अगर नहीं पचते हैं ड्राई फ्रूट्स, तो इन 4 तरीकों से करें सेवन

Ways to Consume Dry Fruits: ड्राई शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इनका सेवन इन 4 तरीकों से किया जा सकता हैं। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Nov 22, 2022 16:00 IST
अगर नहीं पचते हैं ड्राई फ्रूट्स, तो इन 4 तरीकों से करें सेवन

Ways to Consume Dry Fruits: ड्रई फ्रूट्स का सेवन शरीर के लिए बहुत आवश्यक होता है। ड्राई फ्रूट्स में भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम और विटामिन ई आदि पाए जाते हैं। ड्राईफ्रूट्स खाने से शरीर की कमजोरी दूर होने के साथ इम्यूनिटी भी मजबूत होती हैं। ड्राईफ्रूट्स शरीर को लंबे समय तक हेल्दी रखने में मदद करता है। लेकिन कई बार लोग ड्राईफ्रूट, तो खाना चाहते हैं। लेकिन उनको पचते नहीं है। ड्राईफ्रूट खाते ही पेट खराब या कोई और समस्या हो जाती हैं। ऐसे में इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं ड्राई फ्रूट्स लेने के तरीकों के बारे में। इन तरीकों से ड्राईफ्रूट लेने से शरीर को पूरा पोषण मिलने के साथ ये ठीक से पच भी जाएंगे। आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में।

भिगोकर खाएं

ड्राईफ्रूट्स का पूरा पोषण लेने के लिए ड्राईफ्रूट्स को अधिकतक रातभर के लिए भिगो कर ही खाएं। ऐसा करने से ड्राईफ्रूट्स ठीक से पचेंगे और उनका पूरा पोषण भी मिलेगा। ड्राई फ्रूट्स की तासीर बहुत गर्म होती है। ऐसे में इसे भिगाकर खाने से इसकी तासीर ठंडी होती है।

दूध के साथ

कई लोगों को ड्राईफ्रूट्स ठीक से पचते नहीं हैं। ऐसे में अगर उनको दूध में मिलाकर ड्राईफ्रूट्स दिए जाएं, तो वह उन्हें पच भी जाएंगे और उसका पूर पोषण भी उन्हें मिलेगा। दूध में ड्राईफ्रूट्स मिलाने के लिए ड्राईफ्रूट्स को मिक्सी में पीसकर पाउडर बना लें। फिर दूध देने से पहले एक चम्मच पाउडर को दूध में डालें। ऐसा करने से दूध स्वादिष्ट लगने के साथ ड्राईफ्रूट्स अच्छे से पच भी जाएंगे।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में पूरे शरीर में दर्द के हो सकते हैं ये 5 कारण, जानें बचाव के उपाय

dry fruits

ड्राई फ्रूट्स के लड्डू

ड्राई फ्रूट्स के लड्डू खाने में काफी स्वादिष्ट होने के साथ शरीर के लिए हेल्दी भी होते हैं। कई लोग दांतो में समस्या के कारण भी ड्राई फ्रूट को नहीं पचा पाते। ऐसे में उन्हे लड्डू बनाकर देने से वह चबाने के साथ शरीर में आसानी से पच भी जाएंगे। 

हलवे के साथ

ड्राई फ्रूट्स को हलवे के साथ मिलाकर भी आसानी से दिया जा सकता है। इसको सूजी, बेसन और मूंग की दाल आदि में मिलाया जा सकता हैं। हलवे में ड्राई फ्रूट डालने से वह स्वादिष्ट होने के साथ शरीर के लिए हेल्दी भी होता है। हलवे में आप अपने मनपसंद ड्राईफ्रूट डाल सकते हैं।

ड्राईफ्रू्ट्स शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। लेकिन अगर आपको इन्हें पचाने में दिक्कत हैं, तो एक बार डॉक्टर की राय भी अवश्य लें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer