एप्पल साइडर विनेगर से बाल धोने पर मिल सकते हैं ये 5 फायदे, जानें कैसे करना चाहिए इसका प्रयोग

एप्पल साइडर विनेगर आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि इससे कई लाभ मिलते हैं। लेकिन इसका सही तरीके से प्रयोग करना जरूरी है।

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Nov 10, 2021 16:47 IST
एप्पल साइडर विनेगर से बाल धोने पर मिल सकते हैं ये 5 फायदे, जानें कैसे करना चाहिए इसका प्रयोग

आकर्षक, खूबसूरत, घने और सुंदर बाल कौन नहीं चाहता। आकर्षक बालों को पाने के लिए आप क्या नहीं करते, खासकर कि महिलाएं। स्वस्थ और घने बाल कहीं ना कहीं आपको सकारात्मक ऊर्जा से भी भरपूर रखते हैं। आपकी किचन में बहुत सी ऐसी अनमोल चीजें हैं जो न केवल आपके खाने का स्वाद बढ़ाती हैं बल्कि आपकी स्किन और हेयर के लिए भी रामबाण दवा होती हैं। जिसके विषय में अक्सर हम नहीं जानते। ऐसी ही एक सामग्री है एप्पल साइडर विनेगर जो इन दिनों काफी पॉपुलर है। खाने की चीजों में तो इसका इस्तेमाल किया ही जाता है, इसके अलावा आजकल वजन घटाने, मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए भी लोग एप्पल साइडर विनेगर को पीने लगे हैं। लेकिन यदि हम आपसे कहें कि इसके प्रयोग से आपके बाल सुंदर और घने हो सकते हैं तो शायद आपको इस बात पर तुरंत यकीन न हो। लेकिन ये सच है कि एप्पल साइडर विनेगर में एसिड होने की अच्छी मात्रा होने के कारण आपके बाल भी काफी चमकदार बन सकते हैं। अगर आप एप्पल साइडर विनेगर को अपने शैंपू के रूप में प्रयोग करके उससे सिर धोते हैं तो आपके बालों को बहुत से लाभ मिल सकते हैं, जिनके बारे में आज हम बात करने वाले हैं।

1. एप्पल साइडर विनेगर एंटी माइक्रोबियल गुणों से युक्त होता है

बालों को रेगुलर न धोने से स्कैल्प पर काफी सारे बैक्टीरिया इकठ्ठे हो जाते हैं और जब तक आप सिर नहीं धोती हैं वह बैक्टेरिया बढ़ते ही जाते हैं। वैसे तो यह आपके बालों या सिर को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। लेकिन यह बैक्टेरिया आपके सिर में खुजली और डैंड्रफ का कारण बन सकते हैं। इस स्थिति से बचने के लिए आप एप्पल साइडर विनेगर का प्रयोग कर सकती हैं। एप्पल साइडर विनेगर एंटी माइक्रोबियल गुणों से युक्त होता है जिसके कारण बैक्टीरिया आदि से आपको राहत मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें- बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए फायदेमंद होता है विटामिन ई कैप्सूल, जानें इसके फायदे और इस्तेमाल के 5 तरीके

2. एप्पल साइडर विनेगर pH संतुलित करने में मदद करता है

फेस की त्वचा की तरह ही सिर की त्वचा का भी pH बैलेंस संतुलित रखना आवश्यक होता है। पोल्यूशन, सूर्य की किरणें, हमारा वातावरण, आदि की वजह से बालों पर आप फर्क महसूस कर सकते हैं। यह सब बालों को रुखा, उलझा हुआ बनाने वाले कारक हैं। इन सब की वजह से सिर की त्वचा का पीएच लेवल अल्कालाइन हो जाता है। पीएच लेवल को बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप बालों को किसी एसिडिक प्रकृति के शैंपू से धोयें। एप्पल साइडर  विनेगर अन्य शैंपू के मुकाबले थोड़ा अधिक एसिडिक होता है। अगर आप एपल साइडर विनेगर का प्रयोग करती हैं तो चाहे आप कितने ही हेयर केयर प्रोडक्ट्स का बाद में प्रयोग करें, आपके सिर को जिस संतुलन की जरूरत होती है, वह उसे मिल जाता है।

3. एप्पल साइडर विनेगर बालों को चिपचिपे होने से बचा सकता है

अगर आप इसका प्रयोग सिर धोने के लिए करती हैं तो यह आपके सिर को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। जिसके कारण सारी डेड स्किन सेल्स अपने आप बाहर निकल सकती हैं। इससे आपके सिर में अधिक ऑयल इकट्ठा भी नहीं होता है, जिसके कारण न तो आपके बाल अधिक चिपचिपे होते हैं और न ही समय से पहले ऑयली होते हैं।

इसे भी पढ़ें- बालों के लिए धनिया की पत्तियां हैं बहुत फायदेमंद, जानें इसके इस्तेमाल के 4 तरीके

एप्पल साइडर विनेगर से कैसे धोएं बाल?

आपको यह बात जरूर ध्यान रखनी चाहिए कि अगर आप डायरेक्ट रूप से अपने बालों में एप्पल साइडर विनेगर का प्रयोग करती हैं तो वह आपके बालों के लिए काफी कठोर हो सकता है। इसलिए इसे अपने बालों में लगाने से पहले पानी आदि में थोड़ा मिक्स कर लें ताकि यह बालों को नुकसान न पहुंचा सके। इसके बाद आपको निम्न स्टेप्स का पालन करना चाहिए।

  • सबसे पहले सामान्य रूप से अपने बालों को शैंपू कर लें।
  • इसके बाद अपने एप्पल साइडर विनेगर में थोड़ा सा पानी मिला कर इन दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें।
  • अगर आप एक अच्छी खुशबू प्राप्त करना चाहती हैं तो किसी एसेंशियल ऑयल को भी मिक्स कर सकती है।
  • इस मिश्रण से अपने बालों में मसाज करें और लगभग 5 मिनट तक अपने बालों में इसे ऐसे ही रहने दें।
  • इसके बाद अपने बालों को पानी से धो लें और यह ध्यान करें कि आपके बालों से सारा विनेगर हट जाए ताकि बाल जल न जाएं।
  • इसके बाद अपने बालों में सामान्य रूप से कंडीशनर का प्रयोग कर लें।

इस बात का ध्यान रखें कि कुछ बालों की प्रकृति के लिए एप्पल साइडर विनेगर सही नहीं होता। खासकर कि अगर आपकी संवेदनशील त्वचा है या उस पर कोई जख्म है या स्कैल्प पर कोई घाव है। उस केस में आप इसका प्रयोग बिल्कुल ना करें।आपको कभी कभार एप्पल साइड विनेगर का प्रयोग करना चाहिए ताकि आपको कोई साइड इफेक्ट भी न देखने को मिल सके।

Disclaimer