ड्राई और फ्रिजी बालों से छुटकारा पाने के लिए लगाएं केले से बने ये 3 हेयर मास्क

Banana Hair Mask For Dry And Frizzy Hair: रूखे और उलझे बालों से छुटकारा पाने के लिए आप केले से बने ये हेयर मास्क ट्राई कर सकते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Jan 19, 2023 15:52 IST
ड्राई और फ्रिजी बालों से छुटकारा पाने के लिए लगाएं केले से बने ये 3 हेयर मास्क

Banana Hair Masks For Dry And Frizzy Hair In Hindi: खूबसूरत, मुलायम और चमकदार बालों की चाहत हर किसी की होती है। लेकिन धूल-मिट्टी, प्रदूषण और धूप के कारण बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। गलत प्रोडक्ट्स और हेयर स्टाइलिंग टूल्स के ज्यादा इस्तेमाल के कारण भी फ्रिजी बालों की समस्या हो सकती है। जिन लोगों के बाल ड्राई और फ्रिजी होते हैं, उन्हें हेयर फॉल की समस्या भी अधिक रहती है। ड्राई और फ्रिजी बालों से छुटकारा पाने के लिए लोग महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। कई महिलाएं बालों का रूखापन दूर करने के लिए हेयर ट्रीटमेंट भी लेती हैं। लेकिन आप चाहें तो केले से बने हेयर मास्क की मदद से ड्राई और फ्रिजी बालों से छुटकारा पा सकते हैं। केला हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। केले में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। केले में मौजूद तत्व बालों को पर्याप्त पोषण प्रदान करते हैं। बालों में केला लगाने से बालों की ड्राइनेस दूर होती है और फ्रिजी हेयर से भी छुटकारा मिलता है। आज इस लेख में हम आपको ड्राई और फ्रिजी बालों के लिए केले के 3 हेयर मास्क (Dry Aur Frizzy Balo Ke Liye Kele Ke Hair Mask) बनाने और लगाने का तरीका बताने जा रहे हैं -

ड्राई और फ्रिजी बालों के लिए केले का हेयर मास्क - Banana Hair Mask For Dry And Frizzy Hair In Hindi

केला और शहद का हेयर मास्क

केला और शहद का हेयर मास्क आपके ड्राई और फ्रिजी बालों को मुलायम बना सकता है। इसके लिए आप एक पका हुआ केला मैश कर लें। इसमें दो से तीन चम्मच शहद डालें। दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने बालों में अच्छी तरह से लगाएं। 20 मिनट बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। सप्ताह में दो बार इस हेयर मास्क का इस्तेमाल करें। इससे आपके बालों को पर्याप्त पोषण और नमी मिलेगी। 

Dry-Balo-Ke-Liye-Banana-Hair-Mask

इसे भी पढ़ें: रूखे-बेजान बालों को मुलायम बनाने के लिए आजमाएं बेसन से बने ये 3 हेयर मास्क 

केला और ऑलिव ऑयल का हेयर मास्क 

ड्राई और फ्रिजी बालों से छुटकारा पाने के लिए आप केला और ऑलिव ऑयल का हेयर मास्क लगा सकते हैं। इसके लिए एक पका हुआ केला मैश कर लें। फिर इसमें दो चम्मच ऑलिव ऑयल यानी जैतून का तेल मिलाएं। इस हेयर मास्क को अपने स्कैल्प और बालों लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें। करीब 30 मिनट के बाद माइल शैंपू से अपने बालों को धो लें। इससे आपके बाल काफी मुलायम और चमकदार बनेंगे। यह बालों की ग्रोथ को भी बढ़ावा देता है। 

केला और पपीता हेयर मास्क

केला और पपीता का हेयर मास्क बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। पपीते में विटामिन और एंजाइम होते हैं, जो बालों को पोषण देने का काम करते हैं। वहीं, केला बालों को सिल्की और शाइनी बनाता है। यह बालों के टेक्सचर को भी सुधारता है। इसके लिए आप एक पके हुए केले को मैश कर लें। इसमें 4-5 टुकड़े पपीते के मैश करके मिलाएं। दोनों चीजों को अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद बालों को शैंपू से धो लें। केला और पपीता का हेयर मास्क लगाने से आपके बाल मुलायम और चमकदार बनेंगे। 

इसे भी पढ़ें: बालों को सीधा (स्ट्रेट) करने के लिए इन 3 तरीकों से इस्तेमाल करें केला

अगर आप ड्राई और फ्रिजी बालों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो केले से बने हेयर मास्क अप्लाई कर सकते हैं। ये सभी हेयर मास्क आपके बालों को मुलायम और खूबसूरत बनाएंगे।

Disclaimer