अच्छी और गहरी नींद के लिए इन जड़ी-बूटियों से बढ़ाएं मेलाटोनिन

Herbs for Melatonin  : अच्छी और गहरी नींद के लिए मेलाटोनिन का स्तर बढ़ावा बहुत ही जरूरी है। इसके स्तर को बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी क्या है?

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 09, 2022Updated at: Sep 09, 2022
अच्छी और गहरी नींद के लिए इन जड़ी-बूटियों से बढ़ाएं मेलाटोनिन

Herbs for Melatonin: अच्छी और गहरी नींद के लिए शरीर में मेलाटोनिन का स्तर सही होना बहतु ही जरूरी है। मेलाटोनिन एक ऐसा हार्मोंन हैं जो हमारे शरीर में सोने और जगने की प्रक्रिया को नियंत्रित करता है। अगर आप अच्छी और गहरी नींद चाहते हैं तो मेलाटोनिन का स्तर बढ़ाने की कोशिश करें। आयुर्वेद में कुछ ऐसी जड़ी-बूटियां हैं जो मेलाटोनिन के स्तर को बढ़ा सकती हैं। आज हम आपको ऐसी जड़ी-बूटियों के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं मेलाटोनिन का स्तर बढ़ाने वाली जड़ी-बूटियां कौन-कौन सी हैं? 

अच्छी और गहरी नींद दिलाए ये जड़ी-बूटियां

ब्राह्मी 

ब्राह्मी या बकोपा एक ऐसी जड़ी बूटी है जो आरामदायक नींद को लाने में आपकी मदद कर सकती है। यह मानसिक रूप से दिमाग को शांत करता है, जिससे एकाग्रता और सतर्कता में सुधार ला सकते हैं। आयुर्वेद में ब्राह्मी को ब्रेन टॉनिक कहा जाता है और यह पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए जानी जाती है। शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने के साथ-साथ अच्छी और गहरी नींद दिलाने में यह काफी मददगार हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें - सरसों के तेल से करें पैरों की मालिश, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

शंखपुष्पी

शंखपुष्पी एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है, जिसमें फ्लेवोनोइड्स, ग्लाइकोसाइड्स और एल्कलॉइड होते हैं जो मानसिक थकान से राहत दिलाकर आपकी मदद कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से तंत्रिका तंत्र को शांति मिलती हैं। यह चिंता न्युरोसिस के लिए एक प्राकृतिक ट्रैंक्विलाइज़र के रूप में कार्य करता है,  अनिद्रा की शिकायत को दूर करने में मददगार होता है। 

वच

वच हमारे मस्तिष्क पर शांत प्रभाव डालता है, जिससे तनाव और अनिद्रा की शिकायत दूर हो सकती है। यह शीतलक गुणों से भरपूर होता है जो नसों को आराम देता है जिससे नींद काफी अच्छी आती है। यह जड़ी बूटी आपके तंत्रिका तंत्र के लिए टॉनिक की तरह कार्य करती है, जो तनाव और कई अन्य समस्याओं को दूर कर सकती है। 

सर्पगंधा 

सर्पगंधा में 50 से अधिक एल्कलॉइड होते हैं। यह एल्कलॉइड  हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकते हैं जो  नींद की समस्या पैदा कर सकते हैं। ऐसे में यह हमारे शरीर में मेलाटोनिन का बढ़ाने में मददगार होता है। 

अश्वगंधा 

अश्वगंधा अच्छी नींद को बढ़ावा देने का कार्य करती है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि इसमें ट्राइएथिलीन ग्लाइकोल नामक एक सक्रिय यौगिक पाया है, जो नींद को प्रेरित करने के लिए काफी मददगार होता है। अश्वगंधा के सेवन से यह चिंता, तनाव और थकावट को दूर करने में मदद कर सकता है। 

जटामासी

जटामासी एक प्राकृतिक मस्तिष्क टॉनिक और स्मृति बढ़ाने देना वाला होता है, जो अशांत मन को शांति और विश्राम भी प्रदान करता है। यह तंत्रिका तंत्र पोषण देने का कार्य करता है, जिससे अच्छी और गहरी नींद आती है। 

शरीर में मेलाटोनिन का स्तर बढ़ाने के लिए आप इन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको पहले से किसी तरह की समस्या है या फिर आपकी समस्या बढ़ रही है तो इस स्थिति में एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें। 

 

Disclaimer