बालों की इन 5 समस्याओं को दूर करता है तेजपत्ता, जानें प्रयोग करने का तरीका

बालों पर तेज पत्ता लगाने से बालों की कई समस्याएं दूर होती हैं। यहां जानें इसे प्रयोग करने का तरीका। 

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Aug 06, 2021Updated at: Aug 06, 2021
बालों की इन 5 समस्याओं को दूर करता है तेजपत्ता, जानें प्रयोग करने का तरीका

आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और असंतुलित जीवनशैली के कारण बालों से जुड़ी समस्याएं तेजी से बढ़ती जा रही हैं। आज के समय में अमूमन युवा बालों के टूटने-झड़ने और कम उम्र में ही सफेद हो जाने से पीड़ित हैं। दिनभर में कुछ बालों का झड़ना एक सामान्य प्रक्रिया है, लेकिन अगर आपके बाल दिनभर में 50 से भी ज्यादा टूट रहे हैं तो यह एक चिंताजनक विषय है। हालांकि ऐसे में परेशान होना इसलिए भी लाजमी है क्योंकि एक बार बाल चले जाने के बाद प्राकृतिक रूप से दोबारा नहीं उगते हैं। बालों के लिए लोग तरह-तरह के घरेलू नुस्खों का प्रयोग करने के बाद भी कई बार समस्या हल नहीं होती है तो इस लेख के माध्यम से आज हम आपको बालों की समस्याओं के लिए एक रामबाण इलाज बताएंगे। जी हां बालों पर तेज पत्ता लगाने से डैंड्रफ, बालों का झड़ना और सफेद बाल आदि की समस्या दूर होती है। चलिए जानते हैं बालों पर तेज पत्ता लगाने से होने वाले फायदों के बारे में। 

INFECTION

1. स्कैल्प को फंगल इंफेक्शन से बचाए (Prevents Scalp from Fungal Infection)

स्कैल्प पर धूल मिट्टी जमने या फिर प्रॉपर हाइजीन नहीं मेनटेन करने के कारण अक्सर स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन हो जाता है। तेज पत्ता आपके बालों से फंगल इंफेक्शन को दूर करता है। तेज पत्ते में एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो आपके स्कैल्प पर बैक्टीरिया और फंगस की ग्रोथ को रोकने में सहायक होती हैं। इसके लिए आप तेज पत्ते को उबालें और और ठंडा होने के लिए छोड़ दें। अब उस पानी से अपने स्कैल्प को धोएं। इससे आपको इंफेक्शन में राहत मिलेगी।  

इसे भी पढ़़ें - मॉनसून में बाल झड़ने और डैंड्रफ जैसी समस्याओं के लिए यूज करें त्रिफला और भृंगराज हेयर मास्क

2. जूं से दिलाए राहत (Relieves Lice)

जूं की समस्या आमतौर पर बालों में सफाई नहीं रखने के कारण होती है। इससे निजात पाने के लिए तेज पत्ते का इस्तेमाल करना एक बहुत अच्छा विकल्प साबित होता है। तेज पत्ते की सुगंध से ही रातों रात जूं का खात्मा होता है। इसके लिए आप सूखे तेज पत्ते न लेकर ताजे पत्ते लें और बालों में लपेटकर कपड़ा बांध लें। इसे रात भर के लिए छोड़ दें। इसकी संगंध से जूं खुद ब खुद मर जाएंगी। आप चाहें तो इसके पानी को उबालर भी उससे बाल धो सकते हैं। 

3. बाल झड़ने की समस्या कम करे (Reduces Hair Fall)

बाल झड़ना और टूटना किसी जटिल समस्या से कम नहीं है। बालों पर तेज पत्ते के इस्तेमाल पर हुए एक शोध के मुताबिक यह साबित होता है कि तेज पत्ता बालों के विकास के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके एंटी ऑक्सीडेंट्स और अन्य तत्व आपके स्कैल्प से ओक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने के साथ ही डैमेज हेयर सेल्स को दोबारा जनरेट करने का काम करते हैं। इसके लिए आप तेज पत्ते के पाउडर को किसी एसेंशियल ऑयल या फिर नारियल के तेल के साथ मिलाकर लगाएं। इससे बालों की ग्रोथ जल्दी होती है। 

इसे भी पढ़ें - गर्मी और धूप में घर से बाहर निकलें तो कैसे बरकरार रखें अपने चेहरे, आंखों और बालों की खूबसूरती

4. स्कैल्प से सूजन और खुजली को दूर करे (Reduces Scalp Itching and Inflammation)

तेज पत्ते में पाई जाने वाली प्रॉपर्टीज आपके स्कैल्प से खुजली और सूजन की समस्या को कम करने में सहायक होती है। इसमें पाई जाने वाली एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज सूजन पर जल्दी प्रतिक्रिया करता है। इसके लिए आप तेज पत्ते को पीसकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इसे अपनी सूजन वाले हिस्से पर लगाएं इससे आपके स्कैल्प की खुजली और सूजन दोनों दूर होगी। लेकिन ध्यान रहे तेज पत्ता गर्म होता है इसलिए इसे अधिक समय तक बालों पर न लगाएं। इससे खुजली की समस्या बढ़ सकती है। 

DANDRUFF

5. डैंड्रफ से दिलाए राहत (Relieves Dandruff)

डैंड्रफ की समस्या आपको किसी भी समय शर्मिंदा कर सकती है। ऐसे में बालों पर तेज पत्ता लगाने से डैंड्रफ से काफी हद तक निजात पाई जा सकती है। तेज पत्ता आपके डैंड्रफ और स्कैल्प में होने वाली खुजली पर जल्दी प्रतिक्रिया करते हैं। यही नहीं इसके एंटी ऑक्सीडेंट्स आपके स्कैल्प से ओक्सीडेटिव स्ट्रेस को भी कम करते हैं। जिससे डैंड्रफ की समस्या से राहत मिलती है। इसके लिए सबसे बेहतर होगा कि तेज पत्तों को पीसकर उसका एक पाउडर बनाएं और उसे दही के साथ मिलाकर बालों में लगाएं। इससे डैड्रफ से राहत मिलेगी। 

बालों पर तेज पत्ता लगाने से इस लेख में दी गई समस्याएं दूर होती हैं। इस लेख में दिए गए तरीकों से आप इसका प्रयोग कर सकते हैं। 

Read more Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer