त्वचा को दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने में मददगार है मारूला ऑयल, बालों के लिए भी होता है अच्छा

अगर आप भी अपनी त्वचा पर दाग धब्बों जैसी चीजों से परेशान हैं तो आप मारूला ऑयल का करें इस्तेमाल, आपकी त्वचा के लिए है फायदेमंद। 

 
Vishal Singh
फैशन और सौंदर्यWritten by: Vishal SinghPublished at: Jan 27, 2020Updated at: Jan 27, 2020
त्वचा को दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने में मददगार है मारूला ऑयल, बालों के लिए भी होता है अच्छा

वैसे तो आजकल कई ऐसे ऑयल आ गए हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होते हैं और हमारी त्वचा के लिए भी। कई लोग अब इन ऑयल को ही ब्यूटी प्रोडक्ट के तौर पर प्रयोग कर रहे हैं। अब ऐसा ही एक ऑयल सामने आया है जिसे मारूला जो हमारी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। 

मारूला ऑयल में ओमेगा-6 और ओमेगा-9 काफी ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं और इसमें एंटीऑक्सीडेंट तत्व भी मौजूद होते हैं। इस ऑयल में अल्ट्रावॉयलेट रेज से डेमेज हुई त्वचा को ठीक करने में मददगार होता है और यह हर तरह की त्वचा के लिए प्रयोग में लाया जा सकता है। इसके साथ ही मारूला ऑयल त्वचा की नमी को हमेशा बनाए रखने का काम करता है और चेहरे पर आए मुहांसों और दाग-धब्बों को भी दूर करता है। अगर आप मेकअप करने की सोच रही हैं, तो उससे पहले मारूला ऑइल की कुछ बूंदें अपने चेहरे पर जरूर लगाएं। 

marula oil

मारूला ट्री साउथ अफ्रीका का नेटिव प्लांट है और मारूला ऑयल मारूला फल से निकाला जाता है। अब इस ऑयल का प्रयोग त्वचा को बेहतर करने में, त्वचा को सुरक्षित रखने में और बालों के लिए किया जाता है। मारूला ऑयल को घरेलू नुस्खे के तौर पर भी प्रयोग किया जाता है। अगर आप मारूला ऑयल का प्रयोग करते हैं तो आपको उन ब्यूटी प्रोडक्ट से छुटकारा मिल जाएगा जिनमें काफी मात्रा में केमिकल पाया जाता है। आइए हम आपको बताते हैं कि मारूला ऑयल का प्रयोग करने से क्या फायदे होते हैं। 

एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं मौजूद

मारूला ऑयल में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो हमारी त्वचा के सेल्स को बेहतर करने में हमारी मदद करता है। ये ऑयल हमारे कोलेजन को बढ़ाने का भी काम करता है। इसके अलावा मारूला ऑयल का प्रयोग त्वचा पर करने से ये हमारी बढ़ती उम्र के झलकते लक्षणों को कम करने का भी काम करता है और चेहरे से दाग-धब्बों को भी दूर करता है। 

marula oil

इसे भी पढ़ें: इन 6 तरीकों से चेहरे पर इस्‍तेमाल करें आर्गन ऑयल

त्वचा में नमी बनाए रखता है

हमारी त्वचा तभी बेहतर और सुरक्षित रह सकती है जब त्वचा में बराबर नमी हो, अगर हमारी त्वचा से नमी कम होने लगती है तो हमारी त्वचा खराब होने लगती है। यही वजह है कि हम अपनी त्वचा को माइश्चराइज रखने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का प्रयोग करते हैं। लेकिन कई बार ये प्रोडक्ट्स भी काम नहीं करते जिस वजह से आपकी त्वचा खराब होने लगती है। मारूला ऑयल में अमीनो एसिड और फैट्टी एसिड होता है जो हमारी त्वचा को नमी देने का काम करता है। 

marula oil

Buy Online: Nature's Absolutes Cold Pressed Marula Oil for Hair and Skin, 30ml  & MRP. 395.00/- only

बालों के लिए भी है बेहतर

मारूला ऑयल में काफी मात्रा में मिनिरल और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारी त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसके साथ ही ये हमारे बालों और त्वचा को खराब होने से भी बचाते हैं। मारूला ऑयल को बालों पर लगाने से ये आपके बालों को बढ़ाने में मदद कर सकता है और उन्हें बेहतर बनाने का काम करता है। मारूला ऑयल को आप एक हेयर प्रोडक्ट के तौर पर भी प्रयोग कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: त्वचा पर खुलजी का कारण बनती हैं ये 7 चीज़ें

मारूला ऑयल नाखूनों को रखता है सुरक्षित

कई लोग ऐसे होते हैं जिनके नाखून काफी कमजोर होते हैं जिसकी वजह से वो बार-बार टूट जाते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उनके नाखूनों को और भी ज्यादा केयर की जरूरत होती है। आप अपने नाखूनों पर मारूला ऑयल को लगा सकते हैं, ये ऑयल आपके नाखूनों में नमी बनाए रखता है और उन्हें मजबूत करने का भी काम करता है। 

Read more articles on Fashion-Beauty in Hindi

Disclaimer