कई रोगों में फायदेमंद है कैमोमाइल तेल, आयुर्वेदाचार्य से जानें इसके 6 फायदे

कैमोामइल का तेल कई औषधीयों में प्रयोग में लाया जाता है। इस तेल के प्रयोग से दर्द की समस्या और त्वचा की समस्याएं दूर होती हैं। 

Meena Prajapati
Written by: Meena PrajapatiPublished at: Jun 09, 2021
कई रोगों में फायदेमंद है कैमोमाइल तेल, आयुर्वेदाचार्य से जानें इसके 6 फायदे

आयुर्वेद में विभिन्न बीमारियों को ठीक करने के लिए विभिन्न तरह के तेलों का प्रयोग किया जाता है। ठीक इसी तरह कैमोमाइल का तेल (Chamomile Oil Benefits) औषधीय रूपों में प्रयोग में लाया जाता है। इस तेल को हिंदी में बबूने का तेल (baboone ka tel) कहा जाता है। कैमोमाइल का तेल कैमोमाइल के फूलों से निकलता है। इस तेल का प्रयोग खुजली, स्वस्थ त्वचा के लिए, बालों की सेहत के लिए  और मांसपेशियों के दर्द में भी प्रयोग में लाया जाता है। राष्ट्रीय धर्मार्थ सेवा संस्थान के आयुर्वेदाचार्य डॉ. राहुल चतुर्वेदी ने कैमोमाइल तेल के कई फायदे बताए हैं।  

Inside1_Chamomileoilbenefits

कैमोमाइल तेल के फायदे 

डॉक्टर राहुल चतुर्वेदी का कहना है कि कैमामोइल के तेल के प्रयोग के कोई नुकसान नहीं हैं। इसके प्रयोग के फायदे अधिक हैं। ये फायदे निम्न प्रकार हैं। 

1. दर्द को दूर करने में मददगार

डॉक्टर चतुर्वेदी का कहना है कि कई लोगों के शरीर में किसी भी वजह से दर्द शुरू हो जाता है। इस दर्द को कम करने के लिए कैमोमाइल का तेल फायदेमंद है। इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं। जो सूजन को कम करते हैं। डॉक्टर कहते हैं कि कैमोमाइल के तेल की मालिश करने से दर्द में फायदा मिलता है। जब भी शरीर में दर्द हो इस तेल की मालिश की जा सकती है। 

Inside2_Chamomileoilbenefits

2. अवसाद और दौरे की समस्या करे दूर

जिन लोगों को अवसाद की परेशानी होती और जिन्हें दौरे पड़ने की दिक्कत होती है उनके लिए भी कैमोमाइल का तेल फायदेमंद है। एनसीबीआई पर प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक कैमोमाइल में एंटी-डिप्रेशन प्रभाव पाया जाता है जो अवसाद की परेशानी को कम करता है। इसमें एंग्जायटी एक्टिविटी (anxiolytic activity) का भी गुण पाया जाता है जो चिंता को दूर करता है। कैमोमाइल के तेल में पिक्रोटॉक्सिन गुण पाया जाता है जो दौरे की पड़ने की समस्या पर भी प्रभाव डालता है। पर ध्यान रहे कि गंभीर अवसाद की स्थिति में मनोचिकित्सक से सलाह लें। 

इसे भी पढ़ें : Chamomile Skin Benefits: खूबसूरत और दमकती त्‍वचा पाने के लिए इन 4 तरीकों से करें कैमोमाइल का इस्‍तेमाल

3. बालों के लिए फायदेमंद

कैमोमाइल का तेल बालों के लिए भी लाभदायक होता है। यह बालों को सुंदर बनाता है। इसलिए तेल का प्रयोग बालों के लिए भी किया जा सकता है। 

Inside3_Chamomileoilbenefits

4. खुजली को करे दूर

डॉ चतुर्वेदी का कहना है कि महिलाओं के गुप्तागों में खुजली होने पर नारियल के तेल के साथ लगाने से खुजली में फायदा मिलता है। ये तेल थोड़ा हार्ड होता है इसलिए इसमें 20-30 फीसद नारियल तेल को मिला लेते हैं। जिससे हार्डनेस कम हो जाती है। तरे का तेल और बबूने का तेल साथ में प्रयोग करने पर भी बहुत फायदेमंद होता है। 

Inside4_Chamomileoilbenefits

5. त्वचा के लिए फायदेमंद

कई लोगों को त्वचा में जलन की समस्या होती है। इस परेशानी को कैमोमाइल के तेल से दूर किया जा सकता है। इस तेल में एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो त्वचा की समस्या को दूर करते हैं। यह तेल एक्जिमा में भी फायदेमंद है। 

इसे भी पढ़ें : फिट रहने और वजन घटाने में मददगार हैं ये 3 ड्रिंक, जानें सेवन का तरीका

6.  लकड़ी में लगी दीमक हटाए

डॉ. राहुल चतुर्वेदी के मुताबिक कैमोमाइल का प्रयोग घर के कीड़े खत्म करने में भी किया जाता है। उनका कहना है कि कैमोमाइल का तेल जिन लकड़ी के दरवाजों या अन्य फर्नीचर में दीमक लग जाती है उन्हें खत्म करता है। तेल को उन दरवाजों में लगाने से दीमक मर जाती है। 

 

असली कैमोमाइल तेल की पहचान कैसे करें?

डॉ. चतुर्वेदी का कहना है कि आजकल बाजार में फर्जी कैमोमाइल का तेल बेचा जा रहा है। इसे प्रयोग में लाने से कोई फायदा नहीं होगा। उन्होंने बताया कि असली बबूने के तेल की पहचान होती है उसकी महक। कैमोमाइल के तेल में बुरादे की तरह महक होती है। यही इसकी असली पहचान है। 

कैमोामइल का तेल कई औषधीयों में प्रयोग में लाया जाता है। इस तेल के प्रयोग से दर्द की समस्या और त्वचा की समस्याएं दूर होती हैं। इस तेल के प्रयोग के बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए नजदीकी आयुर्वेदिक डॉक्टर से संपर्क करें। 

Read More Articles on ayurveda in hindi

 
Disclaimer