मॉनसून में बादाम कहवा से बढ़ाएं इम्यूनिटी, जानें रेसिपी और अन्य फायदे

बादाम कहवा स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी होता है। आइए जानते हैं इसके फायदे और रेसिपी

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 15, 2022Updated at: Jul 15, 2022
मॉनसून में बादाम कहवा से बढ़ाएं इम्यूनिटी, जानें रेसिपी और अन्य फायदे

कहवा को आप कश्मीरी चाय भी कह सकते हैं। यह कई तरह के मसालों जैसे- इलायची, दालचीनी, लौंग और केसर से तैयार किया जाता है। इन मसालों के साथ ग्रीन टी भी एड की जाती है। इसके अलावा कहवा में कई तरह के ड्राई फ्रूट्स जैसे-  बादाम, पाइन नट्स, अखरोट, खजूर, किशमिश, चेरी पिस्ता या काजू होता है। बादाम कहवा में बादाम डाला जाती है। बादाम कहवा से शरीर को कई फायदे हो सकते हैं। खासतौर पर मॉनसून और सर्दियों के सीजन में बादाम कहवा स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी हो सकता  है। आज हम इस लेख में बादाम कहवा के फायदे और इसकी आसान सी रेसिपी के बारे में जानेंगे।

बादाम कहवा के फायदे - Almond Kahwa Health Benefits

बादाम कहवा के सेवन से पाचन दुरुस्त होता है। इसके अलावा यह इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी असरदार है। आइए विस्तार से जानते हैं बादाम कहवा के फायदों के बारे में-

इसे भी पढ़ें - वजन कम करने में भी मददगार है कश्मीरी 'कहवा', जानें इसे बनाने का तरीका और अन्य फायदे 

पाचन करे दुरुस्त

अगर आप अपनी पाचन क्रिया को बेहतर करना चाहते हैं, तो बादाम कहवा का सेवन करें। बादाम कहवा पाचन शक्ति को मजबूत करता है। साथ ही यह शरी से फैट को जलान में भी असरदार है। 

दिल को रखे स्वस्थ 

नियमित रूप से कश्मीरी बादाम कहवा पीने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल के निर्माण को कम होता  है। ऐसे में यह हृदय रोग के जोखिमों को कम कर सकता है।

शरीर को दे एनर्जी 

दिनभर की थकान और कमजोरी को दूर करने के लिए शाम के समय 1 कप बादाम कहवा पिएं। यह आपके पूरे शरीर को एनर्जेटिक बनाए रखने में असरदार है। इसके अलावा आप वर्कआउट से पहले भी बादाम कहवा पी सकते हैं। 

इम्यूनिटी करे बूस्ट

बादाम कहवा में  विटामिन बी12 के साथ केसर होता है, यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। साथ ही  शरीर के रक्षा तंत्र को नियंत्रण में रखने में मददगार होता है। ऐसे में इसके सेवन से आप मॉनसून में होने वाली परेशानियों से दूर रह सकते हैं। 

मेटाबॉल्जिम को बढ़ावा

बादाम कहवा में समृद्ध रूप से एंटीऑक्सीडेंट्स होता है। इसमें मौजूद  ग्रीन टी एक बेहतरीन स्ट्रेस बस्टर है। साथ ही बादाम और ग्रीन टी एनर्जी बूस्टर होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मददगार साबित हो सकते हैं। इसके सेवन से आपका शरीर एक्टिव रहता है।

सामान्य सर्दी से राहत

बादाम कहवा पीने से सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी परेशानी से राहत पा सकते हैं। यह घरेलू नुस्खे की तरह आपके लिए असरदार हो सकता है। साथ ही इससे आपका शरीर गर्म रहता है। 

एंटी एजिंग गुण

बादाम कहवा में एंटीऑक्सीडेंट्स होता है, जिससे स्किन को काफी फायदा हो सकता है। इससे आपके स्किन की झुर्रियां, डलनेस दूर हो सकती है। 

बादाम कहवा की रेसिपी - Badam Kahwa Recipe 

आवश्यक सामग्री

  • बादाम - 5 ग्राम
  • टी बैग - 1 ग्रीन
  • इलायची - 
  • दालचीनी -½ स्टिक 
  • लौंग - 1 
  • गुड़ - 5 ग्राम
  • केसर - 2 रेशे

विधि

  • 1 कप पानी उबालें। 
  • उबलते पानी में इलायची, लौंग, दालचीनी और केसर डालें।
  • इसे 3 मिनट के लिए धीमी आंच परे उबाल लें। 
  • आंच से उतारने के बाद इसमें गुड़ और ग्रीन टी बैग डालें।
  • करीब 2 से 3 मिनट बाद चम्मच की मदद से इसमें मौजूद मसाले और टी बैग हटा दें। 
  • इसके बाद बादाम के छोटे-छोटे टुकड़े काटकर इसमें डालें और गरमा गरमा फ्रेश कहवा का लुत्फ उठाएं। 

बादाम कहवा स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी हो सकता है। हालांकि, अगर आपको किसी तरह की समस्या है, तो एक्सपर्ट से सलाह लेकर ही इसका सेवन करें।

 

 

Disclaimer

Tags