डायबिटिज को कंट्रोल करने में फायदेमंद हैं शरीर के ये एक्यूप्रेशर पॉइंट्स, जानें किस अंग से मिलता है फायदा

क्या आप जानते हैं एक्यूप्रेशर के फायदें? जान लें कैसे आपके डायबिटिज को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाता है एक्यूप्रेशर 

Vishal Singh
डायबिटीज़Written by: Vishal SinghPublished at: Dec 18, 2019
डायबिटिज को कंट्रोल करने में फायदेमंद हैं शरीर के ये एक्यूप्रेशर पॉइंट्स, जानें किस अंग से मिलता है फायदा

डायबिटिज और ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए कई तरह के उपाए होते हैं। लेकिन कई बार कुछ उपाए आपको फायदा नहीं पहुंचा पाते या फिर लोग उन उपाय को अच्छी तरह से नहीं अपनाते। कई ऐसी नेचुरल थेरेपी हैं जो आपके शरीर के अंदर की समस्याओं को कम करने में असरदार है। लेकिन कई बार लापरवाही या फिर सही तरीके से न अपनाने पर उसका असर नहीं हो पाता। 

नेचुरल थेरेपी जैसे एक्यूप्रेशर आपकी डायबिटिज की दवाई को बंद या हटा नहीं सकती लेकिन ये आपके लिए फायदेमंद जरूर हो सकती है। आप इन थेरेपी के जरिए ये न सोचें की ये आपको बिलकुल ही ठीक कर देगी लेकिन हा आपको इससे कई ज्यादा राहत जरूर मिलेगी। जो आपको स्वस्थ रखने में भी मदद करेगी। हम आपको एक्यूप्रेशर के बारे में बताएंगे जो आपके ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में फायदेमंद होगा। 

accupressure

घुटना 

ये प्रेशर पॉइंट्स घुटनों के पीछे और आगे दोनों तरफ होते हैं। ये घुटने से लगभग 2 इंच नीचे होते हैं। यहां दबाव डालने से पाचन सुधरता है और वजन नियंत्रित रहता है। इसके साथ ही यहां पर दबाव डालने का असर आपके  शुगर पर भी पड़ता है। 

अंगूठे के पास 

अंगूठे और उंगली के बीच में जो हड्डी है वहां पांच मिनट तक मसाज करने और दबाव डालने से न केवल वजन कंट्रोल होता है बल्कि डायबीटीज भी नियंत्रित रहता है। इससे आपको काफी आराम भी मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें: मधुमेह रोगी को नहीं करना चाहिए इन आहारों का सेवन

पैर के अंगूठे और उंगली के बीच 

पैर के अंगूठे और उसके पास वाली उंगली के बीच में एक प्रेशर पॉइंट होता है। इसकी मसाज करने और दबाव डालने से अनिद्रा, डायबीटीज और हाइपरटेंशन में फायदा होता है। बेहतर असर के लिए इस जगह को रोज पांच मिनट मसाज करनी चाहिए। इससे आपको काफी हद तक राहत मिलेगी। 

accupressure

कलाई 

जहां आपकी कलाई खत्‍म होती है उस ओर सबसे छोटी वाली उंगली की तरफ कलाई पर एक प्रेशर पॉइंट होता है। यह तनाव कम करने और मन की भावन को नियंत्रित करने में फायदेमंद होता है। बता दें की वजन बढ़ने और डायबीटीज की एक प्रमुख वजह तनाव भी है इसलिए यहां मसाज से काफी हद तक फायदा होता है।

इसे भी पढ़ें: केला ज्यादा पक जाए तो उसे फेंके नहीं, इसके भी हैं कई फायदे

स्‍प्‍लीन पॉइंट

यह जगह पिंडली और येड़ी दोनों के बीच में होती है। इस जगह नियमित रूप से चार से पांच सेकंड तक दबाव डालने से शुगर कंट्रोल में रह सकता है। इसके साथ ही ये आपके शरीर को स्वस्थ रखने में भी फायदेमंद हो सकता है। 

Read More Article On Diabetes In Hindi 

Disclaimer