Expert

डेंगू में चावल खाना चाहिए या नहीं? एक्सपर्ट से जानें डेंगू में खानपान से जुड़े ऐसे 5 सवालों के जवाब

डेंगू की परेशानी होने पर हमें अपने डाइट का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस दौरान एक्सपर्ट आपको हल्के-फुल्के आहार खाने की सलाह देते हैँ। 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Oct 27, 2021Updated at: Jul 12, 2022
डेंगू में चावल खाना चाहिए या नहीं? एक्सपर्ट से जानें डेंगू में खानपान से जुड़े ऐसे 5 सवालों के जवाब

सर्दियों में डेंगू फीवर होने का खतरा काफी ज्यादा होता है। मादा मच्छर एडीज एजिप्टी (Aedes aegypti) के काटने की वजह से डेंगू फैलता है. डेंगू से ग्रसित होने पर ब्लड में प्लेटलेट्स की संख्या काफी कम होने लगती है। डेंगू फीवर होने पर मांसपेशियों में दर्द, स्किन पर रैशेज, तेज बुखार, जोड़ों और सिर में दर्द जैसे लक्षण दिखते हैं। डेंगू की परेशानी होने पर दवाइयों के साथ-साथ डाइट का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। ताकि सही डाइट फॉलो करके डेंगू से जल्द से जल्द रिकवर किया जा सके। अब सवाल यह है कि क्या डेंगू में चावल खाना चाहिए या नहीं? इसके अलावा खानपान से जुड़े कई अन्य सवालों के जबाव देंगे।

1. क्या डेंगू में चावल खाना चाहिए या नहीं -  Can we eat rice in dengue

लखनऊ के न्यूट्रीडाइट क्लीनिक की डायटीशियन प्रीति सिंह बताती हैं कि डेंगू फीवर होने पर आपको अपने डाइट में हल्के-फुल्के आहार को शामिल करना चाहिए। डेंगू होने पर दोपहर के समय में आप चावल को भी शामिल कर सकते हैं। हालांकि, शाम के वक्त चावल न खाएं। चावल में मौजूद पोषक तत्व डेंगू में होने वाली कमजोरी से छुटकारा दिला सकता है। 

इसे भी पढ़ें - बच्चों में डेंगू से होने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

2. डेंगू में अंडा खाना चाहिए

डायटीशियन बताती हैं कि डेंगू फीवर होने पर अंडे का सेवन भी किया जा सकता है। लेकिन बेहतर होगा कि आप इसके पीले हिस्से को हटाकर खाएं। क्योंकि इसमें हाई प्रोटीन होती है, जिसे पचान में परेशानी हो सकती है। आप अंडे के सफेद भाग का सेवन सीमित मात्रा में कर सकते हैं।

3. डेंगू में पपीता खाना चाहिए या नहीं

डायटीशियन बताती हैं कि डेंगू में पपीते की पत्तियों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। आप इस दौरान स्नैक्स के तौर पर पपीता भी खा सकते हैं। दरअसल, पपीते मेें काइमोपपैन और पपेन जैसे एंजाइम्स होते हैं, जो ब्लड प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं। इस स्थिति में आप पपीता का सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि शाम के वक्त फलों का सेवन न करें। 

4. डेंगू में दही खाना चाहिए

डायटीशियन प्रीति श्रीवास्तव बताती हैं कि डेंगू में हल्के-फुल्के आहार लेना जरूरी होता है। ताकि शरीर में एनर्जी बनी रही। इस दौरान आप खिचड़ी  या फिर अन्य हल्के-फुल्के खाद्य पदार्थों के साथ दही ले सकते हैं। दही में मौजूद कैल्शियम आपके शरीर की कमजोरी को दूर करता है। हालांकि, रात के वक्त दही न खाएं, इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है। 

इसे भी पढ़ें - डेंगू के मरीज को क्या खाना चाहिए? जानें 5 फूड्स से डेंगू से रिकवरी में करेंगे मदद

5. डेंगू में दूध कैसे पीना चाहिए

डायटीशियन का कहना है डेंगू फीवर होने पर बकरी का दूध पीने की सलाह दी जाती है। दरअसल, बकरी के दूध में फोलेट बाइंड करने वाले अवयव की मात्रा अधिक होती है, जो फोलिक एसिड नामक आवश्यक विटामिन होता है। यह डेंगू रोगियों के लिए जरूरी है। वहीं, बकरी के दूध में मौजूद प्रोटीन ज्यादा जटिल नहीं होता है, इसे पचाने में काफी आसानी होती है। लेकिन अगर आपको बकरी का दूध नहीं मिल रहा है, तो आप टोंड मिल्क या फिर काउ मिल्क मलाई उतरा हुआ पी सकते हैं। 

डेंगू फीवर होने पर आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में सही डाइट को फॉलो करके आप डेंगू फीवर से जल्द से जल्द उबर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने डाइट में अधिक से अधिक तरल पदार्थों को शामिल करें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। डॉक्टर द्वारा बताए गए सभी दिशा-निर्देशों को अच्छे से फॉलो करें। दिन में भरपूर रूप से पानी पिएं। ताकि शरीर हाइड्रेट रहे।  

Disclaimer