गर्मी और धूप में घर से बाहर निकलें तो कैसे बरकरार रखें अपने चेहरे, आंखों और बालों की खूबसूरती

गर्मी में घर से निकलने पर होती है स्किन-बाल संबंधी दिक्कत। एक्सपर्ट के हवाले से जानें कैसे करें इन समस्याओं का समाधान।

Satish Singh
Written by: Satish SinghUpdated at: Aug 05, 2021 11:26 IST
गर्मी और धूप में घर से बाहर निकलें तो कैसे बरकरार रखें अपने चेहरे, आंखों और बालों की खूबसूरती

चाहते हुए या अनचाहे मौसम का सामना हर किसी को करना पड़ता है। बेहतर यही है कि हमको मौसम के हिसाब से शरीर को ढाल लेना चाहिए। बात गर्मी के मौसम की करें तो ये ऐसा वक्त होता है जब बाहर निकलना हमारी सुंदरता पर प्रभाव डालता है। गर्मियों के दिनों में सूर्य की किरणें सीधे त्वचा पर पड़ती है। इस कारण कई प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ता है। यह तमाम दिक्कतें स्किन से जुड़ी होती है, धूप में जाने की वजह से स्किन का जलना, बाल उलझ जाते हैं और रूखे होने के साथ बेजान हो जाते हैं, इसके अलावा सनग्लासेस न लगाया जाए तो आंखें सूज जाती हैं। इसके अलावा कई प्रकार की दिक्कते होती हैं। खैर एक ओर समस्याएं हैं तो उसका समाधान भी है तो आइए इस आर्टिकल में जानते हैं ऐसे ही कुछ तरीके, जिनसे गर्मी के मौसम में भी हम अपनी खुबसूरती को बरकरार रख सकते हैं।सन स्पॉ एंड वेल्नेस रिट्रीट बिष्टुपुर जमशेदपुर के हेयर व डिजाइनर एक्सपर्ट मृत्युंजय सिंह से बात कर गर्मी में इस प्रकार की समस्याओं से कैसे निजात पा सकते हैं उसके बारे में भी चर्चा करते हैं।

धूप में ज्यादा समय तक रहें तो बाल पर पड़ता है असर, होते हैं रफ

हेयर व डिजाइनर एक्सपर्ट मृत्युंजय बताते हैं कि गर्मी में तेज धूप में निकलने पर हमारे बाल खासतौर पर लड़कियों के बाल रफ हो जाते हैं, आपस में उलझ जाते हैं। लगभग इस प्रकार की समस्याओं से सभी को गुजरना पड़ता है। लड़कों के बाल छोटे होते हैं लेकिन उनके बाल भी रफ हो जाते हैं। उन्हें स्पेशल ट्रीटमेंट की जरूरत पड़ती है। यदि ध्यान न दिया जाए हेयर डैमेज का खतरा होता है।

सूखे तेल और हेयर स्प्रे का करें इस्तेमाल

हेयर एंड केयर एक्सपर्ट मृत्युंतय बताते हैं कि इस प्रकार की समस्या से परेशान न हों, बल्कि अपने बालों की देखभाल करें। ऐसे में सूखे तेल या हेयर स्प्रे का इस्तेमाल कर बालों की रक्षा कर सकते हैं। इसका चयन करने के लिए आपको प्रोफेशनल लोगों की मदद लेनी होगी, जो आपके बालों के हिसाब से आपको सही तेल व हेयर स्प्रे का सुझाव देंगे। उसके बाद सुबह उठने के बाद सबसे पहले कंघी से अपने उलझे बालों को सीधा करें। हेयर स्प्रे को कंघी के दांतों में लगाकर धीरे-धीरे ऊपर से नीचे की ओर कंघी करें। इससे बालों में चिकनाहट आएगी। आप चाहें तो गर्मियों के दिनों में घर से निकलने के पहले बालों को अच्छी तरह ढक कर निकलें, ऐसे में इसमें न डस्ट लगेगा व न ही धूप लगने से किसी प्रकार की दिक्कत होगी।

Sun burn And Skin Problem

त्वचा का झुलसना है बड़ी समस्या

एक्सपर्ट बताते हैं कि तेज धूप में यदि किसी काम से बाहर जाएं तो सनबर्न की परेशानी होती है। यह दिक्क्त उन लोगों को ज्यादा होती है जिनकी स्किन सेंसिटिव है और हल्की होती है, ऐसे लोग धूप के प्रति कम संवेदनशील होते हैं। इस प्रकार के लोगों में यह समस्या आम है। सनबर्न के दौरान आपकी त्वचा जल जाती है और इसमें दर्द भी होता है। ऐसी स्थिति में एक्सपर्ट की सलाह लेकर एलोवेरा जेल या हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम का उपयोग करें। मेकअप कर के सनबर्न को छिपाने की कोशिश न करें। इस दौरान मेकअप करना और भारी भरकम गहना पहनना त्वचा के जलन को बढ़ा सकता है। इन तरीकों को भी आजमाएं;

  • चश्मा लगाकर निकलने से आंखों को सुकून मिलता है और आंखो में जलन व सूजन नहीं आता है
  • एक्सपर्ट की सलाह लेकर धूप में निकलें, हर दो घंटे में सनस्क्रीन क्रीम का उपयोग करें
  • कोशिश करें कि धूप से जानें से बचें, जरूरत हो तो चेहरे और बदन हाथों को अच्छी तकह ढक कर ही निकलें इससे सूर्य की सीधी किरणें स्किन पर नहीं पड़ेगी

धूप में निकलने पर स्किन पर बनती हैं टैन लाइन

एक्सपर्ट बताते हैं कि तेज धूप के कारण शरीर पर टैन लाइंन बन जाती है। यह देखने में भद्दी दिखती है और लोग इसे छुपाना चाहते हैं। इसलिए एक्सपर्ट भी कहते हैं गर्मियों में बदल ढकने वाले कपड़ों तो पहनकर ही घर के बाहर निकलें, ऐसा करने से शरीर पर सूर्य की सीधी किरणें नहीं पड़ेंगी और समस्या नहीं होगी। वहीं टैन लाइन से छुटकारा पाया जा सकता है। स्किन में ऐसी समस्या को लेकर आपको एक्सपर्ट की सलाह लेनी चाहिए।

धूप में निकलते ही निकलने लगता है मेकअप

गर्मी के दिनों में हमें अधिक पसीना आता है, जिससे हमारा मेकअप निकल जाता है। एक्सपर्ट बताते हैं कि कुछ लोगों की स्किन ऑयली होती है, उनपर मेकअप ज्यादा देर तक नहीं टिकता। मेकअप के दौरान फेस प्राइमर, वाटरप्रूफ फॉर्मूलेशन, ब्लॉटिंग पेपर का उपयोग न करना भी इसका प्रमुख कारण है।

ऐसे में गर्मी के दिनों में घर से बाहर निकलें तो अपने फेस को सूती कपड़े से पोछें, इससे चेहरे का गीलापन दूर होता है। डस्टिंग के लिए चेहरें पर हल्का-हल्का पाउडर लगाएं। मेकअप के दौरान ऐसे उत्पादों का उपयोग करें जो जल्द न पिघले।

इसे भी पढ़ें- रात में सोने से पहले ये 7 गलतियां बनती हैं बालों के झड़ने-टूटने का कारण, जानें बचाव के टिप्स

धूप में निकलने से आखों में सूजन

गर्मी के दिनों में एलर्जी के कारण आंखों में मौजूद कोशिकाओं से हिस्टामाइन निकलता है। इस कारण हमारी आंखें सूजी दिखती हैं। आखों में जलन होता है। एक्सपर्ट बताते हैं कि आंखों में सूजन को कम करने के लिए कपड़े को ठंडे पानी में भिंगोंकर अच्छी तरह से धोएं और इसे आंखों पर लगाएं, इससे जलन कम होगी। इसके अलावा दवा-आई ड्राप का उपयोग भी लाभकारी होता है, जिसके लिए आपको एक्सपर्ट की सलाह लेनी चाहिए। आंखों के मेकअप से बचना चाहिए। धूप से बचने के लिए चश्मा का उपयोग करना बेहतर है। यह एलर्जी को आंखों में पहुंचने से रोकता है।

इसे भी पढ़ें-आपका फाउंडेशन भी है ऑयली तो स्किन पर लगाने से पहले अपनाएं ये 5 स्टेप्स ताकि लंबे समय तक टिका रहे फाउंडेशन

गर्मियों में तलवा का फटना

एक्सपर्ट बताते हैं कि गर्मी के दिनों में त्वचा में सूखापन आ जाता है। इससे पैरों (तलवा) में दरार आ जाता है। चप्पल पहनने या नंगे पैर गर्मी में घूमने से तलवे शुष्क होने की वजह से इसमें दरार आ जाती है। एक्सपर्ट बताते हैं कि 20 मिनट के लिए गर्म पानी में पैरों को गीलाकर रखें। इसके बाद झांवां पत्थर से पैरों को रगड़े। मृत्युंजय बताते हैं कि हमेशा एक्सपर्ट की सलाह लेकर क्रीम का उपयोग भी कर सकते हैं। सोते समय पैरों में पेट्रौलियम जैली लगाएं, मोजे पहनकर सोएं। कुछ दिनों बाद आपके पैरों का फटना अपने आप ही बंद हो जाएगा। बावजूद इसके पैरों का फटना कम नहीं हो रहा तो डॉक्टर से संपर्क करें। क्योंकि यह एक्जीमा की बीमारी भी हो सकती है। इसके अलावा घर से बाहर निकलें तो जूते पहन कर निकलें, घर पर रहें तो चप्पल पहनकर रहें। पानी में ज्यादा समय तक काम न करें, क्योंकि पैर गीला होने के कारण भी एडी का फटना जैसी दिक्कत हो सकती है।

समस्या हो तो लें एक्सपर्ट की सलाह

गर्मियों में यदि आप भी घर के बाहर जाते हैं या जाती हैं तो आपको भी अपने स्किन-हेयर सहित अन्य बातों के बारे में ध्यान देना होगा। यदि न दें तो संभव है कि आपका निखार चला जाएगा। बालों की खूबसूरती व स्किन की खूबसूरती नहीं दिखेगी।

Read More Articles On Grooming Tips In Hair Care

Disclaimer