Doctor Verified

हाई ब्लड प्रेशर में बहुत फायदेमंद है अजवाइन, जानें बीपी कंट्रोल के लिए कैसे करें सेवन

Ajwain Benefits to Control High BP: हाई ब्लड प्रेशर में अजवाइन का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, जानें सही तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Apr 27, 2023 20:19 IST
हाई ब्लड प्रेशर में बहुत फायदेमंद है अजवाइन, जानें बीपी कंट्रोल के लिए कैसे करें सेवन

मलेरिया और डेंगू दिवस 2023: बुखार के कारण, लक्षण और रोकथाम गाइड - Onlymyhealth

Ajwain Benefits to Control High BP: असंतुलित खानपान और खराब जीवनशैली के कारण हाई ब्लड प्रेशर की समस्या कम उम्र में भी देखने को मिल रही है। शरीर में ब्लड प्रेशर बढ़ने पर हार्ट से जुड़ी गंभीर बीमारियों का खतरा रहता है। खराब खानपान और लाइफस्टाइल से जुड़े कारणों की वजह से ब्लड प्रेशर अचानक बढ़ और घट सकता है। वैसे तो ब्लड प्रेशर के मरीजों को बिना देर किये डॉक्टर से सलाह लेकर इलाज कराना चाहिए। लेकिन कुछ आयुर्वेदिक उपायों को अपनाने से भी आप इस समस्या को कंट्रोल में कर सकते हैं। हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए अजवाइन बहुत फायदेमंद माना जाता है। आमतौर पर अजवाइन का इस्तेमाल भोजन बनाने में मसाले के रूप में किया जाता है, लेकिन इसमें मौजूद औषधीय गुणों के कारण ब्लड प्रेशर के मरीज भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अजवाइन में एंटी-ऑक्सीडेंट की पर्याप्त मात्रा होती है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में फायदेमंद मानी जाती है। आइये इस लेख में विस्तार से जानते हैं ब्लड प्रेशर में अजवाइन का इस्तेमाल कैसे करें?

हाई ब्लड प्रेशर में अजवाइन के फायदे-  Ajwain Benefits to Control High BP in Hindi

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए अजवाइन किसी औषधि से कम नहीं है। हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और हार्ट से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करने में अजवाइन का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। आरोग्यं हेल्थ सेंटर के आयुर्वेदिक डॉ. एस के पांडेय कहते है कि अजवाइन में थाइमोल नामक एंजाइम होता है जो ब्लड वेसल्स की ब्लॉकेज को कम करने का काम करता है। इसके अलावा अजवाइन में कई ऐसे गुण होते हैं जो हार्ट और ब्लड प्रेशर से जुड़ी परेशानियों में फायदेमंद माने जाते हैं।

Ajwain Benefits to Control High BP

इसे भी पढ़ें: बॉर्डर लाइन कोलेस्ट्रॉल क्या है? जानें कितने कोलेस्ट्रॉल को माना जाता है सेहत के लिए खतरा

नियमित रूप से अजवाइन का सेवन करने से ब्लड प्रेशर के मरीजों को ये फायदे मिलते हैं-

1. अजवाइन में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, इसका सेवन करने से हार्ट डिजीज के खतरे को कम करने और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में फायदा मिलता है।

2. ब्लड प्रेशर की वजह से ब्लड वेसल्स के डैमेज होने का खतरा रहता है। अजवाइन में मौजूद गुण इस खतरे को कम करने में फायदेमंद होते हैं।

3. ऑक्सीडेटिव डैमेज को रोकने के लिए भी अजवाइन का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

हाई बीपी में कैसे करें अजवाइन का सेवन?- How To Consume Ajwain in High Blood Pressure?

हाई बीपी के मरीज अजवाइन का कई तरीके से सेवन कर सकते हैं। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अजवाइन को भूनकर खाना फायदेमंद होता है। इसके लिए सबसे पहले अजवाइन को भून लें और खाली पेट गुनगुने पानी के साथ इसका सेवन करें। इसके अलावा अजवाइन को पानी में भिगोकर खाना भी फायदेमंद होता है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को लापरवाही बरतने से बचना चाहिए और समय-समय पर इसकी जांच जरूर करनी चाहिए। एक्टिव लाइफस्टाइल और हेल्दी डाइट का सेवन करने से भी हाई बीपी का खतरा कम रहता है।

(Image Courtesy: Freepik.com) 

Disclaimer