सर्दियों में खाएं अंकुरित बाजरा और आंवले से बनी ये स्वादिष्ट चटपटी चटनी, जानें इसे खाने के फायदे और रेसिपी

अंकुरित बाजरा और आंवला की चटनी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकती है। आइए जानते हैं बनाने का तरीका और इसके फायदे

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Oct 29, 2021 15:00 IST
सर्दियों में खाएं अंकुरित बाजरा और आंवले से बनी ये स्वादिष्ट चटपटी चटनी, जानें इसे खाने के फायदे और रेसिपी

सर्दियों का सीजन शुरू हो चुका है। इस मौसम में हम कई तरह के पराठे, सब्जियां और चटनियों का सेवन करते हैं। इन सीजन में गेंहू के अलावा कई अन्य तरह के अनाज जैसे- बाजरा, मक्का, ज्वार, रागी का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है। क्योंकि यह सभी अनाज शरीर में गर्मी पैदा करने में हमारी मदद करते हैं। सर्दियों में आपके बाजरा की रोटी कई बार खाई होगी, लेकिन क्या कभी आपने बाजरा की चटनी खाई है? अगर नहीं, तो आप हम इस लेख में आपको बाजरा और आंवला की चटनी बनाने की विधि बताने जा रहे हैं। इन दोनों का मिश्रण आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। लखनऊ स्थित न्यूट्रीडाइट क्लीनिक की डायटीशियन बताती हैं कि चटनी बनाने के लिए हम अंकुरित बाजरा और आंवला का इस्तेमाल करते हैं, तो विटामिन सी से भरपूर होता है। यह आपके शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट करने में आपकी मदद कर सकता है, जो सर्दियों के सीजन में बहुत ही जरूरी है। ताकि सर्दियों में होने वाली बीमारियों से बचा जा सके। इसके अलावा इन दोनों का मिश्रण स्वास्थ्य को कई अन्य फायदे पहुंचा सकता है। आइए जानते हैं कैसे तैयार करें बाजरा और आंवला की चटनी और इसके फायदे?

बाजरा और आंवला की चटनी कैसे करें तैयार ?

आवश्यक सामग्री

  • अंकुरित बाजरा - आधा कप
  • आंवला - 4 मध्यम आकार का
  • पाल्म शुगर - आधा कप
  • हरी मिर्च - 3
  • हल्दी - आधा चम्मच
  • सौंफ का बीज - आधा चम्मच
  • अजवाइन  - आधा चम्मच
  • हींग  - 1/4 चम्मच
  • पानी  - एक कप
  • पुदीने की पत्तियां
  • कोल्ड प्रेस्ड सरसों का तेल - 2 टेबलस्पून

बनाने का तरीका

सबसे पहले एक प्रेशर कुकर लें। अब इसमें तेल, सौंफ, मेथी, हरी मिर्च, सरसों के दानें डालें। जब यह थोड़ा सा पक जाए, तो इसमें अंकुरित बाजरा डालें। फिर कुछ समय के लिए पकने दें। इसके बाद इसमें आंवला, नमक और हल्दी डालें। इसके बाद इसे कुछ और समय के लिए पकने दें। जब सभी सामाग्री थोड़ी पक जाए, तो इसमें थोड़ा सा पानी, पुदीना की पत्तियां डालकर अच्छे से पकाएं। फिर प्रेशर कुकर को को बंद करके मध्यम आंच पर पकने दें। 

इसके बाद जब कुकर से गैस बाहर निकल जाए, तो इसमें पल्म शुगर मिलाएं। फिर इसे मिक्सी में डालकर अच्छे से पील लें। अब इस चटनी को पुदीने के पत्तियों से सजाकर सर्व करें। 

अंकुरित बाजरा और आंवला की चटनी के फायदे

अंकुरित बाजार और आंवला कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इन दोनों का मिश्रण इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार हो सकता है। इसके अलावा यह पाचन को मजबूत करने में असररकारी हो सकता है। अंकुरित बाजरा कई तरह के पोषक तत्वों जैसे- पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन्स से भरपूर होता है। इसके सेवन से आपके शरीर को एनर्जी मिलती है। 

वजन कम करने में सहायक - अंकुरित बाजरा और आंवला से तैयार यह चटनी आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसमें फाइबर की प्रचुरता होती है, जो आपके वजन को कम करने में असरदार हो सकता है। 

आयरन की कमी को करे पूरा- शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आप इस चटनी का सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से आपके शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है।

इसे भी पढ़ें - खील खाने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे, जानें खील से बनी 2 इंस्टेंट स्वादिष्ट रेसिपी

दिल के स्वास्थ्य के लिए बेहतर - हृदय स्वास्थ्य के लिए भी आंवला और बाजरा की यह चटनी फायदेमंद है। 

कब्ज से दिलाए राहत - अगर आप कब्ज से जूझ रहे हैं, तो आंवला और बाजरा से तैयार इस चटनी का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको मल त्यागने में होने वाली परेशानी कम हो सकती है। 

आंवला और बाजरा से तैयार यह चटनी सर्दियों में आपके लिए काफी फायदेमंद है। इससे शरीर में उर्जा को बढ़ाया जा सकता है। साथ ही आपकी अन्य समस्याओं को कम कर सकता है। लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपको कोई विशेष तरह की परेशानी है, तो इसका सेवन करने से पहले एक बार डायटीशियन से जरूर सलाह लें। 

Disclaimer