सर्दी में चाय-कॉफी की जगह आप भी पीना शुरू कर दें ये 5 ड्रिंक्स, शरीर को मिलेगी गर्माहट और बढ़ेगी इम्यूनिटी

सर्दियों में इन 5 ड्रिंक्स को पीने से आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ेगी और आप सीजनल बीमारियों से भी बचे रहेंगे।

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Nov 17, 2020
सर्दी में चाय-कॉफी की जगह आप भी पीना शुरू कर दें ये 5 ड्रिंक्स, शरीर को मिलेगी गर्माहट और बढ़ेगी इम्यूनिटी

सर्दियों में बहुत सी बीमारियां फैलती हैं। लेकिन इस बार कोविड महामारी के कारण अधिक संक्रमण फैलने का डर है। जो काफी खतरनाक व जानलेवा हो सकता है। इनसे बचने के लिए आप को हरेक सावधानी जो आप से हो सकती है, बरतनी चाहिए। इनसे न केवल आप बीमारियों के खतरे से बचेंगे बल्कि आप इन सर्दियों को एंजॉय भी कर सकेंगे। मौसम में बदलाव के कारण बीमारी का खतरा हर उम्र में होता है लेकिन सबसे ज्यादा प्रभावित बुजुर्ग और बच्चे होते हैं। आप नीचे बताई 5 ड्रिंक्स में से किसी एक ड्रिंक को सर्दियों के लिए अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं या फिर आप हर दिन अलग अलग ड्रिंक्स ट्राई कर सकते हैं। ये ड्रिंक्स आप की इम्यूनिटी को भी बढ़ाएंगी और आप के लिए बहुत लाभदायक भी साबित होंगी। अतः दिन में कई बार चाय-कॉफी पीने के बजाय आप इन ड्रिंक्स को भी पी सकते हैं।

turmeric milk for winters

हल्दी वाला दूध

यदि आप को कहीं बाहर जाना हो तो हल्दी वाला दूध बहुत पौष्टिक व स्वादिष्ट ड्रिंक है। इस को बनाने के लिए आप को पहले दूध उबालना है। अब इसमें थोड़ी सी काली मिर्च व हल्दी मिला लें। अब इस मिश्रण को अच्छे से मिलाएं और गर्म गर्म पिएं।

इसे भी पढ़ें: 1 ग्लास दूध में ये 5 चीजें डालकर बनाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वाली पावरफुल ड्रिंक, बच्चों-बड़ों सभी के लिए फायदेमंद

काढ़ा

इस महामारी से व किसी भी फैली हुई बीमारी से बचने के लिए काढ़ा भारत की एक ऑफिशियल ड्रिंक बन चुकी है। यह हमारी बॉडी को पर्याप्त पोषण व साफ शुद्ध रखने के लिए सर्दियों में भी पी जाती है। काढ़ा बनाने के लिए पानी में इलायची, दालचीनी, अदरक, काली मिर्च व कुछ तुलसी के पत्तों को मिला कर उबाल लें। 25-30 मिनट के बाद इसे छान लें व गर्म गर्म पिएं।

कांजी  

कांजी सर्दियों में पी जाने वाली भारतीय लोगों की मन पसंदीदा पेय में से एक है। इस को बनाने के लिए आप को कुछ गाजरों को छीलें, और उन्हें पानी में उबाल लें। इसमें थोड़ा सा सरसों का पाउडर व नमक मिलाएं। इस मिश्रण को 3-4 दिन तक धूप में रखें ताकि यह पक सके। इसमें राई का छौंक भी लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोनावायरस से सावधान रहने की दी सलाह, इम्‍यूनिटी बूस्‍ट करने के लिए दिए 10 टिप्‍स

कहवा

कहवा एक कश्मीरी ड्रिंक है जिसे आमतौर पर सर्दियों में स्वयं को गर्म रखने के लिए पिया जाता है। इसे बनाने के लिए एक कप पानी को उबाल लें व उसमे केसर, दालचीनी, लौंग व सूखे गुलाब के पत्तों और इलायची को मिलाएं। अब इसमें एक ग्रीन टी बैग मिलाएं और कुछ मिनट के लिए उसे ऐसे ही रख दें। कुछ केसर से इसे सजाएं और गर्म गर्म पिएं।

kashmiri kahwa for winters

गर्म चॉकलेट

सर्दियों का मौसम गर्म चॉकलेट  के बिना अधूरा ही रहता है। एक बर्तन में पहले दूध को उबाल लें, अब उसमे कोकोआ पाउडर व थोड़ी सी चीनी मिला लें। अब इस ड्रिंक को एक मग में लें। और इसके ऊपर थोड़े चॉकलेट के चंक एड करें। यह ड्रिंक सर्दियों में बहुत कंफर्टिंग व बहुत स्वादिष्ट होती है।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer