नाभि पर दूध लगाने से दूर होती हैं शरीर की कई समस्याएं, जानें इसे लगाने के 7 तरीके और फायदे

नाभि पर दूध लगाने से शरीर को कई फायदे होते हैं। यह पीरियड्स दर्द को दूर करने से लेकर स्किन की परेशानियों को दूर करने में प्रभावी होता है। 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 27, 2022Updated at: Apr 27, 2022
नाभि पर दूध लगाने से दूर होती हैं शरीर की कई समस्याएं, जानें इसे लगाने के 7 तरीके और फायदे

नाभि हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग होता है। नाभि में किसी भी तरह की परेशानी होने पर यह हमारे शरीर को प्रभावित करती है। नाभि के जरिए आप अपने शरीर के अंदरुनी हिस्से को स्वस्थ रख सकते हैं। यह शरीर का एकमात्र ऐसा अंग है, जो बाहर से शरीर के अंदर और बाहर की समस्याओं को ठीक करने में आपकी मदद करता है। इसलिए इसे चमत्कारी अंग कहना गलत नहीं है। इसलिए नाभि को स्वस्थ रखना काफी जरूरी होता है। नाभि को स्वस्थ रखने के लिए कई लोग नाभि में तेल डालते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नाभि में दूध भी डाला जाता है। जी हां, नाभि में दूध लगाने से भी आपके शरीर को काफी फायदे हो सकते हैं। जिस तरह नाभि में घी या तेल डालने से शरीर की कई समस्याएं दूर हो सकती हैं। उसी तरह नाभि में दूध लगाने से भी आप कई परेशानियों को कम कर सकते हैं। आज हम इस लेख में जानेंगे कि नाभि में दूध लगाने के क्या फायदे होते हैं?

क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट

गाजियाबाद स्वर्ण जयंती के आयुर्वेदाचार्य डॉक्टर राहुल चतुर्वेदी का कहना है कि नाभि में दूध लगाने से पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को शांत किया जा सकता है। इसके साथ ही नाभि पर दूध लगाने से आपकी स्किन पर चमक आती है। यह स्किन की प्राकृतिक रंग को सुधारने में आपकी मदद कर सकता है। इतना ही नहीं, अगर आप लगातार कई दिनों तक नाभि पर दूध लगाते हैं, तो यह त्वचा की टेक्चर को सुधारने और हाइड्रेट रखने में मददगार हो सकता है।

इसे भी पढ़ें -नाभि पर चंदन लगाने के फायदे: नाभि पर चंदन का तेल और लेप लगाने से दूर होती हैं ये 6 समस्याएं

नाभि पर दूध लगाने के फायदे

पीरियड्स की परेशानी करे दूर

आयुर्वेदाचार्य बताते हैं कि अगर आपको पीरियड्स में काफी ज्यादा दर्द, ऐंठन या फिर मरोड़ जैसा फील हो रहा है, तो इस स्थिति में अपने नाभि पर ठंडा दूध लगाएं। ऐसा करने से आपको दर्द और ऐंठन से काफी शांति मिलेगी। 

स्किन के टेक्चर में सुधर

नाभि पर दूध लगाने से स्किन टेक्चर को सुधारा जा सकता है। यह आपकी स्किन पर होने वाले गड्डे को कम करता है। साथ ही स्किन की झुर्रियों को भी कम करने  में प्रभावी होता है। हालांकि, इसका प्रभाव आपको इंस्टेंट नहीं मिलता है। नाभि पर लंबे समय तक दूध लगाने से आपको असर दिख सकता है। .

शरीर को रखे हाइड्रेट

स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए भी आप नाभि पर दूध लगा सकते हैं। नियमित रूप से स्किन पर गाय का दूध लगाने से आपकी स्किन पर ग्लो आ सकता है। साथ ही स्किन के रूखेपन को दूर करने में यह काफी प्रभावी माना जाता है। 

पाचन करे दुरुस्त

पाचन को दुरुस्त करने के लिए भी आप नाभि पर दूध लगा सकते हैं। यह काफी प्रभावी हो सकता है। हालांकि, अगर आप अपने पाचन को दुरुस्त करना चाहते हैं, तो दूध में थोड़ा सा हींग मिलाकर आप इसे अपने नाभि पर एप्लाई करें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें - नाभि में जैतून का तेल लगाने से दूर होती हैं ये 5 समस्याएं, जानें इनके बारे में

नाभि पर दूध लगाने के तरीका

नाभि पर दूध लगाने से आपको कई फायदे होते हैं। इसे आप कई तरह से एप्लाई कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस बारे में-

  1. गर्मियों में ठंडा गाय का दूध नाभि पर लगाने से शरीर को ठंडक मिलती है। 
  2. अगर आप पाचन संबंधी परेशानी से जूझ रहे हैं, तो इस स्थिति में हींग के साथ दूध को मिक्स करके नाभि पर लगाएं। 
  3. स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए शहद और दूध को मिक्स करके नाभि पर लगाएं। 
  4. दूध और दालचीनी के पाउडर को मिक्स करके नाभि पर लगाने से शरीर की सूजन को कम किया जा सकता है। 

नाभि पर दूध लगाने से शरीर को कई फायदे हो सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि इसके इस्तेमाल से आप किसी भी बीमारी को जड़ से खत्म नहीं कर सकते हैं। यह सिर्फ आपकी समस्याओं को कम करने में या फिर आराम दिलाने में लाभकारी हो सकता है। इसलिए अगर आप किसी गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं, तो इस स्थिति में डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Disclaimer