चेहरे पर मसाज के लिए फेस रोलर का करें इस्तेमाल, जानें इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका

रोलर्स को फेशियल ट्रीटमेंट के रूप में काम में लिया जाता है, जिससे आपकी त्वचा में निखार आता है और कोलेजन बढ़ता है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Feb 07, 2020Updated at: Feb 07, 2020
चेहरे पर मसाज के लिए फेस रोलर का करें इस्तेमाल, जानें इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका

फेस रोलर एक ऐसा ब्यूटी टूल है, जो आपकी त्वचा को जवां बनाते हुए फेस के निखार को और बढ़ा सकता है। फेस रोलर का इस्तेमाल कई तरह की त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में किया जाता है। इसे चेहरे, गर्दन और सिर पर मसाज के लिए भी उपयोग किया जा सकता है। दरअसल रोलर की मदद से स्किन में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो सकता है। बेहतर ब्लड सर्कुलेशन की वजह से चहरे पर होने वाली एक्ने और दाने जैसी परेशानियां कम हो सकती हैं। वहीं आप इसका इस्तेमाल करके चेहरे पर ताजगी महसूस कर सकते हैं। वहीं इसके नियमित फेस मसाज से दाग-धब्बे गायब हो जाते हैं और उम्र का असर दिखाने वाली झुर्रियां धीरे-धीरे कम होने लगती हैं। आइए आज हम आपको विस्तार से फेस रोलर्स के इस्तेमाल के बारे में बताते हैं।

Inside_usesoffaceroller

चहरे पर रोलर इस्तेमाल करने के फायदे

  • फेस रोलर से अपने चेहरे की मालिश करने से आपको त्वचा से जुड़े कई लाभ हो सकते है। ये तनाव को कम कर सकता है और इससे फेस की मालिश करने के बाद आपको और आराम महसूस हो सकता है। वहीं इसके अन्य लाभों की बात करें, तो
  • -चेहरे में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है। फेस रोलर का उपयोग करने से चेहरे पर रक्त का प्रवाह उत्तेजित हो सकता है, जिससे आपकी त्वचा दमक सकती है।
  • -रोलिंग चहरे की पफनेस को कम हो सकती है।
  • - इससे चेहरे की मालिश करने से आपका मूड और बेहतर हो सकता है।
  • - अगर आप अपने रोलर को रेफ्रिजरेटर में स्टोर करते हैं और फिर फेस मसाज करते हैं, तो ये आपकी त्वचा को और आराम पहुंचाते हैं।-आपकी त्वचा को डी-पफ कर सकता है और छिद्रों को कस सकता है।
  • -रोलर्स आमतौर पर एक तेल या मॉइस्चराइजर के साथ उपयोग किया जाता है, ताकि आपकी त्वचा पर उपकरण को फिसलने में मदद मिल सके। इस तरह ये एक मॉइस्चाइजर के साथ आपके फेस में और निखार ला सकता है।
  • -रोलर का उपयोग चेहरे से तरल पदार्थ निकालने के लिए किया जा सकता है, जो आपके चेहरे को अस्थायी रूप से कहीं जम गया है। इसके लिए रोलर का इस्तेमाल कान के नीचे करें। ये प्रक्रिया लिम्फ नोड्स को भी स्वस्थ बनाने में मदद कर सकती है।
  • -एक रोलर का उपयोग करके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाला जा सकता है। ये गतिविधि चहर से विषाक्त पदार्थों की निकासी को उत्तेजित कर सकती है। इस तरह ये आपके फेस को डिटॉक्स करने में मदद कर सकती है। 
Inside_massagingface

इसे भी पढ़ें : त्वचा को दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने में मददगार है मारूला ऑयल, बालों के लिए भी होता है अच्छा

Buy Online: DRS Dermaroller 0.5 mm 540 Titanium Micro Needles Roller for Treating Acne Scars Price:₹ 207.00/-only FREE Delivery. 

चेहरे पर रोलर का उपयोग कैसे करें

  • -चेहरे का तेल, सीरम या मॉइस्चराइजर लगाएं और रोलर से इस पर मसाज करें।
  • -गर्दन से शुरू करें और ऊपर की ओर रोल करें। 
  • -कोमल दबाव का उपयोग करके दोनों तरफ जबड़े से कान तक रोल करें।
  • - चहर की हर हड्डी पर रोलर का उपयोग करें।
  • -इसी तरह अपने माथे पर रोलर से मसाज करें।
  • - मसाज के कुछ देर बाद चेहर को इसी तरह छोड़ दें।

इसे भी पढ़ें: थकान और तनाव से मुक्ति पाने के लिए कारगर उपाय है बॉडी मसाज

आपको कितनी बार फेस रोलर का उपयोग करना चाहिए?

फेस रोलर से आपको रोज अपने चहरे की मसाज करनी चाहिए। आप सुबह या सोन से पहले अपने चेहरे को इससे मालिश कर सकते हैं। आपको ये कुछ ही मिनट के लिए करना हैं, इसी में ये आपको डी-स्ट्रेसिंग और डी-पफिंग जैसे लाभ पहुचा सकता है। 2018 के एक अध्ययन से पता चला है कि सिर्फ 5 मिनट के लिए चेहरे की मालिश करने वाले रोलर का उपयोग करने से गाल में रक्त का प्रवाह बढ़ सकता है।

Read more articles on Fashion-Beauty in Hindi

Disclaimer