ठंडे पानी में नहाने से होते हैं ये हैरान करने वाले फायदे

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 11, 2017

ठंडे पानी में नहाने से आपको कई तरह के फायदे हो सकते हैं। एक स्‍टडी के मुताबिक, इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और शरीर में रक्‍त का प्रवाह तेज होता है। ठंडे पानी की धार आपके तनाव को दूर करती हैं। सिरदर्द और थकान जैसी समस्‍या से राहत मिलती है। इस बात का खुलासा नीदरलैंड के वैज्ञानिकों ने किया है। करीब 3000 लोगों पर ठंडे पानी से नहाने की रिसर्च की गई। इसमें पाया गया कि ठंडे पानी से नहाने वाले लोग बीमार होने पर तेजी से ठीक हो गए। वे लोग भी कम बीमार पड़े जिन्हें ऑफिस से कम छुट्टी मिली थी।

bathing in hindi
जिन लोगों पर स्‍टडी की गई थी जब उनसे बात की गई तो उन्‍होंने बताया कि जितना एक कप कॉफी पीने से एनर्जी मिलती है उससे कहीं ज्‍यादा सुबह ठंडे पानी में नहाने से एनर्जी मिलती है। इसके अलावा उन्‍होंने यह भी महसूस किया कि ठंडे पानी में कदम रखने के बाद पहले की अपेक्षा ज्‍यादा अलर्ट और ऊर्जा से भरपूर हो गए। ऐसी स्थिति में वह गहरी सांस लेते हैं, इससे उनमें रक्‍त का प्रवाह तेजी से बढ़ता है, जिससे तनावमुक्‍त होने के साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होने की संभावना बढ़ जाती है।

Image Source : Getty

Read More News in Hindi

Loading...
Is it Helpful Article?YES5 Votes 2766 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK