पीठ पर छोटे दाने क्यों होते हैं? जानें इसका कारण और बचाव

Back Acne Reasons in Hindi: पीठ पर छोटे-छोटे दाने की समस्या कई कारणों से हो सकती है, जानें इसके प्रमुख कारण, इलाज और बचाव।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 05, 2022 14:34 IST
पीठ पर छोटे दाने क्यों होते हैं? जानें इसका कारण और बचाव

Back Acne Reasons in Hindi: चेहरे पर दानें, पिंपल्स और ब्लैकहेड्स की समस्या धूल, गंदगी और पसीने के कारण अक्सर लोगों में होती है। ये समस्याएं शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण भी होती हैं। इसके अलावा बहुत से लोगों में पीठ पर छोटे-छोटे दाने अक्सर होते रहते हैं। कुछ लोगों में यह समस्या पसीना, गंदगी और स्किन के पोर्स में गंदगी जमा होने के कारण होती है। महिलाओं में पीठ पर छोटे-छोटे दाने की समस्या ज्यादा देखी जाती है। सीबम और ऑयल ग्लैंड से निकलने वाले नेचुरल ऑयल की वजह से भी यह समस्या होती है। पीठ पर छोटे-छोटे दाने कुछ लोगों में स्किन से जुड़ी बीमारी या समस्या का लक्षण भी हो सकते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं पीठ पर ये दाने क्यों होते हैं और इससे छुटकारा पाने के टिप्स।

पीठ पर छोटे दाने क्यों होते हैं?- What Causes Back Acne in Hindi

पीठ पर छोटे दाने की समस्या अलग-अलग लोगों में अलग-अलग कारणों से हो सकती है। कुछ लोगों में दाने हल्के और अपने आप ठीक होने वाले होते हैं, तो वहीं कुछ लोगों में स्किन यह समस्या बहुत गंभीर होती है। पीठ और कंधे पर छोटे दाने एक्ने भी हो सकते हैं। इसके अलावा पास या मवादवाले दानें भी गंदगी और स्किन से जुड़ी परेशानियों के कारण हो सकते हैं। गर्मी के मौसम में पीठ पर होने वाले छोटे-छोटे दाने मिलिया के कारण भी हो सकते हैं। मिलिया स्किन से जुड़ी एक समस्या है जिसमें बहुत ज्यादा पसीना आने के कारण व्यक्ति के पीठ और हाथ पर छोटे-छोटे दाने होते हैं। इसके अलावा अगर पीठ पर लाल रंग के दाने हैं तो यह समस्या गंदगी और स्किन पोर्स के बंद होने के कारण होती हैं। 

Back Acne Reasons in Hindi

इसे भी पढ़ें: पसीना भी बन सकता है फुंसी और मुंहासों का कारण, जानें इसके बारे में

स्किन पर या पीठ पर छोटे-छोटे दाने निकलने की वजह शरीर में होने वाला हार्मोनल असंतुलन और पेट से जुड़ी समस्या भी हो सकती है। ऐसे लोग जो लंबे समय से कब्ज या अपच की समस्या से परेशान हैं, उन्हें भी पीठ में दाने की समस्या अक्सर हो सकती है। इसके अलावा यह समस्या टीनऐज में शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव और महिलाओं में पीरियड्स की वजह से भी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: प‍िंपल्‍स-एक्‍ने से बचना है, तो स्‍क‍िन केयर रूटीन में करें ये 5 बदलाव

पीठ पर दाने की समस्या का इलाज- Back Acne Treatment in Hindi

पीठ पर दाने की समस्या के पीछे कई कारण होते हैं। कई लोगों में यह समस्या अपने आप ठीक हो जाती है, तो कुछ लोगों को डॉक्टर की सलाह लेकर इलाज कराने की भी जरूरत पड़ती है। आमतौर पर डॉक्टर मरीज की जांच करके कुछ ओटीसी दवाओं के सेवन की सलाह देते हैं। जिन लोगों में यह समस्या बहुत गंभीर होती है उन्हें लंबे समय तक इलाज की जरूरत पड़ सकती है।

पीठ पर दाने की समस्या का घरेलू उपचार और बचाव- Home Remedies For Back Acne

पीठ पर दाने की समस्या कई कारणों से हो सकती है। इस समस्या में नारियल तेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। नारियल तेल में आधा चम्मच अजवाइन और दो से तीन कली लहसुन को काटकर धीमी आंच में गर्म करें। इसके बाद इस तेल को छानकर स्टोर कर लें। इस तेल से पीठ पर मालिश करने से भी दाने ठीक हो जाते हैं। इसके अलावा सही ढंग से साफ-सफाई और पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से भी इस समस्या में फायदा मिलता है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer