आंखों में देसी घी लगाने के फायदे

Benefits of applying desi ghee on eyes : देसी घी खाने के कई फायदे होते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि देसी घी आंखों में लगाने से ये लाभ मिल सकते हैं। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Aug 04, 2022Updated at: Aug 04, 2022
आंखों में देसी घी लगाने के फायदे

Benefits of applying desi ghee on eyes : देसी घी खाने के कई फायदे होते हैं। इससे आपका शरीर स्वस्थ रहता है और हड्डियां मजबूत होती है। यह आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित रखता है। कइ लोगों के यह लगता है कि घी खाने से मोटापा बढ़ सकता है लेकिन ऐसा नहीं होता है। अगर आप देसी घी का सेवन करते हैं, तो इससे आपके पेट की चर्बी कम हो सकती है। साथ ही बॉडी में गुड फैट भी बना रहता है। लेकिन क्या आपको पता है कि आंखों पर देसी घी लगाने से आपको कई लाभ मिल सकते हैं। इससे आपके आंखों की सूजन, जलन और रैशेज की समस्या दूर हो सकती है। साथ ही देसी घी आंखों में लगाने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और फिर ये आंखों की मांसपेशियों में आराम दिला सकता है। अगर आपको डार्क सर्कल्स की समस्या है, उनको दिनभर में एक बार आंखों में देसी घी जरूर लगानी चाहिए। आइए आंखों में देसी घी लगाने के फायदे और तरीके के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

आंखों में देसी घी लगाने के फायदे 

1. आंखों का दर्द दूर करे

कई लोगों को दिनभर की थकान और कामकाज के बाद आंखों में दर्द की परेशानी होने लगती है। आंखों में दर्द के कारण सिरदर्द और भारीपन की दिक्कत भी महसूस होने लगती है। ऐसे में आप आंखों की कमजोरी और थकान दूर करने के लिए देसी घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। रात को सोने से पहले आप देसी घी हथेली में लेकर उंगलियों के मदद से आंखों के आसपास सर्कल बनाकर मसाज करें। इससे आंखों का दर्द और कमजोरी दूर हो सकती है। 

desi-ghee-benefits-for-eyes

2. आंखों में जलन और सूजन

आंखों में जलन और सूजन को दूर करने के लिए आप आंखों में घी लगा सकते हैं। देसी घी में विटामिन ए, डी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मिनरल्स और पोटैशियम पाए जाते हैं, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने और जलन को दूर कर सकता है। इसके लिए आप आंखों के पास घी लगाकर मालिश करने से सूजन दूर हो सकती है। 

3. डार्क सर्कल्स कम करे

डार्क सर्कल्स की समस्या को दूर करने के लिए आप आंखों में देसी घी लगा सकते हैं। इससे आंखों की आसपास ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और डार्क सर्कल्स की परेशानी दूर हो सकती है। इससे आपके आंख सुंदर नजर आते हैं। इसके अलावा आप रात को भरपूर नींद भी लें। ये स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है। 

इसे भी पढ़ें- आंखों की रोशनी बढ़ाते हैं ये 7 आयुर्वेदिक उपाय, लम्बी उम्र तक स्वस्थ रहेंगी आंखें

4. रोशनी बढ़ाने के लिए उपयोगी

 आज के समय में अधिक देर तक कंप्यूटर और मोबाइल फोन चलाने के कारण लोगों की आँखों की रोशनी कमजोर होती जा रही है। ऐसे में धीरे-धीरे आंखों कमजोर होने लगते हैं और मांसपेशियों में खिंचाव महसूस होने लगती है। ऐसे में देसी घी से मसाज करने से आंखों की रोशनी बढ़ सकती है और साथ ही मांसपेशियों को आराम मिलता है। 

how-to-use-desi-ghee-on-eyes

5. आँखों के आसपास रैशेज

बारिश के मौसम में आंखों या स्किन पर रैशेज की समस्या हो सकती है। ऐसे में इन रैशेज और एलर्जी को दूर करने के लिए आप आंखों के आसपास देसी घी लगा सकते हैं। इससे ये रैशेज कम हो सकते हैं या खत्म हो सकते हैं। आंखों खूबसूरत नजर आती है। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer