बढ़ती उम्र कहीं छीन न ले खूबसूरती! 30 के बाद चेहरे को खूबसूरत और जवां बनाने के लिए चुनें ये वाला ब्यूटी रूटीन

बढ़ती उम्र चेहरे पर इस कदर हावी हुई होती है कि खूबसूरती छीन लेती है । अगर आप स्किन को जवां बनाने चाहती हैं तो ये रूटीन जरूर अपनाएं। 

  

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Jun 01, 2020
बढ़ती उम्र कहीं छीन न ले खूबसूरती! 30 के बाद चेहरे को खूबसूरत और जवां बनाने के लिए चुनें ये वाला ब्यूटी रूटीन

बढ़ती उम्र न केवल हमारे शरीर पर बल्कि हमारे चेहरे की स्किन पर भी हावी होने लगती है, जिसके कारण ही हमारे चेहरे पर झुर्रियां, चेहरे की स्किन का ढीला होना और कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। जैसे-जैसे आप 30 की उम्र में पहुंचते हैं या उसे पार करने लगते हैं तो आपकी त्वचा पर उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षण दिखाना शुरू हो जाते हैं, जिन्हें उचित देखभाल के साथ नियंत्रित किया जा सकता है। 30 की उम्र आपकी त्वचा की देखभाल करने के लिए सबसे अच्छा समय में से एक है। आप अपने डेली स्किनकेयर रूटीन को ठीक कर बढ़ती उम्र में भी चेहरे को खूबसूरत बनाएं रख सकते हैं। फिर चाहे आप गर्भवती होने की कोशिश कर रहीं हों या आपने हाल ही में बच्चे को जन्म दिया हो आपकी त्वचा वैसी नहीं होगी जैसी आपकी 20 की उम्र में रहती है। इस लेख में हम आपको ऐसे टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप 30 की उम्र में अपने चेहरे को खूबसूरत बना सकते हैं। इस लेख में जानिए कैसे आप हाइड्रेटिंग से लेकर त्वचा की देखभाल की जरूरत के बारे में और जानिए कैसे आप बढ़ती उम्र में ऐसा कैसे कर सकते हैं।   

skin

जेंटल फेस क्लींजर खरीदें      

कुछ फेस वॉश वास्तव में आपके चेहरे के लिए हार्श साबित हो सकते हैं, जो आपकी त्वचा के प्राकृतिक तेल को छीन सकते हैं। अगर चेहरा धोने के बाद आपका चेहरा टाइट महसूस होता है, तो इसका मतलब ये है कि आपका क्लींजर आपके लिए बहुत कठोर है। एक जेंटल क्लीन्ज़र आपकी त्वचा को कोमल और स्वच्छ महसूस कराएगा।

सीरम ट्राई करें 

एक अच्छा मॉइस्चराइज़र का उपयोग करने के साथ, सक्रिय घटक वाला सीरम आपकी त्वचा की परतों को सेफ रखने में मदद कर सकता है। आप सीरम को विटामिन सी के साथ प्रयोग कर सकते हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट या रेटिनॉल से भरा होता है। ये त्वचा के छिद्र और रंजकता को निशाना बनाकर चेहरे की गंदगी को दूर करने का काम करता है।   

इसे भी पढ़ेंः  गर्मियों में सोने से पहले लेडीज नहाएं नहीं! चेहरे पर लगाएं ये वाला तेल और सुबह तक पिंप्लस-दानों को करें हल्का

हाइड्रेटिंग टोनर खरीदें  

यदि आप हाल ही में मां बनी हैं, तो आपकी त्वचा पहले से कहीं अधिक सूख जाएगी। एक हाइड्रेटिंग टोनर खरीदें,  जो आपकी त्वचा के पीएच स्तर को कम करने और फिर से संतुलित करने में मदद करेगा। अल्कोहल और इत्र-मुक्त मिस्ट का विकल्प चुनें।  

glowingskin

नाइट क्रीम

आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, रात के समय के स्किनकेयर रूटीन को ट्राई करना। नाइट क्रीम का उपयोग करें, जो सोते समय आपकी त्वचा को फिर से रिकवर करने में मदद करता है। आप अपनी त्वचा को रात में हाइड्रेशन को बढ़ावा देने के लिए मॉइस्चराइज़र से पहले भी सीरम का प्रयोग कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः  घर पर करना चाहती हैं सैलून जैसा फ्रूट फेशियल? ट्राई करें ये फेशियल रूटीन और पाएं खूबसूरत निखार

आई क्रीम लगाना न भूलें 

बढ़ती उम्र के शुरुआती लक्षण सबसे पहले आपकी आंखों के आसपास ही दिखाई देते हैं क्योंकि ये हिस्सा त्वचा का सबसे संवेदनशील हिस्सा होता है। आप नियमित रूप से प्रयोग होने वाली क्रीम या फिर कोई विशिष्ट क्रीम का उपयोग कर सकते हैं। आंखों के चारों ओर धीमे-धीमे क्रीम लगाएं और कोलेजन को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से क्रीम लगाने के बाद मालिश करें। 

सनस्क्रीन लगाना न छोड़ें

बहुत सारे स्किनकेयर विशेषज्ञ सनस्क्रीन को सबसे महत्वपूर्ण स्किनकेयर रूटीन में से एक के रूप में मानते हैं। हानिकारक सूर्य की किरणें धब्बों और महीन रेखाओं को बढ़ा सकती हैं। जिंक ऑक्साइड के साथ एक अच्छा सनस्क्रीन मुक्त कणों से लड़ने में मदद करेगा, जो स्वस्थ त्वचा कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं।

Read More Articles On Skin Care in Hindi

Disclaimer