वजन घटाने के लिए एलोवेरा का जूस कैसे पीना चाहिए?

Aloe vera for weight Loss: एलोवेरा में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो तेजी से वजन घटाने में मदद करते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 29, 2022Updated at: Aug 29, 2022
वजन घटाने के लिए एलोवेरा का जूस कैसे पीना चाहिए?

Aloe vera juice For Weight Loss: चेहरे की समस्या, पेट और स्वास्थ्य से जुड़ी प्रॉब्लम से राहत पाने के लिए अक्सर एलोवेरा का सेवन करने की सलाह दी जाती है। एलोवेरा में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई तरह के फायदा पहुंचाते हैं। कुछ लोग एलोवेरा का सेवन सलाद या सिरप के तौर पर करते हैं। वहीं, कुछ लोग इसका जूस पीना पसंद करते हैं। नियमित तौर पर एलोवेरा का जूस पीने से वजन और मोटापा घटाने में मदद मिलती है।

एलोवेरा जूस में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी, सी, ई, फोलिक एसिड, कैल्शियम, कॉपर, सोडियम, सेलेनियम, मैग्नीशियम, जिंक, मैंगनीज जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। एलोवेरा जूस का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म तेजी से बूस्ट होता है, जिससे वजन और मोटापा घटाने में मदद मिलती है। आइए जानते हैं वजन घटाने के लिए एलोवेरा का जूस का सेवन कैसे करना चाहिए?

Aloe-vera-juice-For-Instant-weight-Loss

वजन घटाने के लिए कैसे पियें एलोवेरा का जूस?

पानी के साथ एलोवेरा जूस

आज बाजार में कई कंपनियों के एलोवेरा जूस मौजूद हैं। अगर आप बाजार में मिलने वाले एलोवेरा जूस का सेवन कर रहे हैं, तो इसे थोड़ा पानी में मिलाकर पिएं। कई बार लोगों को एलोवेरा का स्वाद पसंद नहीं आता है, ऐसे में आप एलोवेरा जूस में थोड़ा सा काला नमक डालकर सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः तेजी से वजन बढ़ाने में मदद करेंगे ये 5 इंडियन फूड्स

एलोवेरा और नींबू का जूस

तेजी से वजन घटाने के लिए एलोवेरा और नींबू के जूस का सेवन करना भी लाभदायक माना जाता है। नींबू में पाया जाने वाले विटामिन सी फैट बर्नर के तौर पर जाना जाता है। अगर आप नियमित तौर पर एलोवेरा के साथ नींबू के जूस का सेवन करते हैं, तो मेटाबॉलिज्म जल्दी बूस्ट होता है। मेटाबॉलिज्म बूस्ट होने से ये वजन तेजी से घटाने में मदद करता है।

वजन घटाने के लिए कब पियें एलोवेरा जूस

वजन घटाने के लिए अक्सर लोग एलोवेरा जूस का सेवन रात को सोने से पहले करते हैं। हालांकि ये प्रक्रिया बहुत ही गलत है। ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद में असिस्टेंट प्रोफेसर आर यादव का कहना है कि वजन घटाने के लिए एलोवेरा जूस का सेवन हमेशा खाली पेट करना चाहिए। आप सुबह गुनगुने पानी के साथ 2 चम्मच एलोवेरा जूस डालकर पी सकते हैं।

आप चाहें तो एलोवेरा जूस को अपने नाश्ते के साथ भी ले सकते हैं। अगर आप नाश्ते में एलोवेरा जूस का सेवन कर रहे हैं, तो ज्यादा तेल और मसाले वाला खाना खाने से बचें।

इसे भी पढ़ेंः Weight Loss in PCOD: पीसीओडी के कारण बढ़ गया वजन? इस डाइट प्लान से करें कम

कुछ लोगों को एलोवेरा से एलर्जी होती है इसलिए हमेशा इसके जूस का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। अगर आप प्रेगनेंट हैं या शिशु को स्तनपान करवा रही हैं, तो एलोवेरा जूस का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से इसके नुकसान के बारे में जानकारी अवश्य लें। दरअसल, एलोवेरा जूस में कुछ ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं, जो गर्भाशय के संकुचन और नवजात में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल से संबंधित समस्या का कारण बन सकता है।

Disclaimer

Tags