बॉडी मसाज से शरीर को होने वाले फायदों के कारण यह दिन ब दिन लोकप्रिय हो रही है। यह आपके शरीर को सुंदर और मजबूत बनाती है। बॉडी मसाज के कुछ अन्‍य फायदों के बारे में जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

"/>

थकान और तनाव से मुक्ति पाने के लिए कारगर उपाय है बॉडी मसाज

बॉडी मसाज से शरीर को होने वाले फायदों के कारण यह दिन ब दिन लोकप्रिय हो रही है। यह आपके शरीर को सुंदर और मजबूत बनाती है। बॉडी मसाज के कुछ अन्‍य फायदों के बारे में जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

Kriyanshu Saraswat
घरेलू नुस्‍खWritten by: Kriyanshu SaraswatPublished at: Sep 05, 2013Updated at: Sep 05, 2013
थकान और तनाव से मुक्ति पाने के लिए कारगर उपाय है बॉडी मसाज

आजकल बॉडी मसाज कराने वालों की संख्‍या तेजी से बढ़ी है। लोगों में आम धारणा है कि बॉडी मसाज कराने से तनाव से छुटकारा मिलता है और लोग तनाव से राहत पाने के लिए बॉडी मसाज करवाते हैं। जबकि सच यह है कि बॉडी मसाज से पूरे शरीर को फायदा मिलता है।

benefits of body massage बॉडी मसाज के बारे में एक रोचक तथ्‍य यह भी है कि बॉडी मसाज करने से प्री-मेच्‍योर बच्‍चों का वजन बढ़ जाता है। बॉडी मसाज शरीर के लिए फायदेमंद है, यही कारण है कि इसकी लोकप्रियता दिन ब दिन बढ़ती जा रही है। यह आपको रिलैक्‍स तो देती ही है, साथ ही यह सिरदर्द व साइनस जैसी परेशानियों से भी निजात दिलाती है। इस लेख के जरिए हम आपको बता रहे हैं बॉडी मसाज के कुछ आश्‍चर्यजनक फायदे। जिन्‍हें सुनकर आप भी बॉडी मसाज कराने के बारे में प्‍लान कर सकते हैं।


अंगों की कार्यक्षमता बढ़ती है

बॉडी मसाज कराने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे शरीर के अंगों की कार्यक्षमता बढ़ती है। मसाज के दौरान प्रेशर प्‍वाइंट्स पर दबाव पड़ने से शरीर के अंदरूनी अंगों की कार्यक्षमता बेहतर होती है और आप बेहतर महसूस करते हैं।

 


शरीर को लचीला बनाती है मसाज

बॉडी मसाज कराने से मांसपेशियों के तनाव में कमी आती है और शरीर लचीला बनता है। शरीर जितना ज्‍यादा लचीला होगा उतना ही अच्‍छा रहेगा। बॉडी मसाज कराने से कसरत के दौरान मांसपेशियों में होने वाली परेशानी भी कम होती है।


तनाव से राहत

अधिकतर लोग यही मानते हैं कि मसाज कराने से तनाव से राहत मिलती है। कई शोधों से यह साफ हो चुका है कि मसाज स्‍ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल के स्‍तर को कम करने में मददगार होती है। इसके साथ ही मसाज कराने से पाचन तंत्र मजबूत होता है, जिससे व्‍यक्ति स्‍वस्‍थ रहता है।


वजन घटाने में मददगार

बॉडी मसाज से केवल थकान का स्‍तर ही कम नहीं होता बल्कि इससे शरीर का वजन भी कम होता है। मसाज से शरीर की वसा कम होती है। आजकल तमाम जिम और ब्यूटी सैलून वजन घटाने के लिए बॉडी मसाज कराने पर जोर देते हैं।


रक्‍त संचार

बॉडी मसाज कराने से परिश्रम किए बगैर ही शरीर में रक्‍त संचार सही बना रहता है। रक्‍त संचार के सुचारू रुप से बने रहने के लिए मांसपेशियों को पोषक तत्‍वों के साथ ही पर्याप्‍त ऑक्‍सीजन की भी आवश्‍यकता होती है।


दर्द में राहत

मसाज से दर्द में राहत मिलती है। मसाज थेरेपी प्राकृतिक दर्द निवारक का काम करती है, जिससे मांसपेशियों को राहत मिलती है और रक्‍त संचार बेहतर होता है। यदि आपको सिर दर्द या कमर दर्द की शिकायत है तो आप मसाज का सहारा ले सकते हैं।


गहरी नींद में सहायक

अच्‍छी नींद हर किसी को नसीब नहीं होती। बहुत से लोगों को रात में गहरी नींद न आने या अनिंद्रा की शिकायत होती है। यदि आप नियमित रूप से मसाज कराते हैं तो आपको रात में चैन की नींद आएगी। भरपूर नींद से याद्दाश्‍त मजबूत होती है और पाचन तंत्र सही ढ़ंग से काम करता है। जिसका असर सेहत पर भी पड़ता है।


सूजन कम होती है

यदि आपके शरीर के किसी हिस्‍से में लंबे समय से सूजन है तो मसाज कराना इसमें फायदेमंद साबित हो सकता है। मसाज से शरीर के सूजन वाले हिस्‍से की नसों पर दबाव बढ़ता है और सूजन कम होती है।


त्‍वचा में रंगत

त्‍वचा की खोई हुई रंगत मसाज से वापस आ सकती है और आप पहले से ज्‍यादा सुंदर लगने लगती हैं। मसाज से शरीर की वसा कम होती है और ग्रंथियां सही तरीके से काम करती हैं। जिससे आपकी त्‍वचा साफ, शुष्‍क और हाइड्रेटिड बनती है।

 

 

 

Disclaimer