बीमारियों के खतरे से रहना है दूर? अपनी डाइट में शामिल करें ये 6 एंटीबॉयोटिक चीजें, हमेशा रहेंगे स्वस्थ

अगर आप भी बीमारियों के खतरे से हमेशा दूर रहना चाहते हैं तो आज से ही इन 6 चीजों को अपनी डाइट में करें शामिल, हमेशा रहेंगे स्वस्थ। 

 
Vishal Singh
स्वस्थ आहारWritten by: Vishal SinghPublished at: Jan 15, 2020
बीमारियों के खतरे से रहना है दूर? अपनी डाइट में शामिल करें ये 6 एंटीबॉयोटिक चीजें, हमेशा रहेंगे स्वस्थ

आजकल की बढ़ती बीमारियों के खतरे को लेकर आप भी चिंतित हैं? आप ही नहीं आजकल हर कोई बीमारियों के खतरे को लेकर परेशान रहता है। इसका असली कारण है रोजाना खाने वाली चीजें। बीमारियों के खतरे को कम करने या उसे दूर करने के लिए हम सभी अच्छे खानपान की तलाश करते रहते हैं। 

अगर आप सही डाइट लेंगे जो आपके शरीर में सभी न्यूट्रीएंट्स की पूर्ति करता हो और आपको स्वस्थ रखने में मदद करता हो तो शायद ही आपको किसी बीमारी का खतरा हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी रोजाना लेने वाली डाइट को बेहतर करें जिससे की आप हमेशा स्वस्थ बने रहने में कामयाब रह सके। हम आपको आज बताएंगे कि आप अपने खानपान की रूटीन में किन चीजों का सेवन जरूर करें जो आपको बीमारियों के खतरे से दूर रख आपको हमेशा स्वस्थ रखने में मदद करे। 

foods

हम आपको बता रहे हैं उन चीजों के बारे में जो आसानी से मिल जाते हैं और उनमें नेचुरल एंटी-बॉयोटिक तत्व होते हैं जो आपको स्वस्थ रखने में आपके लिए मददगार होते हैं। 

लहसुन (Garlic) 

हम में से ज्यादातर लोग ऐसे होंगे जो अपनी सेहत के लिए काफी सतर्क रहते होंगे। ऐसे में उनके लिए सबसे ज्यादा जरूरी हो जाता है कि वो अपनी डाइट को बेहतर बनाने की कोशिश करें। अगर आप भी अपनी डाइट को हेल्दी बनाना चाहते हैं तो आप अपने रोजाना बनने वाले खाने में लहसुन का प्रयोग जरूर करें। लहसुन में ऐसे तत्व होते हैं जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं साथ ही ये आपको किसी भी स्वास्थ्य परेशानी में राहत देने का काम करता है। 

शहद (Honey) 

अक्सर हम सबके घर पर शहद को एक दवाई की तरह प्रयोग किया जाता है। शहद में एंटी बैक्टीरिया गुण होते हैं। इसके साथ ही इसका सेवन करने से ये हमारी पाचन क्रिया को भी मजबूत करता है। शहद स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारी त्वचा के लिए भी मददगार होता है। 

foods

अदरक (Ginger) 

लहसुन और अदरक दोनों में ही एंटीबॉयोटिक गुण होते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। कई अध्ययन के मुताबिक, इस बात का खुलासा हुआ है कि अदरक हमारे शरीर में मौजूद बैक्टीरिया से लड़ने में कामयाब होता है। 

इसे भी पढ़ें: 7 फूड्स जिन्हें आप समझते हैं हेल्दी मगर इनमें छिपा होता है ढेर सारा शुगर

लौंग (Clove) 

लौंग हमारी मुंह की बीमारियों को खत्म करने का काम करता है साथ ही लौंग में बैक्टीरिया से लड़ने वाले गुण पाए जाते हैं। इसलिए आप कोशिश करें कि अपने खाने में लौंग को डाल सकते हैं। 

अजवाइन (Oregano) 

अजवाइन में भारी मात्रा में एंटीबॉयोटिक तत्व होते हैं जो बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए काफी फायदेमंद होता है। कई रिपोर्ट्स ने लोगों को सलाह दी है कि अजवाइन का सेवन करने से ये हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करता है। 

इसे भी पढ़ें: ये 5 फूड्स हेल्दी हैं या अनहेल्दी? अगर आप भी हैं कंफ्यूज, तो जानें एक्सपर्ट की राय

हल्दी(Turmeric) 

हल्दी चाइनीज दवाई मानी जाती है। बैक्टीरिया को खत्म करने में हल्दी का प्रयोग किया जाता है। शरीर में होने वाली कई तकलीफों को इस नैचुरल एंटीबायोटिक से दूर ‌किया जा सकता है। वैसे तो हम सबके खाने में हल्दी का प्रयोग किया जाता है जो हमारी सेहत के लिए काफी अच्छा है होता है। इसके साथ अगर आप दूध में हल्दी डालकर पी सकते है तो ये आपके लिए कई तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है। 

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer