चुकंदर का रायता खाने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे, जानें बनाने का तरीका

चुकंदर का रायता पोषक तत्वों का खजाना है। इसे खाने से कई स्वास्थ्य समस्याओं में लाभ होता है।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 07, 2022 17:30 IST
चुकंदर का रायता खाने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे, जानें बनाने का तरीका

Beetroot Raita Benefits: खाने के साथ अगर रायता भी हो तो खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है। आपने खीरे का रायता, बूंदी का रायता और मिक्स वेज रायता तो जरूर खाया होगा। अगर आप भी बार-बार यही पुराने रायते खा-खाकर बोर हो चुके हैं तो एक बार चुकंदर का रायता जरूर ट्राई करें। चुकंदर के रायते को आप चावल, रोटी, परांठे या कबाब के साथ खा सकते हैं। यह ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है, बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। चुकंदर पोषक तत्वों का खजाना है। इसमें विटामिन, प्रोटीनम फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत आवश्यक हैं। सेल्स के विकास, मेटाबॉलिज्म, हड्डियों के स्वास्थ्य और इम्युनिटी के लिए बहुत आवश्यक होते हैं। चुकंदर का सेवन करने से डायबिटीज, कैंसर, हृदय रोग और हाई ब्लड प्रेशर जैसी कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम करने में मदद मिलती है। वहीं, दही भी हमारे पेट के लिए काफी अच्छा होता है। इसमें अच्छे बैक्टीरिया होते हैं, जो खाना पचाने के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें प्रोटीन, विटामिन बी, कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। तो अगर आप भी हेल्दी रहना चाहते हैं तो चुकंदर का रायता जरूर खाएं। आइए जानते हैं चुकंदर का रायता बनाने का तरीका (How To Make Beetroot Raita)

चुकंदर का रायता बनाने की सामग्री (Ingredients For Beetroot Raita)

  • 1 चुकंदर  
  • 2 कप फेंटा हुआ दही
  • 1/2 बारीक कटा हुआ प्याज 
  • 1 बारीक कटी हरी मिर्च
  • एक चम्मच भुना जीरा पाउडर
  • काला नमक स्वादानुसार 
  • चाट मसाला स्वादानुसार
  • बारीक कटा हरा धनिया

इसे भी पढ़ें: सिरके वाली प्याज खाने से दूर होंगी ये 5 स्वास्थ्य समस्याएं, जानें बनाने का तरीका

Benefits-Of-Beetroot-Raita

चुकंदर का रायता बनाने का तरीका (How To Make Beetroot Raita)

  • चुकंदर का रायता बनाने के लिए सबसे पहले चुकंदर को काटकर कद्दूकस कर लें। अब इसे नरम होने तक उबालें। 
  • जब चुकंदर पक जाए तो इसे मिक्सी में पीस लें। 
  • अब एक बाउल में ताजा दही डालें। इसमें चुंकदर का पेस्ट, प्याज और हरी मिर्च डालकर मिलाएं। 
  • इसमें भुना जीरा, काला नमक और चाट मसाला भी डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। 
  • चुकंदर का स्वादिष्ट रायता तैयार है। इसे फ्रिज में ठंडा करें और पुदीने से गार्निश करके सर्व करें। 

चुकंदर का रायता खाने के फायदे (Benefts Of Beetroot Raita)

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मददगार 

चुकंदर का रायता खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। शोध में यह बात सामने आई है कि जो लोग नियमित रूप से चुकंदर का सेवन करते हैं, उनका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। जिन लोगों को हाई बीपी की शिकायत है, उन्हें अपनी डाइट में चुकंदर का रायता जरूर शामिल करना चाहिए। 

एनीमिया में फायदेमंद 

चुकंदर का रायता खाने से एनीमिया की शिकायत दूर हो सकती है। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जिससे शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है। चुकंदर का रायता खाने से शरीर में खून की कमी दूर होती है, इसलिए इसका सेवन जरूर करें। 

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करे 

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी चुकंदर का रायता काफी फायदेमंद होता है। चुकंदर का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलती है। वहीं इसकी मिठास से आपकी शुगर क्रेविंग भी कम होगी। 

पाचन के लिए अच्छा 

चुकंदर का रायता खाने से पाचन संबंधी समस्याओं में लाभ मिलता है। चुकंदर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। वहीं, दही में भी गुड बैक्टीरिया होते हैं। चुकंदर के रायते का नियमित सेवन करने से कब्ज और अपच जैसी समस्याओं में लाभ हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: गैस और एसिडिटी को मिनटों में दूर करेगी ये हल्दी-अजवाइन ड्रिंक, जानें बनाने का तरीका

इम्युनिटी बूस्ट करे 

चुकंदर का रायता खाने से इम्युनिटी बूस्ट होती है। दरअसल, चुकंदर में बीटाकैनिन नामक एंटी-आक्सीडेंट पाया जाता है, जो खून को साफ करता है। चुकंदर का रायता खाने से शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है और इम्युनिटी मजबूत होती है।

Disclaimer