सेहत के लिए ड्राई फ्रूट्स से भी ज्यादा फायदेमंद हैं ये 3 एल्कोहॉल ड्रिंक्स!

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 12, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • सेहत के लिए एल्कोहॉल।
  • एल्कोहॉल के स्वास्थ्य लाभ।
  • फायदेमंद हैं ये 3 एल्कोहॉल।

एल्कोहॉल एक ऐसी चीज है जो चाहे कोई खुशी का मौका हो या दुख का, दोनों जगह अपनी जगह बनाती है। इस बात में भी कोई शक नहीं है कि जो कमाल एल्कोहॉल के सेवन के बाद होता है, वैसा पहले नहीं हो पाता। वैसे भीी हर आम व खास अवसर पर हार्ड ड्रिंक्स सर्व किया जाना अब सामान्य बात है। हालांकि, फिटनेस को लेकर जागरूक लोग ड्रिंक्स के मामले में भी बहुत सजगता बरतते हैं और कैलरी काउंट किए बगैर उनका सेवन नहीं करते। आज हम आपको 3 ऐसी ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं जो हेल्दी होने के साथ ही कैलरीज की मात्रा भी सामान्य रहती है।

इसे भी पढ़ें : रोजाना सिर्फ 1 ग्‍लास गर्म पानी, मोटापा हो जाएगा दूर!

बीयर

चाहे युवा हो या फिर कोई उम्रदराज व्यक्ति बीयर सभी की फेवरेट होती है। ज्यादातर लोग इसी ड्रिंक का सेवन करना ही पसंद करते हैं। बीयर में अल्ट्रा लाइट, लाइट और स्ट्रॉन्ग की वरायटी होती है। कई रिसर्च में सामने आया है कि इसे पीने से किडनी में स्टोन होने की आशंका न के बराबर हो जाती हैं। साथ ही स्वास्थ्य लाभ के साथ ही ये चेहरे पर निखार लाने का काम भी करती है। इसमें एल्कोहॉल की मात्रा लगभग 4-6 प्रतिशत तक होती है।

वोडका

वोडका को महिलाओं को लिए सबसे बेस्ट ड्रिंक कहा जाता है। इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये कई फ्लेवर में मिलती है। इसे अलग-अलग फ्रूट जूस के साथ मिलाकर लिया जा सकता है। बियर की तरह इसके भी कई सौंदर्य लाभ हैं। युवतियों में वोडका स्पा और वोडका फेशियल काफी फेमस है। इसके सीमित मात्रा में सेवन करने से बालों में चमक आने के साथ ही चेहरे पर भी ग्लो आता है। वोडका में एल्कोहॉल की मात्रा लगभग 30 से 40 प्रतिशत होती है। इसके टकीला शॉट्स को नींबू और नमक के साथ लिया जाता है।

इसे भी पढ़ें : रातों-रात चर्बी का सफाया करेगा दही का ऐसा प्रयोग!

वाइन

वाइन का नाम सुनते ही लोगों के आगे जहरीली शराब की छवि प्रस्तुत होने लगती है। जबकि हाई क्लास ड्रिंक की श्रेणी में शामिल यह ड्रिंक दो वैरायटी में उपलब्ध होती है। जिसमें रेड वाइन और व्हाइट वाइन शामिल है। एक्सपर्ट्स का दावा है कि वाइन में एल्कोहॉल की मात्रा लगभग 12 से 15 प्रतिशत के बीच में होती है। वहीं अगर कैलरीज की बात करें तो रेड और व्हाइट वाइन दोनों में अलग-अलग मात्रा होती है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Diet And Nutritions

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES1349 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर