उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम कर सकते हैं ये फूड्स, जवां दिखना है तो जरूर करें सेवन

Anti aging foods for glowing skin : अपनी स्किन को जवां और खूबसूरत बनाए रखने के लिए आप इन एंटी-एजिंग फूड्स का सेवन कर सकते हैं। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jul 20, 2022Updated at: Jul 20, 2022
उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम कर सकते हैं ये फूड्स, जवां दिखना है तो जरूर करें सेवन

अपनी स्किन को खूबसूरत और जवां बनाए रखने के लिए हम तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं। लेकिन बढ़ती उम्र के साथ हमारे चेहरे पर एजिंग साइन्स दिखाई देने लगते हैं। अगर कम उम्र में आपके चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स नजर आ रहे हैं, तो ये आपके गलत खानपान और लाइफस्टाइल के कारण हो सकता है। इन आदतों के कारण चेहरे की स्किन पर ऑक्सीजन और ब्लड का सर्कुलेशन खराब हो सकता है, जिससे स्किन अपना निखार खो सकती है। लेकिन आप कुछ फूड्स की मदद से अपनी स्किन का खोया हुआ निखार वापस पा सकते हैं। त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए एंटीऑक्सीडेंट्स, वसा, विटामिन और खनिज से भरपूर खाद्य पदार्थों की जरूरत होती है। ये सभी पोषक तत्व आपकी स्किन की रंगत निखारने और महीन रेखाओं को दूर करने में मदद करते हैं। इससे त्वचा की कई परेशानियां दूर हो सकती है। यह आपकी स्किन को रिंकल्स फ्री और बेदाग बना सकता है। आइए जानते हैं कि स्किन को जवां बनाए रखने के लिए कौन-कौन से एंटी एजिंग फूड्स खा सकते हैं। 

चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए खाएं ये फूड्स 

1. हल्दी 

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन को खूबसूरत और जवां बना सकते हैं।  यह स्किन को अंदर से रिपेयर करने और दाग-धब्बे हटाने में भी मददगार साबित हो सकती है। हल्दी से स्किन की झुर्रियों को भी दूर किया जा सकता है, साथ ही पिंपल्स और स्किन एलर्जी  में भी ये फायदेमंद होती है।

anti-aging-foods 

2. ग्रीन टी

ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स  कोशिकाओं के रीजनरेशन का काम करते हैं। यह कोशिकाओं को दोबारा से सक्रिय करते हैं और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाते हैं। ग्रीन टी पीने से उम्र के साथ पड़ने वाले दाग-धब्बों, झुर्रियों और काले घेरे को कम किया जा सकता है। इससे आपका चेहरा डिटॉक्स हो सकता है और सुंदर नजर आता है। 

3. नट्स

नट्स खासकर बादाम में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो त्वचा की कोशिकाओं और ऊतकों की मरम्मत करने में मदद करता है। साथ ही यह त्वचा की नमी और यूवी किरणों से रक्षा करता है। अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो चेहरे की सूजन और जलन को कम करने में मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें- 30 पार होते ही चेहरे पर दिखने लगीं झुर्रियां तो लगाएं ये 5 फेसपैक, साथ ही लें एंटी एजिंग डाइट और ट‍िप्‍स

4. टमाटर 

टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है, जो ऊतकों की मरम्मत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह आपकी स्किन को रिपेयर करने के साथ-साथ सूर्य की किरणों से होने वाली क्षति से भी बचाता है। इसके लिए आप तरबूज, गुलाबी अंगूर और ताजे टमाटर खा सकते हैं। इससे स्किन ग्लोइंग नजर आती है। 

anti-aging-foods-for-glowing-skin

5. रेस्वेराट्रोल

रेस्वेराट्रोल एक पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट है, जो सिर्टुइन नामक कुछ एंजाइमों को सक्रिय करके आपकी स्किन को जवां बनाता है। रेस्वेराट्रोल मूंगफली, पिस्ता, अंगूर,ब्लूबेरी और डार्क चॉकलेट में पाया जाता है। इसमें एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं, जो स्किन की झुर्रियों और फाइन लाइन्स को दूर कर सकते हैं। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer