Easiest Weight Loss Tip: 7 दिनों में 500 कैलोरी ज्यादा बर्न करना है, तो रोज पिएं ये एक चीज

यहां हम आपको बता रहे हैं एक सप्ताह में 500 कैलोरी ज्यादा बर्न करने का सबसे आसान तरीका, जिसमें आपको बिल्कुल मेहनत नहीं करनी है।

 

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jan 12, 2020
Easiest Weight Loss Tip: 7 दिनों में 500 कैलोरी ज्यादा बर्न करना है, तो रोज पिएं ये एक चीज

फिटनेस एक्सपर्ट्स बताते हैं कि 1 पाउंड फैट लगभग 3500 कैलोरीज के बराबर होता है। इसका मतलब है कि अगर आप अपना वजन 1 सप्ताह में 1 पाउंड (453 ग्राम) कम करना चाहते हैं, तो आपको हर दिन 500 कैलोरीज एक्सट्रा बर्न करनी पड़ेगी। यहां ध्यान देने की बात ये है कि आपको सिर्फ "500 कैलोरीज" बर्न नहीं करनी हैं, बल्कि सामान्य दिनों में आप जितनी कैलोरीज बर्न करते हैं, उससे "500 कैलोरीज" ज्यादा बर्न करनी हैं।

आसान है कैलोरीज बर्न करना

वजन घटाने के लिए कैलोरीज बर्न करना कुछ लोगों के लिए बड़ी समस्या है, क्योंकि उनके पास न तो डाइटिंग का समय होता है और न ही एक्सरसाइज का। दरअसल दुनिया जिस तेजी से आगे बढ़ रही है, कुछ लोगों के पास वाकई समय की कमी होती है। लेकिन यह भी सच है कि अगर आप कैलोरीज बर्न न करें, तो आप मोटापे का शिकार होते जाएंगे और कई जानलेवा रोग आपके पीछे पड़ जाएंगे। इससे भी आपकी जिंदगी कम ही होती जाएगी।

weight loss

एक ड्रिंक जो घटाएगी 500 कैलोरीज प्रति सप्ताह

अगर आपके पास किसी फिजिकल एक्टिविटी के लिए समय नहीं है, तो कोई बात नहीं। हम आपको बता रहे हैं एक ऐसा ड्रिंक जो एक सप्ताह में लगभग 490 कैलोरीज बर्न करने में मदद कर सकती है। इस तरह 3-4 सप्ताह में लगभग एक पाउंड वजन घटाने में कामयाब हो सकते हैं। इसी दर से अगर वजन घटाएं तो कुछ महीनों में ही आप अपना वजन 2-3 किलो तक आासानी से घटा सकते हैं और वो भी बिना मेहनत।

इसे भी पढ़ेंः वजन बढ़ने और पेट फूलने के बीच होते हैं ये 3 अंतर, जानें फूले पेट को ठीक करने के 3 तरीके

क्या है वो वजन घटाने वाली ड्रिंक

आपको मजाक लग सकता है, मगर 500 कैलोरीज प्रति सप्ताह बर्न करने वाली वो खास ड्रिंक है "पानी"। जी हां, इस लेख को इतना माहौल बनाकर सिर्फ इसलिए लिखा जा रहा है ताकि आप अपने रोजाना की जिंदगी में पानी पीने का महत्व समझें। पानी हम सभी रोज पीते हैं, मगर ज्यादातर लोग उतना पानी नहीं पीते हैं, जितना उनके शरीर के लिए रोजाना पीना जरूरी है।

weight loss

शरीर के लिए क्यों जरूरी है पानी

हम जो कुछ खाते हैं, उसके पोषक तत्वों को शरीर अलग करता है और खून के माध्यम से शरीर के सभी अंगों तक भेजता है। इस प्रॉसेस को पूरा होने के लिए शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा होना बहुत जरूरी है। पहले तो फूड्स की प्रॉसेसिंग के लिए और फिर न्यूट्रिएंट्स को अंगों तक पहुंचाने के लिए पानी अपना विशेष महत्व रखता है। ये प्रक्रिया पूरी होने के बाद यही पानी किडनियों द्वारा छानकर अलग कर दिया जाता है, जिससे शरीर में मौजूद गंदगी और टॉक्सिक पदार्थ भी इसी पानी के साथ बाहर निकल जाते हैं, जिसे हम सामान्य भाषा में पेशाब या मूत्र कहते हैं। अब शायद आप पानी के महत्व को समझ गए होंगे।

इसे भी पढ़ेंः क्‍या सच में मोटापा कम कर सकता है फैट फ्रीजिंग? जानें कितनी सुरक्षित और फायदेमंद है ये थेरपी

कितना पानी रोज पिएं

सभी उम्र और व्यवसाय के लोगों के लिए पानी की जरूरतें अलग-अलग होती हैं। जो लोग मेहनत का काम करते हैं और पसीना बहाते हैं, उन्हें सामान्य लोगों से ज्यादा पानी की जरूरत होती है। इसके अलावा बच्चों और बूढ़ों को वयस्कों से कम पानी पीने की जरूरत होती है। मगर एक सामान्य वयस्क के लिए एक दिन में कम से कम 10-12 ग्लास (3-4 लीटर) पानी पीना बहुत जरूरी है। इतनी मात्रा में पानी पीने से आपको दिन भर में कम से कम 6-8 बार पेशाब लगेगी, जो कि शरीर के लिए अच्छा है।

पानी पीने से आपका वजन इसलिए घटता है क्योंकि पानी भी पेट को भरा रखता है, जिससे आप कम खाते हैं। हमारे शरीर में एक्स्ट्रा फैट का मुख्य कारण एक्सट्रा खाना ही है। अगर आप अपने शरीर की जरूरत भर ही खाएंगे, तो आपका वजन कभी नहीं बढ़ेगा।

Read More Articles on weight loss in hindi

Disclaimer