नाभि में ये 8 चीजें लगाने से दूर हो सकती हैं आपके सेहत की समस्याएं

नाभि पर घर पर मौजूद तरह-तरह के उत्पाद लगाने से शरीर की कई समस्याएं दूर हो सकती हैं। आइए जानते हैं इस बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 28, 2022Updated at: Apr 28, 2022
नाभि में ये 8 चीजें लगाने से दूर हो सकती हैं आपके सेहत की समस्याएं

नाभि के माध्यम से आप शरीर की कई समस्याओं को इलाज कर सकते हैं। इसके लिए आपको कोई विशेष दवा की आवश्यकता नहीं होती है, बल्कि घर पर मौजूद कुछ तेल और अन्य चीजों को लगाकर आप नाभि के जरिए शरीर की दिल-प्रतिदिन होने वाली परेशानियों को कम कर सकते हैं। आज हम इस लेख में आपो कुछ ऐसे तरीके बताएंगे, जिससे आप अपनी नाभि की देखभाल करके छोटी-मोटी समस्याओं को दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से- 

1. फर्टिलिटी इम्प्रूव करना है तो लगाएं नारियल तेल

आधुनिक लाइफस्टाइल के कारण कई महिलाएं और पुरुष इनफर्टिलिटी की परेशानी से जूझ रहे हैं। अगर किन्हीं कारणों से आपकी प्रजनन क्षमता पर असर पड़ रहा है, तो नाभि पर नारियल तेल लगाने से आपको काफी असरदार रिजल्ट मिल सकता है। नियमित रूप से नाभि पर नारियल तेल लगाने से इनफर्टिलिटी की परेशानी दूर हो सकती है। साथ ही यह आपके बालों और स्किन की चमक के लिए भी काफी असरदार नुस्खा हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें - नाभि क्यों फूलती है? जानें नाभि में सूजन के कारण और इसका खतरा बढ़ाने वाले कारक

2. चेहरे पर निखार लाने के लिए लगाएं बादाम का तेल

स्किन पर निखार दिलाने में भी नाभि आपकी मदद कर सकता है। इसलिए आपको बस अपनी नाभि पर बादाम का तेल लगाने की जरूरत है। अगर आप नियमित रूप से नाभि पर बादाम का तेल लगता हैं, तो इससे आपकी स्किन की चमक बढ़ सकती है। यह काफी असरदार नुस्खा माना जा सकता है। 

3. नाभि पर नीम का तेल लगाने से स्किन की समस्याएं होती हैं दूर

अगर आप अपने चेहरे को खूबसूरत बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए भी नाभि आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए बस आपको नाभि पर नीम का तेल लगाने की जरूरत है। नाभि पर नीम का तेल लगाने से एक्ने, पिंपल्स जैसी परेशानी से छुटकारा मिलता है, जो आपके कॉन्फिडेंट लेवल को बढ़ा सकता है। 

4. सर्दी-जुकाम से राहत पाने के लिए लगाएं एल्कोहल 

सर्दी-जुकाम जैसी परेशानी से अगर आप राहत पाना चाहते हैं, तो टॉनिक के रूप में ब्रांडी देने की जरूरत नहीं है। इस परेशानी को  दूर करने के लिए बस नाभि पर रुई में शराब (एल्कोहल) लगाकर रखें। इससे आपको सर्दी-जुकाम जैसी परेशानी से छुटकारा मिल सकता है। 

5. पिग्मेंटेशन के लिए लगाएं लेमन ऑयल 

स्किन पर पिग्मेंटेशन की परेशानी से दूर करने के लिए आप लेमन ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नियमित रूप से नाभि पर लेमन ऑयल लगाने से पिग्मेंटेशन की परेशानी से राहत मिल सकता है। साथ ही इससे आपको महंगी-महंगी क्रीम और दवा से भी छुटकारा मिलेगा। 

6. पीरियड्स दर्द के लिए लगाएं ब्रांडी

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को  काफी ज्यादा दर्द और ऐंठन का सामना करना पड़ता है। इस दौरान होने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए आप नाभि का इस्तेमाल कर सकते हैँ। इसके लिए बस आपको एक कॉटन बॉल में थोड़ा सा ब्रांडी लगाकर अपनी नाभि पर रखने की जरूरत है। ऐसा करने से आपको पीरियड्स में होने वाले दर्द और ऐंठन से छुटकारा मिल सकता है। 

7. स्किन को सॉफ्ट करने के लिए लगाएं गाय का घी

सॉफ्ट और शाइनी स्किन के लिए आपको अपने चेहरे पर महंगी-महंगी क्रीम लगाने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आप नाभि का सहारा ले सकते हैं। नाभि पर नियमित रूप से गाय का घी लगाने से आपकी स्किन सॉफ्ट और चमकदार हो सकती है। नियमित रूप से नाभि पर घी लगाने से आपकी स्किन शिशुओं की तरह कोमल हो सकती है। यह काफी प्रभावी नुस्खा है। 

इसे भी पढ़ें - नाभि पर दूध लगाने से दूर होती हैं शरीर की कई समस्याएं, जानें इसे लगाने के 7 तरीके और फायदे

8. फटे और पपड़ीदार होंठों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो नाभि पर लगाएं सरसों तेल

फटे और पपड़ीदाल होंठों से आपकी खूबसूरती पर बुरा असर पड़ सकता है। ऐसे में लिपस्टिक लगाने से भी आपको ज्यादा फायदा नहीं होता है। अगर आप इस समस्या को जड़ से खत्म करना चाहते हैं, तो नियमित रूप से अपनी नाभि पर सरसों तेल लगाएं। नाभि पर सरसों तेल लगाने  से आपको फटे और पपड़ीदार होठों से छुटकारा मिल सकता है। 

दिन-प्रतिदिन की होने वाली इन समस्याओं से छुटकारा दिलाने में नाभि आपकी मदद कर सकता है। यह सभी नुस्खे काफी असरदार हो सकते हैँ। हालांकि, ध्यना रखें कि इससे आप किसी गंभीर बीमारी का इलाज नहीं कर सकते हैं। किसी भी गंभीर समस्या से ग्रसित होने पर अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Disclaimer