Doctor Verified

पुरुषों में कमर दर्द नहीं है सामान्‍य, जानें आम गलति‍यां और बचाव के तरीके

Back Pain: पुरुषों में कमर दर्द का कारण लाइफस्‍टाइल से जुड़ी गल‍त‍ियां हो सकती हैं। जानें इससे बचने के तरीके। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Dec 15, 2022 17:25 IST
पुरुषों में कमर दर्द नहीं है सामान्‍य, जानें आम गलति‍यां और बचाव के तरीके

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

पुरुषों में कमर दर्द की समस्‍या आम होती जा रही है। लखनऊ के सबसे बड़े ज‍िला अस्‍पताल केजीएमयू के ओपीडी की बात करें, तो हर द‍िन 20 से 30 पुरुष मरीज, कमर में दर्द की समस्‍या लेकर आते हैं। कमर दर्द के बढ़ते मामलों का सबसे बड़ा कारण है लाइफस्टाइल से जुड़ी गलत‍ियां। जो पुरुष लंबे समय तक बाइक चलाते हैं, उनमें कमर दर्द के लक्षण नजर आ सकते हैं। ज्‍यादा देर तक बाइक चलाने की आदत का असर स्‍पाइन पर भी पड़ सकता है। इस लेख में हम आपको बताएंगे पुरुषों में कमर दर्द के ल‍िए ज‍िम्‍मेदार गलत‍ियां और बचाव के तरीके। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

back pain in males

ये गलत‍ियां तो नहीं कर रहे हैं आप?

अक्‍सर हमारी गलत‍ियों का असर शरीर पर पड़ता है। पुरुषों में होने वाले कमर दर्द के पीछे कुछ गलत‍ियां हो सकती हैं ज‍िन्‍हें हम आगे जानेंगे-   

1. धूम्रपान का सेवन करना 

एक स्‍टडी के मुताब‍िक जो लोग धूम्रपान का सेवन करते हैं, उनमें बैक पेन की समस्‍या ज्‍यादा होती है। धूम्रपान के कारण तेज खांसी आती है, खांसी आने से हर्नियेटेड डिस्क (Herniated Disk) पर जोर पड़ता है और कमर में दर्द उठ सकता है। धूम्रपान के कारण स्‍पाइन में ब्‍लड फ्लो कम हो सकता है और ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) जैसी बीमारी का खतरा बढ़ सकता है।     

इसे भी पढ़ें- घंटों बैठने की वजह से अगर अकड़ जाए कमर, तो करें ये 5 घरेलू उपाय

2. हर समय तनाव से घि‍रे रहना  

ज्‍यादातर घरों में पुरुषों के कंधों पर घर का मुख्‍य दाय‍ित्‍व होता है। आर्थि‍क और पार‍िवार‍िक मामलों में उनकी भूम‍िका अहम मानी जाती है। ऐसे में कई बार पुरुष तनाव का श‍िकार हो जाते हैं। जो पुरुष एंग्‍जाइटी या ड‍िप्रेशन के लक्षणों से घ‍िरे रहते हैं, उनमें कमर दर्द या बैक पेन होने की आंशका ज्‍यादा होती है। तनाव बढ़ने के कारण मसल्‍स टेंशन बढ़ सकती है। 

3. ज्‍यादा शारीर‍िक श्रम करना 

अक्‍सर पुरुषों को मह‍िलाओं के मुकाबले ज्‍यादा फ‍िज‍िकल एक्‍ट‍िव माना जाता है। शारीर‍िक श्रम के मामले में पुरुष ऐसे काम ज्‍यादा करते हैं ज‍िससे उनकी कमर या पीठ में दर्द उठ सकता है। जैसे भारी सामान उठाना या फील्‍ड वर्क के कारण ज्‍यादा चलना। अगर आप भी इस श्रेणी में आते हैं, तो अपनी आदत तुरंत बदल लें। शारीर‍िक श्रम करना आपके काम का ह‍िस्‍सा है, तो समय-समय पर ब्रेक लें और अपनी क्षमता अनुसार ही काम चुनें।   

4. पूरे द‍िन बैठकर काम करना 

जो पुरुष पूरे द‍िन ऑफ‍िस में बैठकर काम करते हैं, उनमें कमर दर्द होने का खतरा बढ़ जाता है। इसका एक कारण पोज‍िशन का न बदलना हो सकता है। बैठे-बैठे काम करने के बजाय समय-समय पर ब्रेक लें। इसके साथ ही रोजाना कसरत करें। इससे मसल्‍स में लचीलापन बना रहेगा।   

कमर दर्द से बचाव के तरीके 

कमर दर्द से बचने के ल‍िए पुरुष न‍िम्‍न उपायों को आजमां सकते हैं- 

  • रोजाना 40 से 50 म‍िनट कसरत करें, वॉर्म अप के ल‍िए वॉक करना अच्‍छा व‍िकल्‍प है।
  • पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करें और जरूरी पोषक तत्‍व जैसे कैल्‍श‍ियम का सेवन करें।
  • कमर को आराम देने वाली कुर्सी का चयन करें। झुककर न बैठें और समय-समय पर पोज‍िशन बदलें।
  • ज्‍यादा समय झुककर काम करने से बचें। 
  • जो पुरुष इंटेंस वर्कआउट या वेट ल‍िफ्ट‍िंग करते हैं उनमें कमर दर्द की समस्‍या हो सकती है। अपनी क्षमता अनुसार कसरत चुनें।    

रोजमर्रा की आदतों में सुधार करने से कमर दर्द से बचा जा सकता है। अगर दर्द पुराना है, तो डॉक्‍टर से सलाह लें। कमर में दर्द एक हफ्ते से ज्‍यादा बना रहे, तो डॉक्‍टर से संपर्क करें। कमर दर्द के साथ पैर सुन्न होने जैसे लक्षणों पर भी गौर क

Disclaimer