पुरुषों में आयरन की कमी होने पर दिखते हैं ये लक्षण, जानें इसके लिए क्या खाएं

Iron Deficiency Symptoms In Males In Hindi: पुरुषों में आयरन की कमी होने पर ये लक्षण नजर आ सकते हैं। जानें आयरन की कमी दूर करने के लिए क्या खाएं - 

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 13, 2022 13:40 IST
पुरुषों में आयरन की कमी होने पर दिखते हैं ये लक्षण, जानें इसके लिए क्या खाएं

स्वस्थ रहने के लिए शरीर को कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है। शरीर के आयरन एक जरूरी पोषक तत्व है, जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। आयरन शरीर में हीमोग्लोबिन बनाने में मदद करता है। इससे आपके शरीर में खून की कमी नहीं होती है। आयरन की कमी होने पर शरीर में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। शरीर में आयरन की कमी होने पर आप एनीमिया का शिकार हो सकते हैं। पुरुषों की तुलना महिलाओं में आयरन की कमी ज्यादा देखी जाती है। लेकिन, पुरुषों में भी यह समस्या होती है (Iron Deficiency In Males In Hindi)। ज्यादातर पुरुष आयरन की कमी को अक्सर नजरअंदाज करते हैं, जबकि यह गंभीर हो सकता है। आयरन की कमी ज्यादातर मामलों में गलत खानपान या डाइट में आयरन युक्त फूड्स की कमी होने के कारण होती है। पुरुषों में आयरन की कमी होने पर शरीर में कई लक्षण दिखाई देते हैं। इन लक्षणों को पहचानकर आप आयरन की कमी से होने वाली समस्याओं से बच सकते हैं। शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए आपको आयरन से भरपूर फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। आइए जानते हैं पुरुषों में आयरन की कमी के लक्षण क्या हैं (Iron Deficiency Symptoms In Males In Hindi) और आयरन की कमी को पूरा करने के लिए खाना चाहिए (Foods To Prevent Iron Deficiency In Males In Hindi) - 

पुरुषों में आयरन की कमी के लक्षण - Symptoms Of Iron Deficiency In Males In Hindi

  • बहुत ज्यादा कमजोरी और थकान महसूस होना 
  • चिड़चिड़ापन 
  • जीभ का पीला पड़ जाना
  • खराब-भंगुर नाखून 
  • सांस फूलना 
  • खुजली महसूस करना
  • बालों का झड़ना
  • मुंह के कोनों पर घाव होना 
  • आराम करते समय पैरों का हिलाना
  • मुंह में छाले होना 
Iron-Deficiency-Males

पुरुषों में आयरन की कमी के कारण - Causes Of Iron Deficiency In Males In Hindi

  • पर्याप्त मात्रा में आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन न करना 
  • शारीरिक विकास या मांसपेशियों के निर्माण के कारण शरीर ज्यादा आयरन इस्तेमाल करता है, जिससे इसकी कमी हो सकती है 
  • शरीर में विटामिन बी12 की कमी होना 
  • पेट या आंतों में ब्लीडिंग 
  • इबुप्रोफेन या एस्पिरिन जैसी दवाओं का सेवन 
  • आंतों में सूजन या बवासीर के कारण 

आयरन की कमी से बचने के लिए क्या खाएं - Foods To Prevent Iron Deficiency In Males In Hindi

पालक

पालक में आयरन की मात्रा अधिक होती है। इसके अलावा, पालक में प्रोटीन, कैल्शियम, सोडियम, क्लोरीन, फास्फोरस और मिनरल जैसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। पालक का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है। आप पालक की सब्जी, सूप या स्मूदी बनाकर सेवन कर सकते हैं। 

अंडा 

अंडे का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अंडे की जर्दी आयरन का अच्छा स्रोत मानी जाती है। अंडे की जर्दी का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है। आप अंडे को उबालकर या ऑमलेट बनाकर खा सकते हैं। इससे आपकी मांसपेशियां और हड्डियां भी मजबूत बनेंगी। 

चुकंदर 

चुकंदर का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी दूर हो सकती है। चुकंदर में आयरन के अलावा फोलेट, पोटैशियम और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। चुकंदर खाने से हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है, इसलिए एनीमिया में चुकंदर खाने की सलाह दी जाती है। आप चुकंदर का सलाद, स्मूदी या जूस बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं। 

किशमिश 

शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए किशमिश का सेवन करें। किशमिश में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। इसके अलावा, इसमें  प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व भी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। रोजाना एक चम्मच किशमिश का सेवन करने से एनीमिया के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें: पुरुष शारीरिक कमजोरी दूर करने के लिए रोज खाएं ये 5 चीजें, सेहत रहेगी दुरुस्त

बींस और दालें  

बींस और दालों में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए मटर, बींस और दालों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। बींस और दालों में फाइबर और अन्य जरूरी पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। इससे पाचन से जुड़ी समस्याओं में भी काफी लाभ होता है। 

पुरुषों को आयरन की कमी के इन लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। आयरन की कमी से बचाव के लिए पालक, चुकंदर, किशमिश, अंडा, बींस और डालें अपनी डाइट में शामिल करें। अगर आपको ये लक्षण गंभीर होते नजर आएं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Disclaimer