साफ है, ये दिखने में काले होते हैं। खजूर की ये किस्म सूखे खजूर में ज्यादा देखने को मिलती है। सेहत के लिए इनका सेवन बहुत लाभकारी है। इनमें मौजूद पोषक तत्वों की बात करें, तो यह भी डाइट्री फाइबर, आयरन, प्रोटीन, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे जरूरी मिनरल्स से भरपूर होते हैं, जिससे ये स्वास्थ्य संबंधी अनेक लाभ प्रदान करते हैं। काले खजूर खाने के फायदों के बारे में विस्तार से जानने के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। इस लेख में हम आपको काले खजूर खाने के 5 फायदे (kale khajur khane ke fayde) बता रहे हैं।

Black khajoor benefits in hindi

काले खजूर के फायदे- Black Dates Benefits

1. पाचन करे दुरुस्त

पेट को हेल्दी रखने के लिए काले खजूर का सेवन बहुत लाभकारी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें डाइट्री फाइबर प्रचुर मात्रा में होते हैं। यह पाचन संबंधी समस्याएं दूर करता है और पेट को स्वस्थ रखता है। पेट में गैस, अपच, खराब पाचन और कई अन्य समस्याएं दूर करने में भी बहुत लाभकारी है।

इसे भी पढें: रातभर पानी में भीगी सौंफ खाने से सेहत को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

2. हीमोग्लोबिन बढ़ाए

आयरन से भरपूर होने की वजह से काले खजूर रक्त में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने, साथ ही लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में भी सहायता करता है। यह शरीर खून की कमी दूर करने में बहुत लाभकारी है। एनीमिया रोगियों को खजूर खाने की सलाह दी जाती है।

3. हड्डियों के लिए लाभकारी है

हड्डियों में फ्रैक्चर के जोखिम को कम करने साथ ही उन्हें मजबूत बनाने में काले खजूर बहुत लाभकारी हैं। क्योंकि इसमें कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है, साथ ही मैग्नीशियम और पोटेशियम के साथ ही यह फास्फोरस भी भरपूर होते हैं, जिससे यह हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह दांत और मसूड़ों को मजबूत बनाने में भी लाभकारी हैं।

4.ब्लड प्रेशर रखे कंट्रोल

मैग्नीशियम, पोटेशियम जैसे मिनरल्स ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए बहुत जरूरी हैं, जो कि काले खजूर में प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। यह रक्त में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देने में भी सहायक हैं।

इसे भी पढें: सर्दी-जुकाम में कौन से फल खाने चाहिए? जानें 4 फल, जो जल्द रिकवरी में करेंगे मदद

5. हृदय रोगों का जोखिम करे कम

हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल का अधिक स्तर हृदय रोगों के सबसे अहम जोखिम कारकों में से एक हैं। लेकिन काले खजूर खाने से इन्हें कंट्रोल रखने में मदद मिलत ही और आपकी दिल स्वस्थ रहता है। यह आपको हार्ट अटैक, फेलियर और स्ट्रोक जैसी समस्याओं से भी बचाता है।

काले खजूर कैसे खाएं- How to eat black dates

आप खजूर का सेवन रात में सोने से पहले दूध के साथ या दूध में उबालकर कर सकते हैं। साथ ही आप 3-4 खजूर को रातभर पानी में भिगोकर रख सकते हैं और सुबह इसका सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने शेक और स्मूदी में खजूर शामिल कर सकते हैं।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer