मोटापा कम करने में मदद करती हैं ये 4 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां, एक्सपर्ट से जानें कैसे करें इनका इस्तेमाल

जड़ी-बूटियों के इस्तेमाल से भी आप अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं आर्युवेदिक तरीके से वजन को घटाने के उपाय।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Dec 11, 2020
मोटापा कम करने में मदद करती हैं ये 4 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां, एक्सपर्ट से जानें कैसे करें इनका इस्तेमाल

वजन को कंट्रोल में रखना आज के समय में बहुत ही ज्यादा मुश्किल काम हो गया है। आधुनिक समय में अधिकतर लोग मोटापे के शिकार हो रहे हैं और इसकी मुख्य वजह हमारी बदलती लाइफस्टाइल बताई जा रही है। मोटापे के शिकार (Obesity) लोगों के मन में हमेशा यह सवाल बना रहता है कि वे अपना वजन किस तरह कम करें। वजन कम करना उनके लिए एक बहुत ही बड़ा टास्क हो जाता है। वजन को कम करने के लिए वे कई उपाय भी अपनाते हैं, लेकिन सही रिजल्ट नहीं मिल पाता है। इसका मुख्य कारण उन्होंने किसी भी चीज को सही तरीके से फॉलो नहीं किया। नियमित रूप से एक्सरसाइज (Exercise) और सही डाइट के जरिए ही वजन को कंट्रोल (Weight Control Tips) किया जा सकता है। इसके अलावा कुछ वैकल्पिक उपायों का भी आप सहारा ले सकते हैं, लेकिन इसपर पूरी तरह डिपेंड रहना गलत है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों (Weight Loss With Herbs) के बारे में बताने जा रहे हैं। गाजियाबाद स्वर्ण जयंती के आयुर्वेदाचार्य डॉक्टर राहुल चतुर्वेदी का कहना है कि वजन को कम करने के लिए आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों को वैकल्पिक तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इन जड़ी-बूटियों के इस्तेमाल आप वजन घटा सकते हैं। लेकिन इनके साथ-साथ नियमित रूप से एक्सरसाइज और सही आहार भी लेना जरूरी है।   

गुग्गुल अर्क का करें इस्तेमाल (Weight Loss Herb Guggul Extract) 

आयुर्वेद में प्राचीन समय से ही गुग्गुल का इस्तेमाल किया जा रहा है। यह एक औषधीय जड़ी-बूटी है। गुग्‍गुल के अर्क में गुग्गुलस्‍टेरोन नामक एक फाइटोस्‍टेरॉइड होता है। इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा काफी कम होती है। इसके अलावा इसमें कैंसर रोधी गुण पाए जाते हैं। गु्गुल में एंटी-एंजियो‍जेनिक (anti-angiogenic) गुण भी होते हैं, जो चपाचय (Metabolism) क्रिया को काफी तेज करता है। शरीर का मेटाबॉलिज्म सही होने से ही हमारा वजन घटता है। गुग्गुल के सेवन से शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल बाहर निकाला जाता है, जो मोटापे और दिल से संबंधित समस्याओं से हमें बचाव करता है। 

इसे भी पढ़ें - सर्दियों में क्यों तेजी से बढ़ता है वजन? एक्सपर्ट से जानें 13 आहार जो वजन घटाने में करेंगे मदद

कैसे करें गुग्गुल का इस्तेमाल

अगर आप अपना वजन तेजी से घटाना जा रहे है, तो गुग्गुल में त्रिफला चूर्ण मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। गुग्गुल थायराइड हार्मोन को कंट्रोल करने में आपकी मदद करता है। इसके साथ ही यह मेटाबॉलिज्म की क्रिया को नियंत्रित रखता है। वहीं, त्रिफला चूर्ण के सेवन से पेट से संबंधित समस्याएं दूर रहती हैं। 

राहुल चतुर्वेदी बताते हैं कि वजन को कम करने के लिए गुग्गुल अर्क को दिन में 3 बार 25 मिली ग्राम लेना चाहिए। इसके अलावा आप 1 ग्राम गुग्गुल को अपने जीभ पर रखें, इसे धीरे-धीरे घुलने दें।  इन उपायों से आप अपना वजन तेजी से घटा सकते है। लेकिन ध्यान रहे कि गुग्गुल का सेवन करने से पहले एक बार आयुर्वेदा एक्सपर्ट से सलाह लें। क्योंकि अधिक मात्रा में गुग्गुल का सेवन करने से आपको उल्टी, दस्त, मलती इत्यादि परेशानी हो सकती है।  

वजन घटाने के लिए इस्तेमाल करें जिनसेंग (Weight Loss Herb Ginseng) 

जिनसेंग की जड़ों का इस्तेमाल किया जाता है। इससे इस्तेमाल से डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल संबंधी समस्याओं को नियंत्रित किया जा सकता है। जिनसेंग ना सिर्फ गंभीर बीमारियों को कंट्रोल करने में कारगर है, बल्कि इसके इस्तेमाल से वजन को भी घटाया जा सकता है। यह ह मारे शरीर के मेटाबॉलिज्म की क्रिया को बेहतर करता है और शरीर को उर्जा प्रदान करने में हमारी मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें - अभिनेता फरदीन खान ने 6 महीने में घटाया 18 किलो वजन, सोशल मीडिया पर वायरल हुई तस्वीरें

जिनसेंग का किस तरह करें इस्तेमाल

आचार्य राहुल चतुर्वेदी बताते हैं कि दिन में 2 बार 5-5 ग्राम जिनसेंग के अर्क का सेवन कर सकते हैं। यह आपके मोटापे को तेजी से घटा सकता है। इसके बाद करीब 2 सप्ताह बाद इसकी मात्रा 2 ग्राम कर दें। इसके अलावा आप जिनसेंग अर्क का इस्तेमाल चाय के साथ भी कर सकते हैं। 

जिनसेंग की चाय तैयार करने के लिए सबसे पहले आधा लीटर पानी लें। इसमें 3 चम्मच जिनसेंग का अर्क मिलाएं। अब 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच दालचीनी पाउडर डालें। इस पानी को अच्छी तरह से उबलनें दें। अब मिश्रम को छाल लें। वजन को कम करने के लिए यह चाय आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सती है। नियमित रूप से भी आप इसका सेवन कर सकते हैं। अगर आपको चाय पीने के बाद कमजोरी या फिर किसी तरह की परेशानी महसूस होती है, तो इसके लिए डॉक्टर से संपर्क करें। बिना एक्सपर्ट के सलाह किसी भी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल ना करें।  

गुड़हल से भी कर सकते हैं वजन कंट्रोल (Hibiscus for lose weight in Hindi) 

खूबसूरती से लेकर सेहत से जुड़ी तमाम समस्याओं में गुड़हल का फूल बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। इसका इस्तेमाल आयुर्वेद की कई दवाइयों में किया जाता है। इसमें कई ऐसे गुण छिपे हैं, जो बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करते हैं। गुड़हल के फूलों के इस्तेमाल से आप कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। अगर आप तेजी से वजन घटाना चाह रहे हैं, जो गुड़हल की चाय पिएं। इससे आपका मोटापा काफी तेजी से कम होगा। 

इसे भी पढ़ें - वजन बढ़ाने वाले 6 हाई कैलोरी फूड्स, जो दूर करेंगे दुबलापन

किस तरह तैयार करें गुड़हल की चाय

चाय तैयार करने के लिए आपको 2 गुड़हल के सूखे फूल, 1 चम्मच शहद और 2 कप पानी की जरूरत है। चाय तैयार करने के लिए पानी सबसे पहले पानी को अच्छी तरह से उबालें। इसके बाद इसमें फूल डालकर करीब 10 मिनट के लिए उबालें। पानी अच्छी तरह से उबलने के बाद इसे छान लें। अब हल्का सा ठंडा होने के बाद इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं। नियमित रूप से इस चाय का सेवन करने से आपका मोटापा तेजी से घटता है। 

ग्रीन टी से वजन हो सकता है कम (Green Tea Herbs For Weight Loss) 

ग्रीन टी के गुणों से आप अच्छी तरह वाकिफ होंगे। स्वास्थ्य के लिए ग्रीन टी बहुत ही फायदेमंद साबित होती है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो बीमारियों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते हैं। ग्रीन टी के सेवन से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है। इसमें कैफीन की मात्रा बहुत ही कम होती है। यह शरीर के फैट को बर्न करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। अगर आप अपने वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो ग्रीन टी का सेवन जरूर करें। ग्रीन टी से आपका भूख भी कंट्रोल में रहता है। 

घर में किस तरह तैयार करें ग्रीन टी

घर पर ग्रीन टी तैयार करने 1 कप पानी, 2 चम्मच ग्रीन टी की पत्तियां और 1 टी स्पून दालचीनी पाउडर की जरूरत है। चाय तैयार करने  के लिए पानी को अच्छी तरह उबालें। इसमें 2 चम्मच ग्रीन टी दालें। अब आंच को धीमा करके अच्छी तरह उबालें। उबलने के बाद इसमें दालचीनी का पाउडर मिक्स करें। अब पानी को छाल लें। स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं। नियमित रूप से इसका सेवन करने से वजन तेजी से घटेगा। 

 

Read More Articles on Weight Management in Hindi

 

Disclaimer